The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

MCD में जो 3 निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं, वो कौन हैं?

जिन तीन वार्ड में निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं, वो सीलमपुर, ईसापुर और मुंडका हैं.

post-main-image
MCD चुनाव में जीतने वाले निर्दलीय उम्मीदवार मीना देवी और गजेंद्र दराल. (फोटो: फेसबुक)

दिल्ली नगर निगम चुनाव (Delhi MCD Election) में आम आदमी पार्टी को 134 सीटें मिली हैं. बीजेपी को 104 और कांग्रेस सिर्फ 9 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाई. हालांकि, इस चुनाव में तीन ऐसी सीटें भी रहीं, जिन पर आम आदमी पार्टी (AAP), बीजेपी (BJP) या कांग्रेस (Congress) कब्जा नहीं कर पाईं और जीत हासिल की निर्दलीय उम्मीदवारों ने. दिल्ली नगर निगम के वो तीन इलाके हैं- सीलमपुर, ईसापुर और मुंडका.

सीलमपुर में तीसरी बार शकीला बेगम

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली का सीलमपुर वार्ड. यहां से कुल 7 उम्मीदवार मैदान में थे. ये सीट महिला उम्मीदवारों के लिए रिजर्व थी. यहां से निर्दलीय उम्मीदवार शकीला बेगम ने जीत दर्ज की है. 

Seelampur Winner- Shakila Begum
शकीला बेगम (फोटो: ट्विटर)

MCD चुनाव में शकीला बेगम तीसरी बार पार्षद चुनी गई हैं. इससे पहले शकीला बेगम बहुजन समाज पार्टी की टिकट पर पार्षद चुनी गई थीं. लेकिन इस बार वे निर्दलीय कैंडिडेट के तौर पर मैदान में उतरी थीं.

ईसापुर से मीना देवी

दिल्ली नगर निगम चुनाव में महिलाओं के लिए आरक्षित ईसापुर वार्ड से निर्दलीय उम्मीदवार मीना देवी ने जीत हासिल की है. यहां से कुल 8 उम्मीदवार मैदान में थे. 

Isapur Winner- Meena Devi (Independent)
मीना देवी (फोटो: फेसबुक)

मीना देवी ने पिछले MCD चुनाव में भी नजफगढ़ वार्ड से निर्दलीय लड़ते हुए जीत हासिल की थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाद में मीना देवी BJP में शामिल हो गई थीं. इस चुनाव में BJP से टिकट नहीं मिलने पर उन्होंने फिर से निर्दलीय चुनाव लड़ा और जीत हासिल की.

मुंडका में भी निर्दलीय उम्मीदवार

दिल्ली के मुंडका वार्ड से निर्दलीय उम्मीदवार गजेंद्र सिंह दराल जीते हैं. इस सीट से कुल 7 उम्मीदवार मैदान में थे. 

Mundka Winner- Gajender Singh Daral(Independent)
गजेंद्र सिंह दराल (फोटो: फेसबुक)

ये वार्ड पश्चिम दिल्ली जिले और मुंडका विधानसभा क्षेत्र में आता है. गजेंद्र सिंह दराल पिछले MCD चुनाव 2017 में BJP की ओर से मैदान में थे, लेकिन वो जीत नहीं पाए थे. इस बार BJP से टिकट नहीं मिलने पर उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया था. 

वीडियो- केजरीवाल ने MCD में जीत के बाद दिल्ली वालों से क्या कहा?