The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इस तस्वीर ने यूपी चुनाव से पहले सपा गठबंधन को लेकर क्या सवाल खड़े कर दिए?

तस्वीर गौर से देखेंगे तो समझ आ जाएगा, हम तो बता ही देंगे.

post-main-image
अखिलेश यादव ने इस फोटो को ट्वीट कर लिखा "सपा के सभी सहयोगी दलों के शीर्ष नेतृत्व के साथ, आज हुई उत्तर प्रदेश के विकास और भविष्य की बात..."

यूपी चुनाव की सरगर्मी के बीच बुधवार 12 जनवरी को एक तस्वीर सामने आई. इसमें समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ गठबंधन के नेता दिखाई दिए. चुनाव को लेकर अखिलेश यादव ने इन नेताओं के साथ बैठक की थी. ये तस्वीर उसी से जुड़ी है. अखिलेश यादव ने ट्वीट कर बताया कि बैठक में सहयोगी दलों से चुनावी तैयारियों पर चर्चा हुई. समाजवादी पार्टी ने बैठक का एक फोटो जारी किया है जिसमें अखिलेश के साथ 6 दलों के नेता दिख रहे हैं. इसके बाद ये तस्वीर सियासी बहस का विषय बन गई. क्योंकि इसमें आम आदमी पार्टी (AAP) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) का कोई भी नेता दिखाई नहीं दे रहा.

फोटो में इन 6 दलों के नेता दिखाई दिए-

1. प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के शिवपाल यादव और उनके बेटे आदित्य यादव. 2. राष्ट्रीय लोक दल के प्रदेश अध्यक्ष डॉ मसूद. 3. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के ओमप्रकाश राजभर और अरविन्द राजभर. 4. जनवादी पार्टी के संजय चौहान. 5. महान दल के केशव देव मौर्य. 6. अपना दल (कमेरावादी) की प्रमुख कृष्णा पटेल.

क्यों नहीं शामिल हुए NCP नेता?  

बैठक में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) का कोई नेता नहीं आया, सो तस्वीर में भी दिखाई नहीं दिया. हालांकि इसे लेकर कोई कयास लगाए जाते, उससे पहले ही NCP के सीनियर नेता नवाब मलिक ने बयान दिया. उन्होंने कहा,

उत्तर प्रदेश के चुनाव में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और समाजवादी पार्टी का गठबंधन होना तय है. पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में ये निर्णय हुआ था. हमने जो सीटों की मांग की थी उसे लेकर अखिलेश यादव सीट बंटवारे का ऐलान करेंगे. 

AAP के साथ गठबंधन का क्या हुआ?

पिछले साल जुलाई में अखिलेश यादव से मिलने के बाद आम आदमी पार्टी के यूपी प्रभारी संजय सिंह ने एक ट्वीट किया था. इसमें उन्होंने लिखा,

'चुनावी व्यस्तता के बावजूद मुलाक़ात का समय देने के लिए आपका अत्यंत आभार. BJP की दमनकारी नीतियों और ज़िला पंचायत के चुनाव में लोकतंत्र को लूटतंत्र में परिवर्तित करने के मुद्दे पर भी गहन चर्चा हुई.'

वहीं पिछले दिनों अखिलेश यादव के साथ संजय सिंह की फोटो सामने आई थी. हालांकि गठबंधन को लेकर दोनों ही पार्टियों की तरफ से ऐसा कोई बयान नहीं आया था. फिर भी दोनों दलों के रुख को देखकर कयास लगाए जाते रहे कि 'AAP' का भी सपा के साथ गठबंधन हो सकता है. ऐसे में बुधवार को हुई बैठक में AAP का कोई नेता नहीं आया तो गठबंधन नेताओं के साथ अखिलेश की तस्वीर पर बहस होने लगी.

हालांकि इस बारे में जब हमने समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता शर्वेंद बिक्रम सिंह से बात की तो उन्होंने बताया,

जो भी गठबंधन के दल थे, उनके नेताओं से आज अखिलेश यादव की मीटिंग हो गई है. बाकी आम आदमी पार्टी के साथ अभी तक कोई बात आगे नहीं बढ़ी है. फिलहाल तो उनसे सपा का कोई गठबंधन नहीं है, बाकी जब प्रत्याशियों की लिस्ट जारी होगी तो स्थिति और क्लियर हो जाएगी.

इसके अलावा चंद्रशेखर आजाद की आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के भी सपा के गठबंधन में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे थे. लेकिन आज हुई बैठक में आजाद समाज पार्टी का भी कोई नेता नहीं पहुंचा. ऐसे में सपा के साथ गठबंधन मे शामिल दलों की स्थिति सीट बंटवारे की लिस्ट जारी होने पर ही क्लियर हो पाएगी. 

प्रत्याशियों की सूची कब आएगी?

आजतक की खबर के अनुसार अखिलेश यादव की बाकी नेताओं से आज की बैठक में सीट बंटवारे पर भी चर्चा हुई है. बैठक में शामिल हुए महान दल के नेता केशव देव मौर्य ने प्रत्याशियों की सूची आज ही जारी होनी की बात कही. उन्होंने बताया,

बैठक में चुनावी तैयारियों पर चर्चा की गई है. आज शाम तक सपा गठबंधन के प्रत्याशियों की सूची जारी होगी. इसमें पहले और दूसरे चरण के चुनाव के लिए प्रत्याशियों की सूची आएगी.

हालांकि खबर लिखे जाने तक कोई सूची जारी होने की जानकारी नहीं मिली थी.