The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मध्य प्रदेश: मेला गईं युवतियों को भीड़ ने दबोचा, कानून व्यवस्था पर उठे सवाल

घटना का वीडियो वायरल. आरोपी पुलिस की पहुंच से दूर.

post-main-image
इस घटना को लेकर लोगों में गुस्सा है (तस्वीर - आजतक/ट्विटर)
मध्य प्रदेश का अलीराजपुर ज़िला. यहां के वालपुर गांव में लगे 'भगोरिया मेले' से एक वीडियो सामने आया है. वीडियो में भीड़ है. भीड़ में शामिल कुछ लोग दिन-दहाड़े खुली सड़क पर दो लड़कियों को दबोच रहे हैं. सोशल मीडिया पर ये वीडियो वायरल हो रहा है. विपक्ष समेत आदिवासी अधिकारों के लिए काम करने वाले कई संगठनों ने राज्य की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं.
Tribal Army
आदिवासी अधिकारों के लिए काम कर रहे संगठन ने आरोप लगाए हैं कि मेनस्ट्रीम मीडिया इस मामले को कवर क्यों नहीं कर रहा
वीडियो में क्या है? भगोरिया दरअसल एक हाट बाज़ार होता है, जो होली के सात दिन पहले से लगता है. अलग-अलग इलाकों में लगने वाले मेलों में आदिवासी अपनी पारंपरा और वसंत का उत्सव मनाते हैं. इंदौर संभाग के 5 आदिवासी बहुल ज़िलों के 176 गांव में भगोरिया हाट की धूम रहती है. इलाक़े के विधायक और अधिकारी भी मेले का लुत्फ़ लेने आते हैं. लेकिन इसी मेले से जो वीडियो आया है, वो विचलित करने वाला है.
वीडियो के विज़ुअल्स इतने डिस्टर्बिंग हैं कि हम आपको वीडियो दिखा नहीं सकते, लेकिन बता देते हैं कि क्या हुआ था.
वीडियो ऊंचाई से बनाया गया है. वीडियो में एक भीड़ है, जो 'भगोरिया हाट' मेले में टहल रही है. शोर गुल है, आस-पास मेले वाली आवाज़ें हैं. बाजे की, पिपिहिये की. वीडियो में एक टेंपो के बग़ल में एक युवती को खड़ा हुआ देखा जा सकता है. 30 सेकंड के इस वीडियो के शुरुआत से ही ये युवती असहज लग रही है. जैसे उसे एक झटका लगा हो और वो अपना स्पेस लेने सड़क के किनारे आई हो. वो खड़ी रहती है और अचानक पिंक शर्ट में एक व्यक्ति आता है और युवती को दबोच लेता है. उसे मोलेस्ट करता है और भीड़ की विपरीत दिशा में चला जाता है. ये व्यक्ति वीडियो में दोबारा नहीं दिखता.
वीडियो में इस पीड़ित युवती से एक क़दम की दूरी पर एक और युवती है, जिसे लड़कों का एक झुंड घेरे हुए है और बदतमीज़ी करते हुए दिख रहा है. लड़कों के झुंड में कुछ लोग एक दूसरे को लड़की की तरफ़ धकेल रहे हैं. फिर भीड़ में से दो लोग निकलते हैं और दोनों युवतियों को दबोच लेते हैं. भीड़ में कुछ लोग हुल्लड़ मचाने लगते हैं, कुछ मोबाइल निकाल कर वीडियो बनाने लगते हैं. दो में से एक आरोपी चला जाता है और दूसरा पीड़िता को घसीट कर भीड़ में ले आता है. युवती चिल्ला रही है और भीड़ युवती को सेक्शुअली असॉल्ट कर रही है. पुलिस क्या कर रही है? मामले का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने प्रारंभिक पड़ताल के बाद एक FIR दर्ज की है. वीडियो बनाकर वायरल करने वालों से पूछताछ की जा रही है. वहीं आरोपियों की तलाश की जा रही है. एसपी अलीराजपुर खुद मामले को देख रहे हैं.
पुलिस की प्रारभिंक तफ्तीश में ये सामने आया है कि वीडियो धार ज़िले के रहने वाले एक युवक ने बनाया था और अलीराजपुर के रहने वाले एक युवक ने इसे इंटरनेट पर अपलोड किया था. इस घटना को लेकर लोगों में गुस्सा है और उन्होंने पुलिस को आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए ज्ञापन भी दिया है. आदिवासी अधिकारों के लिए काम कर रही संस्था ट्राइबल आर्मी ने इस वीडियो को पोस्ट किया और शासन-प्रशासन से मामले में त्वरित कार्रवाई की मांग की है.