The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बिहार: पंचायत ने रेप के आरोपी को 70 हज़ार देकर मामला निपटाने को कहा

पुलिस ने मुख्य आरोपी के गिरफ्तार कर लिया है.

post-main-image
गांव वालों के मुताबिक़ मामला सामने आने के बाद पंचों ने दोनों पक्षों को बुलाया और 70 हज़ार के एवज में मामला रफ़ा-दफ़ा करने की बात करने लगे. (तस्वीर - आजतक)
बिहार का सहरसा ज़िला. ज़िले की एक पंचायत ने रेप की एक कथित घटना पर फरमान सुनाते हुए आरोपी को 70 हज़ार रुपये जमा करने का आदेश दिया और मामले को समझौते के ज़रिए शांत करने की बात कही है. वहीं एक सामाजिक संगठन और इलाक़े के पूर्व विधायक लड़की के समर्थन में आए हैं. इस मामले में रिपोर्ट दर्ज होने के बाद पुलिस ने मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. मामला क्या है? कथित घटना सहरसा के बसनही थाना क्षेत्र की है. यहां 24 फरवरी को सरफराज नाम के एक शख़्स ने कथित तौर पर एक महादलित समुदाय की लड़की का रेप किया.
पीड़िता की मां की तरफ की गई शिकायत के मुताबिक, उनके और पीड़िता के बीच कुछ बहस हुई थी, जिसके बाद लड़की गुस्से में घर से बाहर निकल गई. कुछ देर ना लौटने पर लड़की की खोजबीन शुरू हुई. नाते-रिश्तेदारों और आस-पड़ोस के लोगों से पूछने पर पता चला कि लड़की अपने ननिहाल में है. उसे वापस घर लाया गया. वहां उसने बताया कि जैसे ही वो घर से निकली, सरफराज नाम के एक शख्स ने उसे पकड़ लिया और खेत में ले गया. आरोप है कि वहां लड़की का रेप किया गया. इसके बाद आस पास के कुछ लोग आए और उन्होंने पीड़िता को घर न जाने की सलाह दी. फिर लड़की अपने ननिहाल चली गई. शिकायत के मुताबिक़, एक सात साल की दूसरी लड़की मामले में चश्मदीद गवाह है. '70,000 दो और मामला निपटाओ' आजतक से जुड़े धीरज कुमार सिंह की रिपोर्ट के मुताबिक़, कथित घटना के बाद पीड़िता के परिजन पुलिस के पास जा रहे थे. तभी गांव के लोगों ने दोनों पक्षों को बुलाकर पंचायत शुरू कर दी. उसके बाद पंचायत ने फरमान सुनाया कि पीड़ित लड़की को आरोपी का परिवार 70 हजार रुपये देकर मामला ख़त्म कर सकता है. हालांकि, फिर एक सामाजिक संगठन पीड़िता को थाने ले गया, जहां शिकायत दर्ज हुई.
इस पूरे मामले पर पूर्व विधायक संजीव झा और सामाजिक संगठन के लोगों ने लड़की के घर पहुंचकर आरोपी की गिरफ़्तारी की मांग की और पंचायत पर भी कार्रवाई करने की मांग की. पूर्व विधायक संजीव झा ने मीडिया से बात करते हुए कहा,
"जिन पंचों से न्याय की उम्मीद थी, उन्होंने इतना शर्मनाक फैसला सुनाया. शुरुआती तौर पर तो पुलिस इनका मामला दर्ज भी नहीं कर रही थी. प्रशासन ने भी उनके ऊपर दबाव डाला. मैं अपनी ही सरकार से मांग करता हूं कि इस मामले में तेज कार्रवाई हो."
सहरसा एसपी
सहरसा एसपी ने बताया - चार लोगों के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज हुई है, जिसमें से मुख्य आरोपी को पकड़ लिया गया है

अब अपडेट ये आया है कि इस मामले के मुख्य आरोपी सरफराज को सिलीगुड़ी से पकड़ लिया गया है. सहरसा की एसपी लिपी सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा,
"जैसे ही मामला हमारे संज्ञान में आया, तुरंत SIT का गठन किया गया. एसडीपीओ सदर के नेतृत्व में तकनीकी शाखा को लगाया गया. लड़की के बयान के आधार पर चार लोगों के ख़िलाफ़ FIR दर्ज की गई. उसमें से जो मुख्य आरोपी था, उसे तकनीकी शाखा और पुलिस की टीम ने सिलीगुड़ी से गिरफ़्तार कर लिया है.
मैं ये भी कहना चाहती हूं कि ये बहुत दुखद है कि इतने संगीन मामलों की सुनवाई भी पंचायतों में ख़त्म करने की कोशिश की गई. जो भी लोग इसके ज़िम्मेदार हैं, उनके ख़िलाफ़ भी सुसंगत धाराओं में केस दर्ज किया जाएगा."
SP लिपी सिंह ने ये भी बताया कि बाक़ी आरोपियों को भी जल्द हिरासत में लिया जाएगा.