The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अरेंज मैरिज से बचने के लिए इस पाकिस्तानी लड़के ने लंदन भर में होर्डिंग लगवा दिए

कमाल तो ये था कि इतने पर भी नहीं रुका.

post-main-image
मलिक ने कहा कि उन्होंने होर्डिंग के पहले महिलाओं से मिलने के लिए कई तरीक़े आज़माए.
एक कवि हैं, अनुपम सक्सेना. उनकी एक कविता है - 'प्रेम की खोज.' कविता में एक पंक्ति है,
"प्रेम को कहीं खोजने नहीं जाना पड़ता एक दिन यह खुद प्रगट हो जाता है.."
अब ये तो कवि कहता है. लोगों ने इसके कितने मायने समझे, कितने नहीं समझे, ये लोगों पर है. ऐसे ही ब्रिटेन का यह व्यक्ति है, जिसने सोचा प्रेम के प्रकट होने का इंतज़ार कौन करे! एक बोर्ड टांग देते हैं, प्रेम आ जाएगा.

क्या है इस बोर्ड की कहानी?

मुहम्मद मलिक. ब्रिटेन में रहने वाले इस बैचलर ने पत्नी की तलाश में बड़े-बड़े होर्डिंग लगवा दिए हैं. बर्मिंघम लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, मुहम्मद मलिक ने 'findmalikawife.com' नाम की एक वेबसाइट भी बनाई है. 'फ़ाइंड मलिक अ वाइफ़' माने मलिक के लिए एक पत्नी ढूंढ़ दो. मलिक 29 साल के हैं और एक आंत्रप्रेन्योर हैं.
संभावित जीवनसाथी की तलाश के लिए मुहम्मद मलिक ने बर्मिंघम में कई विज्ञापन होर्डिंग ख़रीदे हैं. होर्डिंग में उन्हें मुस्कुराते हुए देखा जा सकता है. साथ में वेबसाइट का लिंक है और लिखा है, "मुझे अरेंज मैरिज से बचाओ!"
मलिक लंदन में रहते हैं, लेकिन बर्मिंघम को अपना दूसरा घर मानते हैं. उन्होंने BBC को बताया कि वह अरेंज मैरिज के ख़िलाफ नहीं हैं, लेकिन पहले अपने से किसी को खोजने की कोशिश करना चाहते हैं.
मलिक ने कहा कि उन्होंने होर्डिंग के पहले महिलाओं से मिलने के लिए कई तरीक़े आज़माए. उन्होंने 'रिश्ता आंटी' जैसे पारंपरिक तरीकों को भी आज़माया, लेकिन यह उनके काम नहीं आया, इसलिए होर्डिंग! उन्होंने कहा,
"मैं पाकिस्तान का एक देसी व्यक्ति हूं. तो पहली बात जो हमें बताई गई है वह है आंटियों की ताक़त. लेकिन वह तरीक़ा काम नहीं किया."
तब डेटिंग ऐप्स और कुछ डेटिंग इवेंट्स में गए, लेकिन उन्होंने कहा कि वहां उन्हें 'काफी अजीब' महसूस हुआ. अंत में, एक दोस्त ने सुझाव दिया कि उसे खुद का विज्ञापन करना चाहिए. मलिक ने कहा,
"मैंने सोचा, क्यों नहीं! सबसे बुरा क्या ही हो सकता है?"

एक यूट्यूब चैनल भी शुरू किया है

इस व्यक्ति ने कोई क़सर नहीं छोड़ी है. अपना एक यूट्यूब चैनल भी शुरू किया और एसी इसी शीर्षक के साथ एक वीडियो डाला - find malik a wife. अपने आदर्श साथी में वे क्या देखते हैं, अपने वीडियो में उन्होंने बताया.
"मेरी आदर्श साथी 20s की मुस्लिम महिला है, जो अपने 'दीन' को बेहतर बनाने का प्रयास कर रही हो. मैं किसी भी जाति के लिए खुला हूं, लेकिन मेरा एक बड़ा पंजाबी परिवार है - इसलिए आपको उसी हिसाब से ढलना होगा."
मुहम्मद मलिक
मुहम्मद मलिक के यूट्यूब चैनल का स्क्रीनशॉट

वीडियो में मलिक खुद को 5 फीट 8 इंच लंबे व्यक्ति के रूप में वर्णित करते हैं जो रचनात्मक है और सबसे बेतरतीब और बेतुकी चीजें करना पसंद करता है. कहते हैं कि वह फ़ूडी और धार्मिक हैं. आगे कहते हैं कि जो भी इच्छुक हों, फ़ॉर्म भर दें.
बर्मिंघम में होर्डिंग्स 14 जनवरी तक लगी रहेंगी. उन्होंने बताया कि उन्हें अपने माता-पिता का समर्थन प्राप्त है. हालांकि उन्होंने क़ुबूल किया कि उन्हें अपनी मां को थोड़ा सा समझाना पड़ा था.