The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

लखनऊः लड़की को बंधक बनाकर छह साल तक रेप करता रहा आरोपी

फर्जी डॉक्यूमेंट्स से जुड़े केस की जांच हुई तो सामने आया ये मामला.

post-main-image
Aminabad Police ने 22 साल की एक लड़की और उसकी दो साल की बच्ची को रेस्क्यू किया है. लड़की को 2015 से एक घर में बंधक बनाकर रखा गया था. सांकेतिक फोटो
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ. यहां अमीनाबाद पुलिस ने 22 साल की एक लड़की को एक बिल्डिंग से रेस्क्यू किया है. लड़की को एक शख्स ने 2015 से इस घर में बंधक बनाकर रखा था. इन छह सालों में उस शख्स ने लड़की का कई बार रेप किया. इस दौरान लड़की ने एक बच्ची को भी जन्म दिया. मामला फर्जी दस्तावेज बनाने से जुड़े एक रैकेट की जांच के दौरान सामने आया. पूरा मामला क्या है? लखनऊ की अमीनाबाद पुलिस को कुछ दिनों पहले सूचना मिली थी कि कुछ लोग फर्जी सर्टिफिकेट और आई कार्ड्स बनाने का धंधा कर रहे हैं. सूचना के आधार पर पुलिस ने कुछ जगहों पर छापेमारी की. छापेमारी में 11 फरवरी को मनीष प्रताप नाम का एक शख्स पकड़ा गया. उस पर जाली दस्तावेज बनाने के आरोप लगे थे. पुलिस को मनीष के साथ 22 साल की लड़की और उसकी दो साल की बेटी भी मिली थी. पूछताछ में मनीष ने बताया था कि वो उसकी पत्नी है.
लखनऊ वेस्ट जोन के DCP सुमन बर्मा ने ऑडनारी को बताया,
"जिस आरोपी को पकड़ने के लिए हमने छापेमारी की थी उसकी उम्र 50 के करीब थी. उसने जब बताया कि वो 22 साल की लड़की उसकी पत्नी है तो हमें शक हुआ. हमें आरोपी के पास से कई फर्जी सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड्स मिले. हमने उसे गिरफ्तार कर लड़की से पूछताछ किया."
लड़की ने बताई आपबीती  लड़की काफी डरी हुई थी. एक महिला गैज़ेटेट ऑफिसर ने लड़की से पूछताछ की. पुलिस के मुताबिक,
"लड़की ने हमें बताया कि वह उसकी पत्नी नहीं है. साल 2015 में मनीष प्रताप उसे बेहतर शिक्षा दिलाने के नाम पर मध्य प्रदेश के सागर से उत्तर प्रदेश के लखनऊ लाया था. और उसे बंधक बनाकर लगातार उसका यौन शोषण करता रहा."
DCP सुमन बर्मा ने बताया,
"छानबीन के दौरान एक दूसरी औरत का भी नाम सामने आया है जिसकी पहचान श्यामा देवी नाम से की गई है. सूत्रों के मुताबिक इस औरत का विक्टिम के परिवार से सीधा संबंध है. घरवालों ने इसी औरत के भरोसे पर लड़की को बेहतर शिक्षा के लिए भेजा था. संभवतः इसी औरत ने विक्टिम को आरोपी मनीष को दे दिया था."
 
Pexels Photo 923681
मामले की सुनवाई लखनऊ डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में होगी

पुलिस ने उस घर के बाथरूम से CCTV कैमरा बरामद किया जिसमें कि लड़की को कैद किया गया था. लड़की ने महिला ऑफिसर से बातचीत के दौरान इस बात का खुलासा किया कि, "वह उस कैमरा से उसपर नज़र रखता था कि कहीं वो भाग न जाए. साथ ही CCTV फुटेज के ज़रिए वो उसे धमकाता भी था. रेप और पॉक्सो एक्ट के तहत दर्ज हुई शिकायत पुलिस ने बताया कि आरोपी के खिलाफ़ लड़की को बंधक बनाने के लिए अलग से केस दर्ज हुआ है. इस केस में मॉरल एक्ट, किसी की इच्छा के विरुद्ध उसे बंधक बनाना, रेप और पॉक्सो एक्ट की धाराएं शामिल है.
DCP ने बताया कि विक्टिम अब सुरक्षित जगह पर है और पुलिस लगातार उनसे संपर्क बनाए हुए है. पुलिस लड़की के घरवालों की भी खोज कर रही है ताकि उसे सही सलामत उसके घर पहुंचाया जा सके. उन्होंने ये भी बताया कि आरोपी मनीष प्रताप इसके पहले भी अवैध धंधों में शामिल रहा है. गाज़ियाबाद और दिल्ली से वो पहले भी गिरफ्तार हुआ है.