The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Creative Ads के नाम पर महिलाओं के साथ चल रहा घिनौना काम

'टेस्ट में बेस्ट, मम्मी और एवेरेस्ट' से लेकर 'जो बीवी से करे प्यार, वो प्रेस्टीज से कैसे करे इनकार' तक हर जगह आपको यही हाल दिखेगा.

post-main-image
ठंडा मतलब?.. कोका कोला मज़बूत जोड़ है.. टूटेगा नहीं.. फेविकोल ऐसी कितनी ही टैग लाइंस हैं जिनके चलते आपको प्रोडक्ट्स के नाम मुंह ज़ुबानी याद हैं. ऐड्स की खासियत और काम ही ये है कि कम से कम समय में प्रोडक्ट के बारे में बता दें और लोगों के दिल में ऐसा घर कर जाए कि वो उसे खरीदने के लिए कन्विंस हो जाए और दुकान पर जाते ही फलानी चीज़ की जगह सीधे प्रोडक्ट का ही नाम बता दें. बिगुल छिड़ा है ऐड्स का क्यूंकि P&G कंपनी से जुड़ी हुई एक खबर आई है. कंपनी का पूरा नाम है Procter & Gamble. ये वही कंपनी है जो टाइड, एरियल, जिलेट, हेड एंड शोल्डर्स और विस्पर जैसे लाखों प्रोडक्ट बेचती है. P&G ने ऐसा क्या लिखा कि माफ़ी मांगनी पड़ी? कंपनी ने एक खुशबूदार बॉडी केयर प्रोडक्ट बेचने के लिए पोस्ट लिखा. उसमें लिखा था,
"औरतों के पैर आदमियों से पांच गुना ज़्यादा बुरा स्मेल करते हैं. अगर आपको भरोसा नहीं है, तो सूंघकर देख लीजिए"
इसके बाद एक और पोस्ट किया,
"औरतों की छाती से ज़्यादा स्ट्रांग स्मेल आती है. औरतों के बाल पुरुषों से ज्यादा गंदे होते हैं क्योंकि वो उसे कम धोती हैं और उनके लंबे बालों के कारण कीटाणु ज़्यादा होते हैं"
इस पोस्ट को लेकर लोगों ने P&G को खूब लताड़ लगाई. पूछा- भई किस आधार पर आप ये दावा कर रहे हो वो तो बताओ. कंपनी के पास कोई जवाब नहीं था सो उन्होंने माफ़ी मांग ली. अब इस मामले के बाद बहुत लोगों पूछा कि प्रोडक्ट्स बेचने के लिए आखिर कब ये विज्ञापन स्त्री विरोधी होना बंद करेंगे? विज्ञापनों के लिए 'वस्तु' है लड़कियां! ऐड्स का इतिहास उठाकर देखेंगे तो आप पाएंगे कि हमारे समाज की तरह ये भी पर्याप्त सेक्सिस्ट रहे हैं. 'टेस्ट में बेस्ट, मम्मी और एवेरेस्ट' से लेकर 'जो बीवी से करे प्यार, वो प्रेस्टीज से कैसे करे इनकार' तक हर जगह आपको यही हाल दिखेगा. ये ऐड्स भी आपको वही मैसेज देंगे जो एक पुरुषसत्तात्मक समाज देता है. खाना पकाना औरत का ही काम है से लेकर घर के लिए सामान पुरुष ही खरीदकर लाएगा टाइप की भावना वाले. लेकिन इन सब के अलावा भी कुछ ऐड्स ऐसे हैं जो बहुत ज़्यादा आपतिजनक हैं, जो औरतों के साथ होने वाले यौन शोषण को प्रमोट और नॉर्मलाइज़ करते हैं. सबसे पहले आप फोर्ड का ये विज्ञापन देखिए. ये एक कार का ऐड है.

Ford Ad

इसमें गाड़ी के बूट स्पेस यानी डिक्की वाला एरिया कितना बड़ा है ये दिखाने के लिए उन्होंने ये तरीका चुना. जिसमे तीन महीलाओं को बांधकर भरा गया है और ड्राइवर पीछे से विक्ट्री साइन दिखा रहा है. मनो बता रहा हो, किडनैपिंग सक्सेसफुल. अब ये ऐड देखिए. जैक एंड जोन्स, जो एक क्लोथिंग ब्रांड है उसकी शर्ट्स का विज्ञापन है.

Jack And Jones Billboard Ad

बॉलीवुड के जाने माने एक्टर रणवीर सिंह एक लड़की को अपने कंधे पर उठाए दिख रहे हैं. इसके साथ कैप्शन लिखा है,

"खुद को रोको मत. अपना काम घर ले जाओ" अब जिन्हें समझ नहीं आया उन्हें एक्सप्लेन कर देती हूं. ये कहना चाह रहे हैं कि पुरुषों की जिंदगी में जैसे तमाम तरह के काम होते हैं उसमे एक तरह का काम 'लड़की' भी है. उसे घर ले जाओ. घर जाकर काम निपटाओ. वर्क प्लेस हरासमेंट के कितने ही केस हैं, कितनी ही लड़कियां शिकार हैं. उसे एड्रेस करना, उसपर बात करना तो दूर, उल्टा ये उसे प्रमोट कर एक लेवल और ऊपर ले गए.

अब ज़रा इस ऐड को देखिए.

Nandos Ad

नन्डोज चिकेन का ये विज्ञापन एक अखबार में छपा था. ऐड में एक न्योता है. मुर्गियां कह रही थीं, आओ, हमारे बन्स, जांघें और स्तन छुओ. हमें दोनों हाथों से खाओ. क्योंकि तुम्हारा छूना हम माइंड नहीं करेंगे. ये कहना चाह रहे हैं कि नन्डोज आपको वो लज़्ज़त देगा जो आम दिनों में पुरुषों को नहीं मिलती. यानी मनपसंद लड़की को दोनों हाथों से पकड़ना. पुरुष इस चिकेन को खा कर उस रेप और हैरेसमेंट का मजा ले सकते हैं जिसे वो किसी आम दिन पर इसलिए नहीं कर पाते क्योंकि लड़कियां बुरा मान जाती हैं.नन्डोज के मुताबिक बुरा मानना लड़कियों का प्रॉब्लम है. पुरुष दोनों हाथों से पकड़ कर उनका सेवन करने की इच्छा रखे, इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं. ये पुरुषों की सभी दबी हुई कुंठाओं को बाहर लाने के लिए रची गई एक अलग दुनिया है. ऐड में एक रूपक है. औरत गायब है. लेकिन कूल्हे हैं, जांघें हैं, स्तन हैं. इसी ब्रांड का एक और ऐड है. इसमें लिखा है,

Chick On Pole Nandos "कोई भी डर्टी पिक्चर पोल में चिकन के बिना पूरी नहीं है". डर्टी पिक्चर से इनका मतलब अश्लील पिक्चर से है, चिक ऑन पोल का तात्पर्य पोल डांसर से है.

अब आते हैं बर्गर किंग के ऐड पर.

Burger King controversial Ad

बर्गर किंग फ़ास्ट फ़ूड बेचने वाली एक कंपनी है. सब जो बर्गर का ही एक वर्जन है, उसे बेचने के लिए ये ऐड बनाया गया है. अब इसे देखकर आप समझ ही गए होंगे कि ये क्या दिखाना चाहते हैं. इसके कैप्शन में जिस ब्लो शब्द का इस्तेमाल किया गया है उसके अंग्रेजी में एक से ज्यादा मतलब है और वो मतलब क्या है ये किसी भी वयस्क व्यक्ति को पता होगा. आप में से कई लोगों को इम्पीरियल ब्लू का मेन विल बी मेन सीरीज के ऐड याद होंगे. उसमे ये ये वाला ऐड बहुत वायरल हुआ था. इस ऐड में खूबसूरत लड़की को देखते ही लड़का उसके साथ ज्यादा से ज्यादा वक़्त बिताना चाहता है, वाली भावना को प्रमोट करता है. बेसिकली स्टॉकिंग (Stalking) को, जो एक क्राइम है. ये तो सिर्फऔरतों के साथ होने वाले क्राइम को प्रमोट करने वाले ऐड्स की लिस्ट थी. तमाम तरह के ऐड्स हैं जिसमे लड़कियों को, महिलाओं को वस्तु की तरह दिखाया गया. पुरुषो के प्रोडक्ट बेचने के लिए उन्हें ओब्जेक्टिफाई किया गया. आप डीयोड्रेंट के ऐड उठाकर देखिए. पुरुषों के अधिकतर डीयो यही बताकर बेचे जाते हैं कि इसे लगाओगे तो लड़कियां तुम्हारे पीछे लहालोट हो जाएंगी.

Men Deo

ऐसा ही लड़कियों के डीयो बेचते वक़्त भी होता है. पर उसमे एक साथ कई लड़के पगलाए हुए नहीं दिखाए जाते. वो ऐसे दिखाया जाता है, कि लड़का प्यार में पड़ जाएगा टाइप.

Women Deo Ad

यहां तक कि पुरुषों की चड्डियों के ऐड में भी महिलाएं दीवानी होती दिखाई गईं. ये दिखाया गया, कि चड्डी देखकर कितनी महिलाएं दीवानी हो गईं. घटिया विज्ञापन बनने कब बंद होंगे? वो ऐड देखकर लगता था कि ये तो पुराने ज़माने की बात है. पहले ऐसा होता था. पर आज P&G वाला ऐड देखकर फिर उम्मीद बुझती हुई दिखी. ऐड बनाने वाली कंपनियों में बड़ी बड़ी पोजीशन पर बैठे लोग आज भी शायद अपनी ही दुनिया में जी रहे हैं. दुनिया कहां से कहां पहुँच गईं, लड़कियां कितना आगे बढ़ रहीं, पर आज तक इनकी सोच ना बदल सकी. जिन ऐड्स का प्रभाव इतना गहरा होता है कि लोगों की रोज़मर्रा जिंदगी का वो हिस्सा बन जाते हैं. सर्फ और निरमा के नाम से घर घर में कपड़े साफ़ करने वाले प्रोडक्ट खरीदे जाते हैं, क्या वो प्रोडक्ट बेचने वालों की ज़िम्मेदारी नहीं बनती की वो ऐड के थ्रू जो मैसेज दे रहे हैं उसपर काम करें?