The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ओडिशा के बिधु प्रकाश स्वैन की शादियों का आंकड़ा 17 तक पहुंच गया है

स्वैन के कारनामों की जांच के दौरान और तीन पत्नियों का पता चला है.

post-main-image
(बाएं) बिधु प्रकाश स्वैन, दाईं तस्वीर उसकी एक दर्जन से ज्यादा शादियों में से एक की है. (साभार- इंडिया टुडे/आजतक)
बिधु प्रकाश स्वैन उर्फ रमेश स्वैन. वही शख्स है जिस पर 2-3 नहीं, बल्कि 14 महिलाओं से शादी करने का आरोप है. बिधु प्रकाश स्वैन को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है. उसकी जांच-पड़ताल में नई जानकारी सामने आई है. पता चला है कि स्वैन की शादियों की संख्या बढ़ गई है. भुवनेश्वर के DCP उमा शंकर दास ने इंडिया टुडे को बताया है कि स्वैन की और तीन शादियों के बारे में पता चला है. यानी अब उस पर 17 शादियां करने का आरोप है.

1982 से शुरू हुआ शादियां करने का सिलसिला

बिधू प्रकाश स्वैन ने साल 1982 में पहली शादी. दूसरी शादी 2002 में. इसके बाद अगले 18 सालों तक ये शख्स शादियां करता रहा. पहले खबर आई कि उसने अब तक 14 महिलाओं से शादी की है. अब अपडेट है कि स्वैन ने 17 शादियां की हैं. ये आंकड़ा इतना ही रहेगा या और बढ़ेगा, ये देखने वाली बात है. पहली दोनों शादियों से बिधु प्रकाश स्वैन को पांच बच्चे हुए. बाद की शादियों से उसे और बच्चे हैं या नहीं, ये अभी साफ नहीं है. फिलहाल बताया गया है कि जिन तीन और महिलाओं के रमेश स्वैन से शादी होने का पता चला है, वे उड़ीसा, असम और छत्तीसगढ़ की रहने वाली हैं. बाकी पत्नियां दिल्ली, पंजाब, असम समेत अन्य राज्यों की निवासी हैं.

हाई प्रोफ़ाइल महिलाओं को करता था टारगेट 

पुलिस ने बताया है कि आरोपी ज़्यादातर हाई प्रोफ़ाइल महिलाओं को टारगेट करता था. ऐसी महिलाएं जो अच्छे खासे रुपए कमाती हैं. इन महिलाओं को स्वैन पहले अपने प्रेमजाल फंसाता, ये कहकर कि वो एक आला दर्जे का डॉक्टर है और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए काम करता है. ये साबित करने के लिए उसके पास फर्जी दस्तावेज भी थे. इसलिए महिलाएं उसकी बातों में आकर उससे शादी कर लेतीं. बाद में वो उनसे किसी बहाने रुपए ऐंठता. पुलिस के मुताबिक स्वैन ने ज़्यादातर 30 से 40 साल की उम्र की महिलाओं को निशाना बनाया. इनमें से अधिकतर महिलाएं तलाकशुदा थीं और किसी साथी की तलाश में थीं. ये दिलचस्प और हैरान करने वाला है कि स्वैन करीब दो दशकों से इतनी महिलाओं से मिला और उनसे शादी की, लेकिन किसी को भी उसकी असलियत पता नहीं चली. रमेश स्वैन के झूठ का शिकार हुई महिलाएं सामान्य पढ़ी-लिखी नहीं हैं. इनमें से ज्यादातर सरकारी और निजी संस्थानों में अच्छी पोस्ट पर काम कर रही हैं. स्कूल टीचर से लेकर सुप्रीम कोर्ट की एक वकील तक उसके फ्रॉड का शिकार बनी है. वहीं जिन तीन नई पत्नियों का पता चला है, उनमें से एक गुवाहाटी में डॉक्टर है और एक छत्तीसगढ़ में चार्टर्ड अकाउंटेंट है. एक अन्य पत्नी ओडिशा में उच्च शिक्षा प्राप्त कर चुकी है. वहीं जिस पत्नी ने उसके खिलाफ़ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई, वो खुद दिल्ली में एक टीचर है. ये महिला रमेश स्वैन की 14वीं पत्नी बताई गई है. भुवनेश्वर के DCP ने बताया कि रमेश स्वैन ने साल 2018 में इस महिला से नई दिल्ली में शादी की थी. बाद में वो उसे साथ लेकर उड़ीसा आ गया. वहां महिला को स्वैन की पहले की शादियों की भनक लगी. बाद में मई 2021 में उसने महिला पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई. महिला की शिकायत के आधार पर पुलिस ने रमेश स्वैन को गिरफ़्तार किया. पुलिस को उसके पास से कई ATM और 4 क्रेडिट कार्ड्स बरामद हुए हैं. जांच के दौरान पता चला कि उसको पहले भी कुछ बेरोज़गार युवाओं को ठगने और हैदराबाद में एक लोन फ्रॉड के सिलसिले में गिरफ़्तार किया गया था. इस सबके बावजूद रमेश स्वैन ने अपने ऊपर लगे सारे आरोपों को गलत बताया है. उसके अन्य संभावित अपराधों की जांच के लिए पुलिस ने एक विशेष टीम बनाई है.