The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मिल्क प्रोडक्ट के ऐड में महिलाओं को दुधारू गाय की तरह दिखाने पर तगड़ा बवाल

कंपनी को सार्वजनिक माफी मांगनी पड़ गई.

post-main-image
विज्ञापन के स्क्रीनशॉट. (साभार- यूट्यूब)
साउथ कोरिया की एक मशहूर डेयरी कंपनी सियोल मिल्क अपने एक विज्ञापन की वजह से बड़े विवाद में फंस गई है. कंपनी ने अपने एक मिल्क प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए ये विज्ञापन बनाया था. आरोप है कि इसमें महिलाओं को गलत तरीके से पेश किया गया. सियोल मिल्क ने बीती 29 नवंबर को अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर इसे अपलोड किया था. लेकिन विवाद बढ़ते ही इसे हटा लिया गया. हालांकि सोशल मीडिया पर ये वीडियो के रूप में वायरल हो रहा है.

ऐसा क्या है इस विज्ञापन में?

सियोल मिल्क के 38 सेकंड के इस विज्ञापन में एक जंगल का दृश्य है, जहां कुछ महिलाएं स्वच्छ प्रकृति में साफ पानी पीती, योग करती हुई नज़र आ रही हैं. इन सबको एक आदमी चुपके से अपने कैमरे में रिकॉर्ड रहा है. लेकिन, जैसे ही वो कैमरा लेकर उन औरतों के पास जाता है तो वे सभी गाय बन जाती हैं. इसके बाद विज्ञापन "साफ पानी, ऑर्गैनिक चारा, 100% शुद्ध सियोल दूध. चोंगयांग की सुखद प्रकृति के ऑर्गैनिक खेत से ऑर्गैनिक दूध" लाइन के साथ खत्म हो जाता है. आप भी देखिए.

क्यों है लोग विज्ञापन के खिलाफ़?

विज्ञापन का विरोध करने वाले लोगों का कहना है कि इसमें औरतों की तुलना दुधारू गाय से की गई है जो उनके लिए अपमानजनक है. कई लोगों ने इसकी तुलना 'मोल्का क्राइम' से की है. उनका कहना है कि विज्ञापन में कैमरामैन का चोरी-चुपके महिलाओं की गतिविधि रिकॉर्ड करना ठीक वैसा ही है, जैसा सार्वजनिक स्थलों पर हिडन कैमरा लगाकर उनके वीडियो शूट करना.
दरअसल साउथ कोरिया में हिडेन कैमरा की मदद से महिलाओं के वीडियो बनाने की घटनाएं आम हैं. वहां होटल, पब्लिक टॉइलेट्स, रेस्टोरेंट्स, ट्रायल रूम्स जैसी जगहों पर ऐसी हरकतें आए दिन सामने आती हैं. ये एक क्रिमिनल ऑफ़ेन्स है और विज्ञापन का विरोध करने वालों ने इस विज्ञापन में इसी मानसिकता के होने की शिकायत की है.
Screenshot (5)
विज्ञापन में छिपकर औरतों को शूट करता कैमरामैन.

कंपनी को मांगनी पड़ी माफ़ी

विज्ञापन पर छिड़े विवाद के बाद सियोल डेयरी ने इसे हटाते हुए सार्वजनिक तौर पर माफ़ी मांगी. कहा,
"हम उन सभी लोगों से तहे दिल से माफी मांगते हैं, जिन्होंने पिछले महीने 29 तारीख को जारी किए गए दूध के विज्ञापन की वजह से असहज महसूस किया. हम इस मामले को गंभीरता से स्वीकार कर रहे हैं. इस पर एक आंतरिक समीक्षा करेंगे, और भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतेंगे."

पहले भी हो चुका है ऐसा

ये पहली बार नहीं है जब सियोल मिल्क को उनकी विज्ञापन स्ट्रेटेजी के लिए नकारात्मक प्रतिक्रिया मिली. स्थानीय अखबार कोरिया हेराल्ड के अनुसार, 2003 में सियोल मिल्क ने अपने एक प्रोडक्ट के लॉन्च में नग्न महिला मॉडलों को उतार दिया था और उनसे एक-दूसरे पर दही फिकवाया था. तब भी काफी बवाल हुआ था.