The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

थप्पड़ कांड विल स्मिथ पर पड़ा भारी, 10 साल के लिए ऑस्कर से हुए बैन

94वें ऑस्कर (OSCAR) समारोह में आयोजन के होस्ट क्रिस रॉक (Chris Rock) को थप्पड़ मारने वाले हॉलिवुड (Hollywood) के जाने माने अभिनेता विल स्मिथ (Will Smith) को एकेडमी अवार्ड्स ने 10 साल के लिए आयोजन में आने से बैन कर दिया है.

post-main-image
क्रिस रॉक ने विल स्मिथ की वाइफ का मजाक उड़ाया. विल ने क्रिस को थप्पड़ मार दिया.

इस बार के ऑस्कर अवॉर्ड (94th Academy Award) में कॉमेडियन-होस्ट क्रिस रॉक (Chris Rock) को थप्पड़ मारने वाले एक्टर विल स्मिथ (Will Smith) की परेशानी थमने का नाम नहीं ले रही है. अभी ये थप्पड़ मारने वाला विवाद शांत भी नहीं हुआ था कि अब एकेडमी अवार्ड्स ने विल स्मिथ को ऑस्कर समारोह में शामिल होने से बैन कर दिया है. वो भी पूरे 10 साल के लिए. इस साल विल स्मिथ को उनकी फिल्म किंग रिचर्ड में शानदार ऐक्टिंग के लिए बेस्ट ऐक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड मिला.

एकेडमी ने क्या कहा?

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स ऑर्ट्स एंड साइंसेज के प्रेसिडेंट डेविड रुबिन और चीफ एक्जीक्यूटिव डान हडसन ने जारी बयान में कहा,

"अवॉर्ड समारोह कई लोगों के जश्न मनाने के लिए था, जिन्होंने पिछले साल अविश्वसनीय काम किया. लेकिन इस दौरान विल स्मिथ द्वारा किए गए अस्वीकार्य व्यवहार ने इस समारोह पर पानी फेर दिया." 

वहीं विल स्मिथ ने खुद एकेडमी ऑफ मोशन पिक्‍चर ऑर्ट्स एंड साइंसेज की मेंबरशिप से इस्‍तीफा दे दिया.

क्या हुआ था?

दरअसल क्रिस रॉक 94वें अकेडमी अवॉर्ड सेरेमनी को होस्ट कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने विल स्मिथ की पत्नी जैडा पिंकेट स्मिथ (Jada Pinkett Smith) का मजाक उड़ाया दिया. क्रिस ने जैडा पिंकेट के गंजेपन का मजाक बनाते हुए उनकी तुलना जीआई जेन 2 से की थी. ये मजाक विल स्मिथ को बिलकुल भी पसंद नहीं आया और उन्होंने स्टेज पर जाकर क्रिस रॉक को तमाचा जड़ दिया था. हालांकि विल स्मिथ ने अपनी इस हरकत के लिए अगले ही दिन यानी 29 मार्च को ही क्रिस से माफी भी मांगी ली. अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में विल ने लिखा,

"हिंसा अपने सभी रूपों में ज़हरीली और विनाशकारी है. कल रात के अकादमी पुरस्कारों में मेरा व्यवहार अस्वीकार्य और अक्षम्य था. मेरे ऊपर कोई भी जोक कर सकता है, लेकिन जेडा की मेडिकल कन्डिशन के बारे में मज़ाक मेरे लिए पानी सिर से ऊपर वाली स्थिति थी और मैंने इमोशनली रिएक्ट किया."

आगे लिखा,

"क्रिस, मैं सार्वजनिक रूप से आपसे माफी मांगना चाहता हूं. मैं लाइन से बाहर था. ग़लत था. मैं शर्मिंदा हूं और मेरी हरकत उस आदमी जैसी नहीं थी, जैसा मैं बनना चाहता हूं. प्यार और दया की दुनिया में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है." 

विल स्मिथ ने अपने नोट में एकेडमी, शो के निर्माताओं, सभी उपस्थित लोगों और दुनिया भर में देख रहे सभी लोगों से भी माफी मांगी. अपने परिवार और अपनी फ़िल्म ‘किंग रिचर्ड’ के क्रू से भी माफी मांगी है. इस घटना के बाद ऐलोपीशिया से जूझ रही जेडा पिंकेट स्मिथ ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा,

“यह हीलिंग का सीज़न है और मैं इसी के लिए यहां हूं.”

इसे इशारा ही कहेंगे क्योंकि अभी कुछ साफ़ नहीं हुआ है, लेकिन इस पोस्ट को ऑस्कर्स की घटना से जोड़ा जा रहा है. एक संभावना ये भी है कि वो इस घटना और इससे जुड़े हुए सब विवादों से आगे बढ़ने की बात कर रही हों.

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------