The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सांसद से लेकर ब्यूटी क्वीन, यूक्रेन की इन महिलाओं ने उठाए रूस के खिलाफ हथियार

यूक्रेन की महिलाएं बोलीं, 'आदमियों की तरह करेंगे देश की रक्षा.'

post-main-image
यूक्रेनी सांसद ने कहा, 'हमारा देश पूरी तरह से युद्ध में है. किसी के पास भी प्रशिक्षण का समय नहीं है' (तस्वीर में कीरा रुदीक और अनास्तासिया लेना, सोशल मीडिया)
रूस और यूक्रेन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. रूस की अपेक्षा के विपरीत यूक्रेन उसे कड़ी टक्कर दे रहा है. अधर अपने राष्ट्रपति जेलेंस्की की गुहार सुनते हुए यूक्रेन के कई नागरिकों ने भी हथियार उठा लिए हैं.
कल एक यूक्रेनी सांसद ने एके-47 के साथ ट्विटर पर तस्वीर ट्वीट की थी और अब पूर्व मिस ग्रैंड इंटरनेशनल अनास्तासिया लेना ने भी वैसी ही एक तस्वीर पोस्ट की है. 'हम सब अपनी अपनी लड़ाई लड़ रहे हैं' इंडिया टुडे से बात करते हुए यूक्रेन की सांसद कीरा रुदीक ने रूसी हमले के ख़िलाफ़ प्रतिरोध समूह को संगठित करने की बात कही और सांसद लेसिया वासिलेंको ने रूसी आक्रमण का विरोध करने के लिए बाहरी देशों से मदद का आह्वान किया है. लेसिया वासिलेंको ने कहा,
"हमारा देश पूरी तरह से युद्ध में है. किसी के पास भी प्रशिक्षण का समय नहीं है. सब अपनी अपनी लड़ाई लड़ रहे हैं."
सांसद लेसिया ने यह भी बताया कि जो गैर-यूक्रेनी इस युद्ध में यूक्रेन का साथ देना चाहते हैं, उनके लिए एक अलग यूनिट बनाई गई है.
"हमने यूक्रेन की इंटरनेशनल टेरिटोरियल डिफेंस यूनिट शुरू की है. अगर आप यूक्रेन के साथ इस लड़ाई को लड़ना चाहते हैं, तो आप अपने देश में यूक्रेन के एंबेसी में साइन-अप कर सकते हैं. यूक्रेनियन्स के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हो सकते हैं और दुनिया के सबसे बड़े आक्रामण से हमारे देश को छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. हमें आपकी मदद की ज़रूरत है."
पूर्व ब्यूटी कॉन्टेस्ट विनर ने भी उठाए हथियार 2015 मिस ग्रैंड इंटरनेशनल ब्यूटी कॉन्टेस्ट में यूक्रेन का प्रतिनिधित्व करने वालीं अनस्तलिया लेना ने अपने देश की रक्षा के लिए अपना ताज नीचे रख दिया है और वो अपने देशवासियों के साथ इस लड़ाई में शामिल हो गई हैं. अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर पूर्व ब्यूटी कॉन्टेस्ट विनर ने कुछ तस्वीरें अपलोड कीं, जिसमें उन्हें हथियार लिए देखा जा सकता है. इससे पहले यूक्रेन की सांसद कीरा रुदीक ने एके-47 हाथ में लिए हुए तस्वीर ट्वीट की थी और लिखा था,
"मैं इस बंदूक का इस्तेमाल करना सीख रही हूं. यह अजीब लगता है क्योंकि अभी से कुछ दिन पहले यह मेरे दिमाग में कभी नहीं आता. हमारी महिलाएं हमारे पुरुषों की तरह ही इस मिट्टी की रक्षा करेंगी."
यूक्रेन से ऐसी भी तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें महिलाएं सीधे तौर पर सैनिकों का सामना करते दिख रही हैं. वो उनसे पूछ रही हैं कि आखिर वो उनके देश में क्या कर रहे हैं.