The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

राहुल-कोहली जैसे बल्लेबाज़ों को पुजारा ने बताया, फॉर्म कैसे आएगी!

अश्विन ने बताया, कैसे जिताया मैच.

post-main-image
चेतेश्वर पुुजारा. फोटो: File Photo

श्रेयस अय्यर और रविचन्द्रन अश्विन की कमाल की बल्लेबाज़ी के दम पर टीम इंडिया ने बांग्लादेश में टेस्ट सीरीज़ को क्लीनस्वीप कर लिया है. दो मैच की टेस्ट सीरीज़ के दूसरे मुकाबले को भारत ने तीन विकेट से जीता. इस जीत के बाद रविचन्द्रन अश्विन ने बांग्लादेश क्रिकेट टीम की खूब तारीफ़ की. अश्विन के अलावा चेतेश्वर पुजारा भी इस सीरीज़ में टीम इंडिया के हीरो रहे. पुजारा ने बताया कैसे उन्होंने इस सीरीज़ में फॉर्म हासिल की.

पहले बात रविचन्द्रन अश्विन की. अश्विन ने मैच खत्म होने पर कहा,

'मैच बहुत क़रीबी था. मुझे लगता है बांग्लादेश ने कमाल की क्रिकेट खेली. इस तरह की परिस्थिति में कई बार आपको अपने तरीके से खेलना होता है. उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की. लेकिन हमें अपने डिफेंस पर टिके रहना था. मुझे वहां आकर श्रेयस का पूरा सपोर्ट करना था. पिच अच्छी थी, लेकिन थोड़ी धीमी हुई और बाद में गेंद ने ही सारा फर्क पैदा किया. मेज़बानों ने हम पर काफी दबाव बनाया और अच्छा प्रदर्शन किया.'

चेतेश्वर पुजारा को प्लेयर ऑफ द सीरीज़ चुना गया है. पुजारा ने दो टेस्ट में कुल 222 रन बनाए. वो इस सीरीज़ के हाइएस्ट स्कोरर भी रहे. उन्होंने कहा,

'यह एक बेहतरीन प्रतिस्पर्धी सीरीज रही. मैंने अपने गेम पर बहुत मेहनत की है. बहुत सारा फर्स्ट-क्लास क्रिकेट खेला और अपने गेम पर बहुत काम किया. इसकी वजह से ही मैं इतने रन्स बना पाया. कई बार टेस्ट सीरीज़ के बीच काफी वक्त होता है. और ये आपके पास तैयारी का बढ़िया मौका होता है.

मुझे लगता है कि अपने खेल में सुधार करने के लिए फर्स्ट-क्लास क्रिकेट बेहद ज़रूरी है. आपको मानसिक तौर पर तैयार होना होता है और मेरा मानना है कि अगर आप मानसिक तौर पर मज़बूत हैं, अच्छे से तैयारी की है तो फिर आप अच्छा करेंगे.'

पुजारा का ये मैसेज उन क्रिकेटर्स के लिए भी ज़रूरी है, जो लंबे समय से टीम इंडिया में मौजूद हैं और अच्छा नहीं कर पा रहे. ऐसे क्रिकेटर्स में विराट कोहली और केएल राहुल जैसे दिग्गज भी आते ही हैं. ये दोनों लंबे वक्त से अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं.

# मैच में क्या हुआ?

भारत दो मैच की टेस्ट सीरीज़ में चट्टोग्राम टेस्ट जीतकर 1-0 से आगे था. दूसरा टेस्ट मीरपुर में हुआ. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी. टॉस के वक्त कप्तान केएल राहुल ने बताया कि कुलदीप यादव इस टेस्ट का हिस्सा नहीं हैं और 12 साल बाद जयदेव उनादकट की टेस्ट प्लेइंग इलेवन में वापसी हो रही है.

बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए स्कोरबोर्ड पर 227 रन लगाए. टीम इंडिया के लिए रविचन्द्रन अश्विन और उमेश यादव ने शानदार गेंदबाज़ी की और 4-4 विकेट लिए. इन दोनों के अलावा दो विकेट जयदेव उनादकट ने भी चटकाए.

227 रन के जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 314 रन बनाए. ऋषभ पंत ने शानदार 93, श्रेयस अय्यर ने बेहतरीन 87 रन की पारी खेली. 314 रन बनाकर भारत ने 87 रन की अहम बढ़त ले ली.

87 रन से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में बांग्लादेश की टीम 231 रन बनाकर गई. यानि उन्होंने भारत के सामने 145 रन का लक्ष्य रखा. दूसरी पारी में अक्षर पटेल ने तीन, सिराज और अश्विन ने 2-2 विकेट लिए.

इसके बाद मैच के चौथे दिन भारत ने दूसरी पारी में सात विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. दूसरी पारी में भारत के लिए रविचन्द्रन अश्विन ने सबसे ज़्यादा 42 रन बनाए. अक्षर पटेल ने 34, वहीं श्रेयस ने 29 रन की पारी खेली.

वीडियो: IPL Auction में मयंक डागर को सनराइज़र्स हैदराबाद ने कितने में खरीदा?