The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मच्छरों ने नाक में दम कर रखा है? ये रहे भगाने के सात शर्तिया नुस्खे

बरसात के मौसम में मच्छरों का आतंक कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता है और इस आतंक के साथ बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है,

post-main-image
सांकेतिक फोटो (Freepik)

'म' से होता है मॉनसून, तो 'म' से मच्छर भी. एक का हम करते हैं इंतज़ार और दूसरे के पास फटकने से भी हमें होने लगती है परेशानी. लेकिन आप कितना ही परेशान हो लीजिये, कितना ही मॉनसून से प्यार और मच्छर से नफरत कर लीजिये. अगर बरसात का मौसम है तो मच्छर आएंगे ही. वैसे तो मच्छर हर मौसम में ही होते हैं लेकिन बरसात में इनका आतंक कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता है. ये अकेले तो आते नहीं हैं अपने साथ लाते हैं कई सारी बीमारियां जो आपके बारिश के मौसम को एंजॉय करने की प्लानिंग की ऐसी- तैसी कर देती हैं. 

मच्छरों से परेशान होकर हमने की थोड़ी रिसर्च और हमें पता चला उन चीज़ों के बारे में जिनसे मच्छरों को लगता है डर. अब उनके इस डर का इस्तेमाल उन्हें भगाने के लिए कैसे करें, चलिए जानते हैं.

कपूर

कपूर की स्मेल काफी रिफ्रेशिंग होती है लेकिन ये स्मेल मच्छरों को बिल्कुल पसंद नहीं होती है. आपको बस एक दिये या कटोरी में रखकर कपूर जला देना है और आधे घंटे के लिए खिड़की-दरवाज़े बंद कर देने हैं. इसके बाद कई घंटों तक मच्छर उस कमरे की तरफ देखेंगे भी नहीं. 

इसके अलावा आप एक और तरीका अपना सकते हैं. एक बाउल में पानी लीजिए और उसमें कपूर की टिक्की डाल दीजिये. ये आपके लिए रूम फ्रेशनर का काम करेगा और मच्छरों को आपसे दूर रखेगा. हर कुछ दिन में पानी और कपूर बदलते रहिये.

कपूर जलाइए, घर में फ्रेशनेस आएगी और मच्छर भाग जाएंगे.
कॉफ़ी 

क्या आपको पता है कॉफ़ी सिर्फ सिरदर्द ही नहीं मच्छर भी दूर करती है? अगर आपके घर पर ऐसी जगहें हैं जहां पर पानी इकठ्ठा हो जाता है, खासकर गार्डन एरिया में, तो आप उस पानी में थोड़ा सा कॉफ़ी पाउडर मिला दें. ये तो हम सब जानते हैं कि रुके हुए पानी में मच्छर पनपते हैं . कई स्टडीज़ में पता चला है कि अगर पानी में कॉफ़ी पाउडर मिला दिया जाए तो ऐसा करने से मच्छरों के अंडे ऊपर आ जायेंगे और ऑक्सीजन की कमी के कारण मर जायेंगे. ये तरीका सिर्फ मच्छर ही नहीं दूसरे कीड़े- मकौड़ों को भी आपके घर से दूर रखता है.  

नींबू और लौंग 

नींबू और लौंग मच्छरों को घर से दूर रखने का ट्राइड एंड टेस्टेड फ़ॉर्मूला है. मच्छरों को लौंग और खट्टे फलों की स्मेल पसंद नहीं होती है. तो आपको करना ये है कि एक नींबू को बीच में से आधा काट लीजिये और उसमें लौंग लगा दीजिये. आप इस नींबू को घर में अलग-अलग जगह पर रख सकते हैं. ये बहुत ही सेफ और नेचुरल तरीका है मच्छरों को घर से दूर रखने का.

मच्छर भगाने के लिए लौंग वाला निंबूड़ा लगाई दो!
 लहसुन 

मच्छरों को लहसुन बिल्कुल नहीं पसंद. लहसुन में सल्फर होता है जिसकी महक मच्छर बिल्कुल बर्दाश्त नहीं कर पाते. अब आपके दिमाग में ये सवाल आ रहा होगा कि लहसुन से मच्छर को भगाया कैसे जाए तो चलिए बताते हैं आपको ये तरीका. लहसुन की कुछ कलियां ले लीजिये और उसे पानी में डाल कर उबाल लीजिये. अब इस मिक्सचर को एक स्प्रे बोतल में भर लीजिये और इसे अपने रूम या गराज में स्प्रे कर दीजिये. ये इंस्टेंट तरीका है मच्छरों को मारने का. लेकिन हां, इसकी महक आपको थोड़ा परेशान कर सकती है.

ऐपल साइडर विनेगर

ACV यानी ऐपल साइडर विनेगर भी मच्छरों को घर से दूर रखने का एक अच्छा तरीका है. ACV को अगर कुछ दूसरे इंग्रेडिएंट्स के साथ मिला दिया जाए तो ये एक बहुत स्ट्रांग मॉस्कीटो रेपेलेंट बन सकता है. आधा कप विनेगर ले लें अब उसमें उतना ही विच हेज़ल मिला लें. विच हेज़ल एक तरह का प्लांट है, जिससे बने प्रोडक्ट्स स्किन से जुड़ी समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल होते हैं.  आपको ऑनलाइन, मेडिकल या कॉस्मेटिक स्टोर पर Witch Hazel टोनर आसानी से मिल जाएंगे. अब अगर आपको खुशबू का ध्यान भी रखना है तो इसमें कुछ बूदें एसेंशियल ऑइल की भी डाल दें. इस मिक्सचर को स्प्रे बोतल में भर लें और स्प्रे करें.

ऐपल साइडर विनेगर से मच्छर को लगता है डर!
 तुलसी और लेमनग्रास 

तुलसी सिर्फ एक आयुर्वेदिक हर्ब नहीं है, ये आपके घर से कीड़े-मकौडों को मच्छरों को भी दूर रखती है. आप अपने घर पर तुलसी का पौधा लगा सकते हैं. खासकर घर के एंट्री पॉइंट पर ताकि मच्छर घर के अन्दर न घुस पाएं. साथ ही आप तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर घर पर ही मॉस्कीटो रेपेलेंट स्प्रे बना सकते हैं. 

लेमनग्रास में एक कंपाउंड होता है जिसे कहते हैं सिट्रोनेला. ये कार्बनडाइऑक्साइड और लैक्टिक एसिड की स्मेल को कम करता है. ये स्मेल मच्छरों के जीने के लिए ज़रूरी हैं. जब उन्हें ये नहीं मिलती तो वो मरने लगते हैं. इसलिए घर पर लेमनग्रास का पौधा लगाने से आपको मच्छरों से छुटकारा मिल सकता है. 

सेहत: पोलियो से लेकर चेचक तक भारत ने कैसे भगाईं ये बीमारियां