The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

शादी हो गई, इसी वजह से नहीं खेल पा रहे हैं विराट कोहली?

तमाम ज्ञानियों ने समय-समय पर ये बात दोहराई है!

post-main-image
विराट कोहली की परफॉर्मेंस के मसले पर अक्सर अनुष्का शर्मा को घसीट लिया जाता है. फोटो- इंस्टाग्राम
शोएब अख्तर. पाकिस्तान के पूर्व तेज़ गेंदबाज हैं. विराट कोहली की फॉर्म और बीते दिनों उनसे जुड़े एक विवाद को लेकर शोएब से सवाल पूछा गया. और जवाब में शोएब ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि क्या गलत था, क्या ठीक था. उन्होंने कहा कि जो हो गया वो हो गया और अब आगे का देखना चाहिए. यहां तक तो ठीक था लेकिन इसके बाद शोएब ने बेहद आपत्तिजनक बात बोल दी. उन्होंने कहा कि विराट को 120 सेंचुरी होने से पहले शादी नहीं करनी चाहिए थी.
शोएब ने कहा,
"अब परफॉर्मेंस का प्रेशर है. मैं तो चाहता था कि वो 120 सौ स्कोर करे और शादी भी खेलने के बाद ही करे. हिंदुस्तान में अगर मैं होता, और मैं फास्टबोलर होता तो मैं तो कभी भी शादी नहीं करता. मैं तो फोकस रखता केवल क्रिकेट के ऊपर. मैं तो 400 आउट करता और अपनी रिस्पॉन्सिबिलिटी को तो मैं बिल्कुल न बढ़ाता."
शोएब के कहने का मतलब ये था कि शादी करने की वजह से विराट कोहली की जिम्मेदारियां बढ़ गई हैं. और इस वजह से वो खेल पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं. इतिहास गवाह है, जब भी स्त्री-पुरुष के इक्वेशन की बात आती है जनता का दिमाग तपाक से विश्वामित्र और मेनका वाली कहानी पर जाकर अटक जाता है. ऐसा मान लिया जाता है कि औरत डिस्ट्रैक्शन हैं. पुरुष तो बेचारा तपस्या में लीन होता है, औरत आकर उसका मन भटका देती है और पुरुष काम का नहीं रह जाता.
शोएब को अपनी बात थोड़े और साफ शब्दों में कहनी चाहिए थी. क्या उनकी बात का कोई सेक्शुअल संदर्भ था, उस पर फोकस की वजह से शादी के बाद विराट खेल नहीं पा रहे हैं? या उनके कहने का मतलब ये था कि शादी के बाद विराट की पर्सनल लाइफ ऐसी हो गई है कि उनके खेल पर असर पड़ा? क्या उनके कहने का मतलब ये था कि शादी के बाद पत्नी को वक्त देने के नाम पर विराट ने प्रैक्टिस बंद कर दी और इसकी वजह से वो अब खेल नहीं पा रहे हैं?
अब मुझे क्रिकेट का बहुत आइडिया नहीं है. लेकिन विराट अच्छा या बुरा जैसा भी खेल रहे हों, मैं ये ज़रूर कह सकती हूं कि उसकी वजह उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा या शादी के बाद व्यक्तिगत जीवन में उनके ऊपर आई ज़िम्मेदारियां नहीं हैं. कब तक घसीटी जाएंगी अनुष्का? ये पहली बार नहीं है जब कोहली की परफॉर्मेंस को लेकर हुए किसी कमेंट में उनकी पत्नी को घसीटा गया है. ज्यादा पीछे नहीं जाएंगे, 2020 में पहले लॉकडाउन के बाद जब उस साल के IPL मैचेस दोबारा शुरू हुए थे तब एक मैच में विराट दो कैच नहीं ले पाए थे. तब वेटरन क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने कमेंट किया था,
"इन्होंने लॉकडाउन में तो बस अनुष्का की गेंदों पर प्रैक्टिस की है."
इस पर अनुष्का शर्मा ने इंस्टाग्राम स्टोरी के जरिए सुनील गावस्कर से सवाल भी किया था कि आखिर कब तक उनका नाम क्रिकेट में घसीटा जाता रहेगा. उन्होंने कहा था कि विराट की परफॉर्मेंस पर कमेंट करने के लिए वो बेहतर शब्दों का इस्तेमाल कर सकते थे, लेकिन फिर भी उन्होंने अनुष्का का नाम क्यों लिया?
ये फोटो अनुष्का शर्मा के इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई स्टोरी का है. जिसमें उन्होंने सुनील गावस्कर को लेकर बात कही है. ये फोटो अनुष्का शर्मा के इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई स्टोरी का है. जिसमें उन्होंने सुनील गावस्कर को लेकर बात कही है.

साल 2016 के T20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली अच्छा खेले थे, तब ट्रोल्स ने अनुष्का का मज़ाक बनाया था कि विराट का उनसे ब्रेकअप हो गया, इसलिए वो अच्छा खेल रहे हैं. इसे लेकर विराट ने पोस्ट किया था कि अनुष्का को ट्रोल करने वालों को शर्म आनी चाहिए.
ये बस दो उदाहरण हैं. इससे पहले कभी कोहली के जल्दी आउट होने पर अनुष्का को घसीटा गया, कभी RCB या टीम इंडिया की खराब परफॉर्मेंस का ठीकरा अनुष्का के सिर पर फोड़ा गया. उन्हें टीम के लिए अनलकी तक कहा गया. बेटी के जन्म पर छुट्टी लेने पर बवाल! साल 2021 की जनवरी में वामिका का जन्म हुआ. विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में हो रही सीरीज़ छोड़कर देश लौटे थे. क्योंकि वो बेटी के जन्म के वक्त अपने परिवार के साथ होना चाहते थे. उस वक्त भी उन्हें काफी क्रिटिसाइज़ किया गया. कि एमएस धोनी से उन्हें सीखना चाहिए, वो बेटी के जन्म के वक्त भी टीम इंडिया के साथ थे और देश के लिए वर्ल्ड कप खेल रहे थे. कई लोग ऑस्ट्रेलिया टेस्ट में ही डेब्यू करने वाले मोहम्मद सिराज से कोहली को कम्पेयर करने लगे.
लिखने लगे कि सिराज ने अपने पिता को खो दिया फिर भी सीरीज़ से पीछे नहीं हटे और कोहली ने बेटी के पैदा होने पर छुट्टी ले ली. बता दें कि मोहम्मद सिराज के पिता का नवंबर, 2020 में निधन हो गया था, तब सिराज टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थे, बायो बबल प्रोटोकॉल्स के चलते वह अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाए थे.
वहीं अनुष्का की बात करें तो बेटी के जन्म के बाद से ही अनुष्का ने अपने काम से एक लंबा ब्रेक लिया हुआ है. बतौर एक्टर उनकी आखिरी फिल्म 2018 में ज़ीरो आई थी और 2020 में उन्होंने अंग्रेज़ी मीडियम में एक गाना किया था. लेकिन अनुष्का के इस ब्रेक के लिए कोई विराट कोहली को कोसने नहीं जाता है, न ही उन्हें इसका जिम्मेदार ठहराता है कि उनसे शादी के बाद आई जिम्मेदारियों की वजह से अनुष्का फिल्में नहीं कर रही हैं. अनुष्का का ब्रेक किसी को अखरता नहीं है, बल्कि नॉर्मल लगता है.
Anushka Sharma Virat Kohli Vamika बेटी वामिका के साथ ये पहली फोटो थी जो विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने सोशल मीडिया पर डाली थी.

नॉर्मल लगना भी चाहिए क्योंकि काम से ब्रेक लेकर बेटी के साथ वक्त बिताना अनुष्का की चॉइस है. लेकिन चॉइस तो विराट की भी थी, बेटी के जन्म के वक्त परिवार के साथ रहने की चॉइस. तो इसे इतना भौहें सिकोड़कर क्यों देखा जाता है? क्या उनके ब्रेक लेने के लिए ये ज़रूरी है कि वो चोटिल ही हों या बीमार ही हों?
क्या सिर्फ इसलिए कि विराट एक सेलिब्रिटी हैं, वो आम व्यक्ति की तरह अपने लिए वक्त निकालने का अधिकार नहीं रखते? क्या दुनिया के तमाम प्रोफेशनल्स की तरह उनकी परफॉर्मेंस को उनके मैरिटल स्टेटस से अलग रखकर नहीं देखा जा सकता? क्या उनके खेल से जुड़ी किसी भी घटना या दुर्घटना के लिए उनकी पारिवारिक ज़िंदगी को घसीटना ज़रूरी है?