The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

क्या 'मिस यूनिवर्स' में दूसरे ग्रहों के भी लोग भाग लेते हैं?

नहीं, तो फिर ये पब्लिक परसेप्शन क्यों है कि मिस यूनिवर्स, मिस वर्ल्ड से बड़ी तोप है!

post-main-image
मिस यूनीवर्स का बक़ायदा 1 साल का टेन्योर होता है
मिस यूनिवर्स. सोशल मीडिया पर आज ग़ज़ब ट्रेंड कर रहा है. लाज़मी भी है. पंजाब की हरनाज़ कौर संधू 2021 की मिस यूनिवर्स बन गईं. 21 साल बाद ये खिताब किसी भारतीय ने जीता है. इनसे पहले 2000 में लारा दत्ता ने ये खिताब जीता था. हरनाज़ चंडीगढ़ की रहने वाली हैं. 21 साल की हैं, तो हेडलाइन चली, "21 साल बाद मिस यूनिवर्स का ताज घर लाईं 21 साल की हरनाज़." खबर आने के बाद ट्विटर पर 'प्राऊड मोमेंट' और 'कॉन्ग्रेचुलेशन इंडिया' जैसे ट्वीट भर-भर के आए.
ऐसे ही ट्वीट आए थे 2018 में, जब मानुषी चिल्लर मिस वर्ल्ड जीती थीं. अब सोचने वाली बात यह है की मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स में ज़्यादा भौकाल किसका है? पब्लिक परसेप्शन तो यही है कि मिस यूनिवर्स, मिस वर्ल्ड से बड़ी तोप है. क्योंकि वर्ल्ड मतलब अपनी पृथ्वी. धरती कह लीजिए. और यूनिवर्स मतलब ब्रह्मांड. जहां धरती के अलावा अनगिनत ग्रह, उपग्रह, तारे और बहुत कुछ है. इस लॉजिक से तो मिस यूनिवर्स में अलग-अलग ग्रहों से लोग भाग लेने आते होंगे. पर ऐसा नहीं है. क्योंकि धरती के अलावा किसी और ग्रह पर जीवन होना तो दूर, उसकी संभावना पर भी आज तक प्रश्नचिह्न लगा हुआ है. तो फिर मिस यूनिवर्स का खिताब किस हिसाब से दिया जाता है.

किसका भौकाल ज़्यादा है?

हम स्कूल में खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेते थे तो डिस्ट्रिक्ट, ज़ोनल, स्टेट, नैशनल, इंटरनैशनल के आधार पर लेवल बंटे थे. यहां तक तो बात समझ में आती थी. लेकिन यह कौन सी प्रतियोगिता है जिसमें इंटरनैशनल भी है, वर्ल्ड भी है और यूनिवर्स भी? कंफ़्यूज़न कम नहीं था कि मिस अर्थ नाम से भी एक टाइटल है.
मिस यूनिवर्स, मिस वर्ल्ड, मिस इंटरनैशनल और मिस अर्थ ब्यूटी प्रतियोगिताए हैं, जिनमें अलग-अलग मानकों के हिसाब से हर साल एक विजेता चुना जाता है. इसके अलावा कई देशों के भी अपने नाम से टाइटल्स हैं, जैसे मिस इंडिया, मिस यूके, मिस यूएसए.
एक सीधी बात जानिए. बड़ा-छोटा जैसा कोई कंसेप्ट नहीं है, फ़र्क़ केवल ऑर्गनाइज़र्स का है.

क्या अलग है और क्या है एक जैसा?

द बिग 4
सभी चार प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता खिताब जीतने वाला पहला देश ब्राजील था

अच्छा आपको क्या लगता है. ये जो ऐसे खिताब जीतते हैं, उनको क्या मिलता है? मतलब जीके के सवाल बनने और इतिहास में नाम दर्ज कराने के अलावा? ऐसी प्रतियोगिताओं के विजेता का बक़ायदा टेन्योर होता है. प्रधानमंत्री जैसा. लेकिन 5 साल का नहीं, 1 साल का. एक अच्छा ख़ासा वेतन मिलता है. हालांकि ऑर्गनाइज़र्स नकद पुरस्कार के बारे में चुप्पी साधे रहते हैं. बताया जाता है कि मिस यूनिवर्स को न्यूयॉर्क शहर में और मिस वर्ल्ड को लंदन में एक साल के लिए अपार्टमेंट मिलता है. अपार्टमेंट में अपने एक साल के प्रवास के दौरान किराने का सामान, परिवहन और सहायकों की एक टीम, मेकअप कलाकार, हेयर आर्टिस्ट, जूते, कपड़े, गहने, स्किन केयर, पेशेवर स्टाइलिंग, पोषण जैसी तमाम सेवाएं मिलती हैं. वर्ल्ड ट्रिप भी मिलता है. मुफ़्त.
ऐसी प्रतियोगिताओं के कई राउंड्स होते हैं. इनमें पार्टिसिपेट करने के लिए पहले नैशनल लेवल पर जीतना होता है. हर देश में इसे लेकर लोकल लेवल पर कॉम्पिटिशन होता है. जो जीतता है, वो आगे जाता है.
द बिग 4 या बिग लीग पेजेंट्स. यानी 4 सबसे बड़ी ब्यूटी प्रतियोगिताएं. सबके अपने प्रोसेस हैं. लेकिन सब में बेसिक फ़र्क़ क्या है?
# मिस वर्ल्ड 
अगर वरिष्ठता कोई पैमाना है, तो उस हिसाब से 'मिस वर्ल्ड', 'मिस यूनिवर्स' से एक साल बड़ी है. मिस वर्ल्ड सबसे पुरानी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है. साल 1951 में इंग्लैंड में एरिक मॉर्ले ने शुरू की थी. 2000 में मॉर्ले की मृत्यु के बाद से उनकी पत्नी जूलिया मॉर्ले इस प्रतियोगिता की प्रेसिडेंटशिप कर रही हैं.
# मिस यूनिवर्स
इस कॉम्पिटिशन को मिस यूनिवर्स नाम का ही एक संगठन करवाता है. 1952 में प्रतियोगिता की शुरुआत कैलिफोर्निया की एक कपड़ों की कंपनी पैसिफ़िक मिल्स ने की थी. आगे चलकर ये कंपनी पेजेंट कैसर-रोथ और फिर गल्फ और वेस्टर्न इंडस्ट्रीज़ का हिस्सा बन गई. अब इसमें एक मज़े की बात ये है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 1996 से 2015 तक इस संगठन के मालिक थे. फिर 2015 में मेक्सिकन्स के बारे में भड़काऊ टिप्पणियों के बाद ब्रॉडकास्टर्स एनबीसी और यूनिविज़न को हटा दिया गया था.
# मिस इंटरनैशनल
इसे "मिस इंटरनैशनल ब्यूटी" भी कहा जाता है. इस प्रतियोगिता को टोक्यो की द इंटरनैशनल कल्चर एसोसिएशन आयोजित करता है. मिस इंटरनैशनल पहली बार 1960 में आयोजित की गई थी. वर्तमान मिस इंटरनैशनल थाईलैंड की सीरीथॉर्न लीरामवत हैं जिन्हें 12 नवंबर 2019 को टोक्यो, जापान में ताज पहनाया गया था. कोविड पैनडेमिक की वजह से अगले इवेंट की फ़ाइनल तारीख़ तय नहीं हो पा रही है.
# मिस अर्थ
मिस अर्थ, थोड़ा कम कन्फ़्यूज़िंग है. कम से कम जो नाम है, उसके आसपास है. ये एक सालाना अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण-थीम वाली ब्यूटी प्रतियोगिता है जो पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए कराई जाती है. ये प्रतियोगिता कैरोसेल प्रोडक्शंस नाम का संगठन मिस अर्थ फाउंडेशन के माध्यम से आयोजित करता है. पहला आयोजन 2001 में किया गया था. जाहिर है बाक़ी 3 के मुक़ाबले ये कॉम्पिटिशन नया है.

मिस यूनिवर्स बड़ा क्यों?

पब्लिक परसेप्शन ऐसा है कि मिस यूनिवर्स सबसे बड़ा है. ये क्यों बना? एक तो बेसिक कारण है. यूनिवर्स, वर्ल्ड से बड़ा है. दूसरा ये कि नैशनल लेवल पर होने वाले राउंड्स में जीतने वाले को मिस यूनिवर्स में और रनरअप को मिस वर्ल्ड में भेजने लगे. अब इससे संदेश ये गया कि मिस वर्ल्ड को लोग हल्के में लेते हैं, इसीलिए अपने बेस्ट को वहां नहीं भेजते. और इस तरह ये परसेप्शन बन गया कि चारों ब्यूटी कॉम्पिटिशन में मिस यूनिवर्स ही सबसे बड़ा है.