The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पनामा पेपर्स मामले में ED ने ऐश्वर्या राय से क्या-क्या पूछा, जानिए

ऐश्वर्या राय बच्चन से पूछे गए 7 प्रमुख सवाल

post-main-image
बॉलीवुड ऐक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) को कल 20 दिसबंर को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूछताछ के लिए बुलाया था. ये पूछताछ पनामा पेपर को लेकर की गई. ऐश्वर्या पर आरोप है कि उन्होंने फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) का उल्लंघन करते हुए अपनी संपत्ति छिपाई है. ED ने ऐश्वर्या से दिल्ली में पूछताछ की. इंडिया टुडे को उन सवालों के बारे में जानकारी मिली है, जो ED ने ऐश्वर्या राय बच्चन से पूछे. ऐश्वर्या से क्या सवाल पूछे गए 1- साल 2005 में एमिक पार्टनर्स नाम की एक कंपनी ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में बनी और वहीं रजिस्टर हुई. इस कंपनी से आपका क्या लेना-देना है?
2- क्या आप उस लॉ फर्म को जानती हैं, जहां मोसैक फोन्सेका ने इस कंपनी को रजिस्टर किया था?
3- इस कंपनी के निदेशकों में आप, आपके पिता कोटेडादिरमण राय कृष्ण राय, आपकी मां कविता राय और आपके भाई आदित्य राय शामिल हैं. इस बारे में आपका क्या कहना है?
4- शुरुआती पेड-अप कैपिटल $50,000 है. हर शेयर की कीमत $1 थी. और सभी निदेशकों के पास 12,500 शेयर थे. आप निदेशक के पद से शेयरहोल्डर क्यों बनी?
5- जून 2005 में आप शेयरहोल्डर क्यों बनीं?
6- 2008 में कंपनी इनएक्टिव क्यों हो गई?
7- क्या वित्तीय लेनदेन के लिए रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) से इजाज़त मांगी गई थी?
Aishwarya Raied
पूछताछ के बाद ED दफ्तर से बाहर निकलती ऐश्वर्या राय बच्चन. (फोटो क्रेडिट: इडिया टुडे)
ऐश्वर्या से पूछताछ क्यों हुई

साल 2016 में ब्रिटेन में पनामा की लॉ फर्म के 1.15 करोड़ टैक्स डॉक्युमेंट लीक हुए थे. इसमें दुनियाभर के बड़े नेताओं, कारोबारियों और बड़ी हस्तियों के नाम सामने आए थे. अमिताभ और ऐश्वर्या राय बच्चन सहित भारत के करीब 500 लोगों के नाम भी इनमें शामिल थे.

एक रिपोर्ट के मुताबिक अमिताभ बच्चन को 4 कंपनियों का डायरेक्टर बनाया गया था. 1993 में बनाई गईं इन कंपनियों में से तीन बहामास में थीं, जबकि एक वर्जिन आइलैंड्स में. इन कंपनियों की कैपिटल 5 हजार से 50 हजार डॉलर के बीच थी, लेकिन ये कंपनियां उन शिप्स का कारोबार कर रही थीं, जिनकी कीमत करोड़ों में थी.

ऐश्वर्या को पहले एक कंपनी का डायरेक्टर बनाया गया था. बाद में उन्हें कंपनी का शेयर होल्डर डिक्लेयर कर दिया गया. कंपनी का नाम एमिक पार्टनर्स प्राइवेट लिमिटेड था. इसका हेडक्वार्टर वर्जिन आइलैंड्स में था. ऐश्वर्या के अलावा उनके पिता के. राय, मां वृंदा राय और भाई आदित्य राय भी कंपनी में उनके पार्टनर थे. यह कंपनी 2005 में बनाई गई थी. तीन साल बाद यानी 2008 में कंपनी बंद हो गई थी.


ED कर रही जांच ED ने ऐश्वर्या राय बच्चन और उनके पति अभिषेक बच्चन को FEMA के तहत समन भेजा था. पनामा पेपर्स मामले की जांच एक SIT कर रही है. इस SIT में ED, इनकम टैक्स और दूसरे विभागों के अधिकारी शामिल हैं. आपको ये भी बता दें कि इससे पहले भी ED ने ऐश्वर्या राय बच्चन को दो बार नोटिस भेजा था. हालांकि, दोनों बार उन्होंने नोटिस को स्थगित करने की गुजारिश की थी.