The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कौन हैं वो 15 लोग जिन्होंने डेढ़ सौ करोड़ के बॉन्ड खरीदे? कुछ नाम चौंका देने वाले हैं

333 लोगों ने 358.91 करोड़ रुपये के Electoral Bonds खरीदे. इनमें से 15 ऐसे हैं, जो किसी बड़ी कॉरपोरेट फर्म से जुड़े हैं. सिर्फ इन्हीं 15 लोगों ने 158.65 करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदें हैं. कौन हैं ये पंद्रह लोग, जानते हैं इस रिपोर्ट में.

post-main-image
333 लोगों ने 358.91 करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदे (फोटो: आजतक)

चुनाव आयोग ( Election Commission of India ) की तरफ से जारी किए गए इलेक्टोरल बॉन्ड डेटा ( Electoral Bond Data ) से ये जानकारी मिली है कि अप्रैल 2019 से जनवरी 2024 के बीच कम से कम 333 लोगों ने 358.91 करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदे. इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि इन 333 लोगों में 15 ऐसे हैं, जो किसी बड़ी कॉरपोरेट फर्म से जुड़े हैं. इन 15 लोगों ने 158.65 करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदे हैं.

इंडियन एक्सप्रेस से जुड़े रितु सरीन और श्यामलाल यादव की रिपोर्ट में इन लोगों के बारे में विस्तार से बताया गया है. एक नजर डालते हैं-

लक्ष्मी निवास मित्तल- 35 करोड़

लक्ष्मी निवास मित्तल आर्सेलर मित्तल के CEO हैं. आर्सेलर मित्तल दुनिया की शीर्ष स्टील निर्माता कंपनियों में से एक है. लक्ष्मी निवास मित्तल ने 18 अप्रैल, 2019 को बॉन्ड खरीदे. इस मुद्दे पर आर्सेलर मित्तल की तरफ से इंडियन एक्सप्रेस को कोई जवाब नहीं दिया गया.

लक्ष्मीदास वल्लभदास मर्चेंट- 25 करोड़

लक्ष्मीदास वल्लभदास मर्चेंट एक चार्टेड अकाउंटेंट हैं. वो रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़े हुए हैं. साथ ही साथ रिलायंस इंडस्ड्रीज की दूसरी कंपनियों से भी संबंध रखते हैं. उन्होंने नवंबर 2023 में बॉन्ड्स खरीदे.

राहुल भाटिया- 20 करोड़

एयरलाइन कंपनी इंडिगो के प्रमोटर हैं राहुल भाटिया. उन्होंने अप्रैल 2021 में बॉन्ड्स खरीदे. राहुल भाटिया ने ये बॉन्ड व्यक्तिगत क्षमता में खरीदे. इसके अलावा, तीन अलग इंडिगो एंटिटीज- इंटरग्लोब एविएशन, इंटरग्लोब एयर ट्रांसपोर्ट और इंटरग्लोब रियल स्टेट वेंचर्स- ने कुल 36 करोड़ रुपये के बॉन्ड्स अलग से खरीदे.

इंदर ठाकुरदास जयसिंघानी- 14 करोड़

इंदर ठाकुरदास जयसिंघानी पॉलीकैब ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. ये ग्रुप इलेक्ट्रिक वायर्स और केबल्स बनाता है. इंदर ठाकुरदास जयसिंघानी ने अप्रैल और अक्टूबर 2023 में बॉन्ड्स खरीदे.

राजेश मन्नालाल अग्रवाल- 13 करोड़

राजेश मन्नालाल अग्रवाल अजंता फार्मा लिमिटेड के मालिक और को-फाउंडर हैं. यह एक मल्टीनेशनल फार्मास्यूटिकल कंपनी है. कंपनी करीब 20 देशों में दखल रखती है. जहां अग्रवाल ने जनवरी 2022 और अक्टूबर 2023 के बीच बॉन्ड्स खरीदे, वहीं उनकी कंपनी ने अलग से 4 करोड़ रुपये के बॉन्ड लिए.

हरमेश राहुल जोशी और राहुल जगन्नाथ जोशी- 10-10 करोड़ के बॉन्ड

दोनों ओम फ्रेट ग्रुप ऑफ कंपनीज के डायरेक्टर हैं. यह ग्रुप मुख्य तौर पर इंटरनेशनल लॉजिस्टिक्स और फ्रेट डिलीवरी के काम में लगा हुआ है. दोनों ने जनवरी 2022 और नवंबर 2023 के बीच बॉन्ड खरीदे.

किरण मजूमदार शॉ- 6 करोड़

किरण मजूमदार शॉ बायोकॉन की चेयरपर्सन और फाउंडर हैं. यह एक फार्मा कंपनी है, जिसे किरण ने 1978 में लॉन्च किया था. बायोकॉन इस समय 120 देशों में अपने उत्पाद बेच रही है. किरण मजूमदार शॉ ने अप्रैल 2023 में बॉन्ड खरीदे. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा- "सभी पार्टियां फंडिंग चाहती हैं."

इंद्राणी पटनायक- 5 करोड़

इंद्राणी पटनायक देश के सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले व्यक्तियों में शामिल हैं. वो 9 कंपनियों की डायरेक्टर हैं और मुख्य रूप से माइनिंग का कारोबार करती हैं. इंद्राणी पटनायक के बेटे अनुराग से ED ने जुलाई 2015 में पूछताछ की थी. जनवरी 2019 में पटनायक से जुड़ी जगहों पर इनकम टैक्स की रेड पड़ी थी. पटनायक ने 10 मई, 2019 को बॉन्ड्स खरीदे थे.

सुधाकर कंचारला- 5 करोड़

सुधाकर योडा ग्रुप के चेयरपर्सन हैं और देवांश लैब वर्क्स के फाउंडर हैं. वो विदेश में रहते हैं. उन्होंने 12 अप्रैल 2023 को बॉन्ड्स खरीदे.

अभ्रजीत मित्रा- 4.25 करोड़

मित्रा कोलकाता स्थित सीरॉक इन्फ्राप्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर हैं. पहले वो एक दूसरी कंपनी- टेक्नोफाइल इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड- से जुड़े थे. ये कंपनी कम्प्यूटर से जुड़ी गतिविधियों का काम करती है. मित्रा ने अक्टूबर 2023 में बॉन्ड खरीदे.

सरोजीत कुमार डे- 3.4 करोड़

सरोजीत कुमार पश्चिम बंगाल में सात कंपनियों की डायरेक्टर हैं. इनमें जे डी एग्रो डेवलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड, जे आर डी रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड और लाइमलाइट विनकॉम प्राइवेट लिमिटेड के नाम शामिल हैं. उन्होंने 2021, 2023 और जनवरी 2024 के दौरान बॉन्ड्स खरीदे.

दिलीप रमनलाल ठाकर- 3 करोड़

ठाकर ने अप्रैल 2023 में बॉन्ड्स खरीदे. वो 30 कंपनियों से जुड़े हैं. इनमें से ज्यादातर कंपनियां मुंबई में स्थित हैं. ये कंपनियां रियल स्टेट, इन्फ्रास्ट्रक्चर और होटेल्स के कारोबार में हैं. इनमें से कुछ कंपनियों को LLP में बदल दिया गया. इनमें से कुछ कंपनियों के नाम समुद्र रियल स्टेट प्राइवेट लिमिटेड, टर्नर फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड, रेडस्टोन फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड, जेड मिनरल्स एंड माइन्स प्राइवेट लिमिटेड हैं.

ये भी पढे़ं: 15 हजार रिटायर्ड लोगों से साढ़े तीन सौ करोड़ रुपये लिए और डकार गया 

प्रकाश बलवंत मेंगने- 3 करोड़

प्रकाश बलवंत श्रीनाथ स्थापत्य प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर हैं. कोल्हापुर स्थित ये कंपनी नॉन-मेटालिक मिनरल्स प्रोडक्ट्स बनाती है. प्रकाश बलवंत ने नवंबर 2023 में बॉन्ड्स खरीदे.

निर्मल कुमार बथवाल- 2 करोड़

बथवाल 21 कंपनियों के डायरेक्टर हैं. इनमें पेंग्विन ट्रेडिंग एंड एजेंसीज का नाम भी शामिल हैं. इनमें से ज्यादातर कंपनियां कोलकाता में स्थित हैं, केवल एक मुंबई में स्थित है. उन्होंने जनवरी 2022 में बॉन्ड्स खरीदे

वीडियो: CJI को दिए Electoral Bond मामले के बंद लिफाफों में किन कंपनियों के नाम सामने आए?