The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

फेमस यूट्यूबर का सेक्स टेप लीक हुआ, लोगों ने इतना ट्रोल किया कि देश छोड़ना पड़ा

ये मामला टीवी चैनलों पर बड़ी बहस का मुद्दा बन गया है.

post-main-image
एरिसा का सेक्स वीडियो वायरल होने की खबर अभी भी थाईलैंड के टीवी चैनलों में मुख्य राष्ट्रीय बहस है (तस्वीर - इंस्टाग्राम)
एरिसा 'क्वांग' होमग्रोन. थाईलैंड की यूट्यूबर और अडल्ट कॉन्टेंट क्रिएटर हैं. कुछ समय पहले एरिसा का एक सेक्स टेप लीक हो गया था. वीडियो लीक हुआ और हंगामा शुरू हो गया. नेशनल न्यूज़ बन गई. सोशल मीडिया पर 'स्लट शेमिंग' होने लगी. अब एरिसा के दोस्त का बयान आया है. उसके मुताबिक, होमग्रोन ने थाईलैंड छोड़ दिया है और नीदरलैंड चली गई हैं. क्या है पूरी कहानी? एरिसा क्वॉन्ग होमग्रोन या डीरलॉन्ग (एरिसा के यूट्यूब चैनल का नाम). रिऐलिटी शो 'थाईलैंड गॉट टैलेंट 2014' से पहचान मिली. शो में उन्होंने डिज्नी के किरदारों की आवाज़ की नक़ल की थी. उसके बाद, वो एक स्ट्रीमर बन गईं और उनके कॉन्टेंट में अक्सर गेमिंग, गायन, मॉडलिंग शामिल होती है. बाद में उन्होंने अपनी प्रोफाइल में अडल्ट कॉन्टेंट शामिल किया. ज़ाहिर तौर पर वो ये कॉन्टेंट यूट्यूब पर नहीं डालती हैं. उन्होंने ओनली फ़ैन्स प्लैटफ़ॉर्म पर अपनी प्रोफाइल बनाई और वहां उनके सब्सक्राइबर उनका पेड कॉन्टेंट देख सकते थे.
थाईलैंड गॉट टैलेंट
थाईलैंड गॉट टैलेंट (जून 2014) में एरिसा का परफ़ॉरमैंस (तस्वीर - यूट्यूब)

एरिसा ने अपने बॉयफ़्रेंड के साथ एक सेक्स-टेप बनाया, जो लीक हो गया. एक ऐसा कॉन्टेंट जो केवल सब्सक्रिप्शन रखने वालों के लिए था, बिना अनुमति के अवैध पॉर्न वेबसाइटों पर मुफ़्त फैला दिया गया. थाईलैंड में अडल्ट कॉन्टेंट अभी भी अवैध है, इसलिए पुलिस को शिकायत करना एरिसा के लिए ही उल्टा पड़ गया. पुलिस मामले की जांच कर रही है, लेकिन वीडियो लीक करने वालों के साथ एरिसा भी पुलिस की नज़र में हैं.
थाईलैंड पुलिस मामले की जांच कर रही है. हर देश का अपना क़ानून है. हम उसमें नहीं पड़ेंगे. मामला है मॉरल पुलिसिंग और स्लट शेमिंग का. 26 साल की एरिसा, एक वीडियो के लीक होते ही नैशनल न्यूज़ बन गईं. लोग उनकी मोरैलिटी नापने लगे. 'ये हैं युवाओं की रोल मॉडल' टाइप डीबेट्स होने लगीं. सोशल मीडिया पर भी उन्हें घोर ज़िल्लत का सामना करना पड़ा. देश छोड़ना पड़ा अब ख़बर ये आ रही है कि एरिसा ने थाईलैंड छोड़ दिया है और हॉलैंड (नीदरलैंड) चली गई हैं. एरिसा की एक करीबी दोस्त, सोशल मीडिया इन्फ़्लुएंसर बेल खोब्सनम ने होमग्रोन के जाने की घोषणा की. उन्होंने बताया कि डीरलॉन्ग हॉलैंड चली गई हैं और थाईलैंड वापस लौटना नहीं चाहतीं. बेल ने कहा,
"ये देश मेरी दोस्त के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए वो एक नए जीवन की तलाश में एक बेहतर जगह की ओर बढ़ रही हैं."
बेल खोब्सनम ने ये भी बताया है कि होमग्रोन अपना नाम और अपनी राष्ट्रीयता बदलने की सोच रही हैं और अपने जीवन को नए सिरे से शुरू करना चाहती हैं.
कुछ लोग सोच सकते हैं कि वो तो वैसे ही अडल्ट कॉन्टेंट बनाती थीं, अगर उनका सेक्स टेप किसी पॉर्न साइट पर डाल भी दिया तो क्या बखेड़ा हो गया. लेकिन यहां मसला इसका नहीं है. मसला है कंसेंट का. इस सोच का कि अडल्ट कॉन्टेंट क्रिएटर्स को इस बात से क्या दिक्कत हो सकती है. इस आधार पर उनकी स्लट शेमिंग करना ठीक नहीं है. ऑनलाइन हरासमेंट की वजह से एक यंग क्रिएटर को देश छोड़ना पड़ रहा है, वो भी उसकी अनुमति के बिना, उसका कॉन्टेंट शेयर किए जाने पर, बात ये है.