The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

रेप का आरोप झेल रहे मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाड़ी पर अब क्या ऐक्शन लिया गया?

मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाड़ी पर गर्लफ्रेंड ने रेप और यौन शोषण का आरोप लगाया है.

post-main-image
मेसन ग्रीनवुड पर उसकी गर्लफ़्रेंड ने हिंसा और अब्यूज़ के आरोप लगाए हैं (तस्वीर - रायटर्स/सोशल मीडिया)
मेसन ग्रीनवुड. इंग्लैंड के फ़ुटबॉल खिलाड़ी हैं. मैनचेस्टर यूनाइटेड टीम में फ़ॉरवर्ड पोज़ीशन पर खेलते थे. मेसन की गर्लफ्रेंड हैरिएट रॉब्सन ने मेसन पर घरेलू हिंसा और सेक्शुअल असॉल्ट का आरोप लगाया. इसकी तस्वीरें और रिकॉर्डिंग सोशल मीडिया पर शेयर कीं. इस मामले में 30 जनवरी को मेसन को हिरासत में भी लिया गया था, जो बाद में बेल पर छूट गए. अब Nike ने मेसन से अपने सारे संबंध खत्म कर लिए हैं. पूरी कहानी क्या है? मेसन ग्रीनवुड. उम्र 20 साल. फ़ुटबॉल जगत का राइज़िंग स्टार. मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब का फ़ॉरवर्ड. खेल विशेषज्ञों की मानें तो इंग्लैंड फ़ुटबॉल के आने वाले समय का 'द वन'.
हैरिएट रॉबसन. उम्र 20 साल. ब्रिटिश मॉडल और सोशल मीडिया इनफ़्लुएंसर. स्कूल के समय से ही हैरियट और मेसन एक दूसरे को जानते थे. एक दूसरे के साथ थे. दोनों ही बेहद पॉपुलर हैं.
जनवरी 2022 के आख़िरी हफ़्ते में हैरिएट ने अपने इंस्टाग्राम पर कुछ तस्वीरें और वीडियो पोस्ट किए. इनमें उनकी नाक से ख़ून बह रहा था, उनके शरीर पर चोट के निशान थे और कैप्शन में लिखा था,
"मेसन ग्रीनवुड मेरे साथ यह करता है."
ये तस्वीरें और वीडियोज़ कुछ देर में डिलीट कर दिए गए, लेकिन तब तक बात बहुत बढ़ चुकी थी. तस्वीरें हर जगह फैल गई थीं. हैरिएट के हैंडल पर एक वॉइस-रिकॉर्डिंग की क्लिप भी थी, जिसमें कथित तौर पर मेसन उन्हें उनकी मर्ज़ी के बिना सेक्स करने पर मजबूर कर रहे हैं.
हैरिएट ने 3 फरवरी को इंस्टाग्राम पर लिखा कि वो कुछ दिन का ब्रेक लेना चाहती हैं.
"जिन लोगों ने भी सपोर्ट और प्रोत्साहन के मेसेज भेजे, उन सभी का शुक्रिया. बीते कुछ दिन बहुत मुश्किल रहे हैं. जब तक पुलिस मामले की जांच कर रही है, मैं एक ब्रेक ले रही हूं."
क्या ऐक्शन लिया गया? ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने मेसन का नाम लिए बिना यह बयान दिया कि एक 20 साल के व्यक्ति को एक महिला पर शारीरिक हिंसा, बलात्कार और हमले करने के आरोप में गिरफ़्तार किया गया है.
मेसन की टीम मैनचेस्टर यूनाइटेड ने घोषणा की कि उन्हें अगली सूचना तक प्रशिक्षण या मैच खेलने के लिए की अनुमति नहीं होगी. मैनचेस्टर यूनाइटेड ने अपने बयान में यह भी कहा कि वायरल तस्वीरों और ऑडियो फ़ाइल्स पर उनकी नज़र है. मेसन और मैनचेस्टर यूनाइटेड का कॉन्ट्रैक्ट 2024 तक का है, जो एक साल बढ़ भी सकता था. मेसन ने इस सीज़न में मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए 24 मैच खेले थे.
इन फैक्ट मैनचेस्टर यूनाइटेड ऐसे कस्टमर्स को भी रीच आउट कर रहा है जिन्होंने पहले कभी मेसन के नाम या नंबर वाली जर्सी खरीदी थी. उन्हें मैसेज करके बताया जा रहा है कि वो बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के वो जर्सी एक्सचेंज कर सकते हैं. इस पूरी घटना के बाद Nike ने अस्थाई तौर से मेसन के साथ अपने सभी संबंध ख़त्म कर दिए हैं. नाइकी के प्रवक्ता ने रायटर्स से कहा,
"हमने मेसन ग्रीनवुड के साथ अपने सभी संबंधों को खत्म कर लिया है, हम उनके ऊपर लगे हुए आरोपों से बहुत चिंतित हैं और स्थिति पर बारीक नज़र रखेंगे."
वहीं, फुटबॉल से जुड़ कई सेलिब्रिटीज़ ने घटना के सामने आने के बाद मेसन को सोशल मीडिया पर अनफॉलो कर दिया है. इनमें क्रिस्टियानो रोनाल्डो, जेसे लिनगार्ड, डेविड डे जा और पॉल पोगबा जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं.