The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कंगना ने लगाया अडल्ट कॉन्टेंट बनाने का आरोप, पूनम पांडे ने ये जवाब दिया

कंगना ने दिया विवादित बयान, 'पूनम के साथ लोग शौक से लॉकअप में बंद होना चाहेंगे.'

post-main-image
कंगना ने पूछा, इरॉटिका और अडल्ट कॉन्टेंट में क्या फ़र्क है? पूनम ने दोनों में फर्क बताया (तस्वीर - आजतक/स्क्रीनग्रैब)
पूनम पांडे. कॉन्टेंट क्रिएटर हैं. इरॉटिक वीडियोज़ बनाती हैं. कंगना रनौत के नए शो लॉक-अप में पूनम ने अपने कॉन्टेंट को लेकर बात रखी है. कहा कि उनका कॉन्टेंट अडल्ट नहीं इरॉटिक है. पहले ही एपीसोड में कंगना ने पूनम पर एक विवादास्पद टिप्पणी भी की, जिसकी आलोचना हो रही है. 'ये अडल्ट फिल्में नहीं, इरॉटिका है' दरअसल, कंगना रनौत का नया शो आया है. लॉक-अप. शो का कॉन्सेप्ट कुछ-कुछ 'बिग बॉस' जैसा है. शो में 16 कॉन्ट्रोवर्शियल सेलिब्रिटीज़ को महीनों तक लॉक अप में रखा जाएगा और उनकी सुविधाएं छीन ली जाएंगी. इन कंटेस्टेंट्स को शो के जेल में ऐसे लोगों के साथ बंद कर दिया जाएगा, जिन्हें वे आमने-सामने नहीं देख सकते. शो AltBalaji और MX Player पर लाइव स्ट्रीम हो रहा है.
शो के पहले एपीसोड में एक-एक कर कंटेस्टेंट की एंट्री हुई. एक पैनल होता है, जिसमें मीडिया इंडस्ट्री के कुछ लोग होते हैं और वे कंटेस्टेंट्स का 'मीडिया ट्रायल' करते हैं. बेसिकली उस शख़्स के बारे में मीडिया में जो भी परसेप्शन है, पब्लिक डोमेन में जो बाते हैं, उसपर सवाल पूछे जाते हैं. कंगना ने पूनम से कहा कि उनके ऊपर आरोप है कि वो अडल्ट मूवीज़ बनाती हैं और उसे प्रमोट करती हैं. इस पर पूनम ने कहा,
"मैं अडल्ट फ़िल्में नहीं बनाती हूं, इरॉटिका बनाती हूं. मैंने आजतक जितने वीडियो बनाए हैं या फिर जितनी फोटो मैंने क्लिक की हैं, मैंने कोई कानून नहीं तोड़ा है. अगर कुछ लोग मानते हैं कि वो अडल्ट फ़िल्म हैं, तो मुझे कोई दिक्कत नहीं है. मैं जो करती हूं, वो मेरी तरह से की हुई चीज़ें हैं और मैं उन्हें लेकर खुश हूं."
कंगना ने पूछा, इरॉटिका और अडल्ट में क्या फ़र्क है? पूनम ने जवाब दिया,
"हमारा जो देश है, वो कामसूत्र की धरती है. इरॉटिका कामसूत्र के बहुत क़रीब है."
इस पर पूनम के साथ सहमति ज़ाहिर करते हुए कंगना ने कहा, 'हां, कामसूत्र तो कला है.'
बात निकली ही है, तो आपको इरॉटिक्स और अडल्ट कॉन्टेंट में फ़र्क़ बता देते हैं. इरॉटिका एक तरह की कला है, जो सेक्शुअल सब्जेक्ट मैटर से संबंधित है. पेंटिंग, मूर्तिकला, फोटोग्राफी, नाटक, फिल्म, संगीत या साहित्य जैसी हर कला की हर विधा में इरॉटिका एक अलग जॉनर है. वहीं, पॉर्नोग्राफ़ी या 'अडल्ट' कॉन्टेंट लेखन, पिक्चर, फिल्म वग़ैरह के माध्यम से सेक्शुअल डिज़ायर्स को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बनाया जाता है. कवि और यूनानी स्कॉलर ऐनी कार्सन ने इरॉटिक्स पर स्टडी कर 'इरोस द बिटरस्वीट' नाम की एक किताब लिखी है. किताब में लिखा है कि इरॉटिक एक ग्रीक शब्द है. इरोस से बना है. इरोस का मतलब 'चाहत', 'कमी', और 'वो इच्छा जो गायब हो,' के आसपास है. अब वापस टॉपिक पर आते हैं. 'निर्वस्त्र हो जाऊंगी..' पर पूनम ने दिया जवाब शो में एक पैनलिस्ट ने पूनम से पूछा,
"इंडिया मैच जीता तो मैं निर्वस्त्र हो जाऊंगी, ये हो जाए तो मैं निर्वस्त्र हो जाऊंगी, वो हो जाए तो.. ऐसी बातें करने के लिए कोई आपको कहता है या आप खुद करती हैं?"
पूनम ने जवाब दिया,
"बहुत छोटे घर से आती हूं. 18 साल की थी, जब मैं इंडस्ट्री में आई थी, कुछ लोगों ने एडवाइस किया कि आप ऐसी कॉन्ट्रोवर्सी करो, आप तुरंत हिट हो जाएंगी. आपको तुरंत बड़ी फिल्म्स मिलने लगेंगी. धीरे-धीरे अक्ल आ रही है. कॉन्ट्रोवर्सी से जो फेम आता है, वो 15 मिनट का होता है. ये मैंने सीख लिया है. टैलेंट आपको ज़िंदा रखता है. मैंने लोगों के प्रभाव में बहुत सारी ऐसी चीज़ें की हैं, जो मैं नहीं करती."
इसके बाद कंगना ने एक ऐसी बात कही, वो बहुत विवादास्पद है. कंगना ने कहा,
"आपने मुझे बहुत दुविधा में डाल दिया है. मेरे लॉकअप की दहशत कम हो रही है क्योंकि आपके आने के बाद तो कई लोग ऐसे होंगे, जो शौक से लॉकअप में बंद होना चाहेंगे. उन्हें आपके साथ उम्रक़ैद भी मिल जाए, तो उनके लिए बहुत अच्छा है."
इस पर ऑडियंस की हंसी वाले बैग्राउंड आवाज़ आई. पैनलिस्ट हंसे. पूनम भी हंस दीं. फेसबुक पर इस वीडियो का चंक आया, तो कई लोगों ने कंगना के इस सेक्सिस्ट कॉमेंट को कॉल-आउट किया.
वीडियो को उस चंक में एक पैनलिस्ट ने पूनम से उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइन के अंतर के बारे में पूछा. पूनम ने कहा,
"मैं एक सामान्य औरत हूं. बिल्कुल भी कॉन्ट्रोवर्शियल नहीं हूं. मुझे घर का खाना और घर पर रहना पसंद है. बाकी इस बारे में बहुत कन्फ़्यूज़ होने की ज़रूरत नहीं है. सबकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ होती है."
टीवी में TRP के लिए इस तरह के शोज़ बनते रहते हैं. लेकिन इसका मतलब ये नहीं की सेक्सिस्ट कॉमेंट्स को नॉर्मलाइज़ किया जाए.