The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

टेस्ट क्रिकेट में पहली बार होगा ये अनोखा प्रयोग, स्पेशल गैजेट के साथ उतरेगा ये अंग्रेज!

टेस्ट क्रिकेट में पहली बार मैदान पर कैमरा लगाकर उतरेगा प्लेयर.

post-main-image
टेस्ट क्रिकेट में पहली बार होगा ऐसा (AP)

1 जुलाई 2022. शनिवार से भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच टेस्ट सीरीज़ का आखिरी मैच खेला जा रहा है. पांच मैच की सीरीज़ के चार मुकाबले पहले ही हो चुके हैं. जबकि आखिरी मैच कोरोना के कारण आगे बढ़ा दिया गया था. जो अब एजबेस्टन के मैदान पर खेला जा रहा है. इस मैच के दौरान दर्शकों को कुछ नया देखने को मिलेगा.

इस मैच में इंग्लैंड के खिलाड़ी ओली पोप शॉर्ट लेग पर फील्डिंग करते हुए अपने हेलमेट पर एक कैमरा पहने हुए होंगे. टेस्ट क्रिकेट के दौरान यह पहला मौका होगा, जब कोई खिलाड़ी मैदान पर कैमरा लगाकर उतरेगा. SKY SPORTS की तरफ से ये एक पहल है, जिसका पहली बार किसी टेस्ट मैच में इस्तेमाल किया जाना है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने इसकी इजाजत दे दी है.

आवाज नहीं रिकॉर्ड होगी

SKY ने ये पहल दर्शकों को मैच के दौरान कुछ बेहतरीन व्यू दिखाने के लिए की है. हालांकि इस कैमरा में आवाज रिकॉर्ड नहीं होगी. क्योंकि मैच के बीच खिलाड़ी एक-दूसरे से बात करते और रणनीति बनाते हैं. इसलिए इसकी आवाज रिकॉर्ड नहीं की जाएगी. हालांकि स्टंप माइक पहले से ही खिलाड़ियों की वॉइस रिकॉर्ड करता है.

The Hundred में हो चुका है इस्तेमाल

SKY ये पहल पिछले साल The Hundred के पहले सीज़न में कर चुका है. तब ट्रेंट रॉकेट्स टीम के विकेटकीपर टॉम मूरेस ने एक कैमरा पहना था. जिसमें कुछ बेहतरीन शॉट्स रिकॉर्ड किए गए. इसके अलावा उन्होंने इस मैच में एक शानदार कैच भी लिया था. ओली पोप शॉर्ट लेग के एक बेहतरीन फील्डर माने जाते हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए तीसरे टेस्ट में भी उन्होने शॉर्ट लेग पर एक शानदार कैच लिया था. इसलिए उन्हें ये जिम्मेदारी दी गई है.

मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बोलिंग का फैसला किया था. और उनके बोलर्स ने इस फैसले को सही भी साबित किया. ख़बर लिखे जाने तक भारतीय टीम 100 रन के अंदर ही पांच विकेट गंवा चुकी थी.