The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'एक बिहारी, सौ बीमारी', TMC विधायक के आपत्तिजनक बयान पर बीजेपी ने शत्रुघ्न सिन्हा को पकड़ा

TMC ने आसनसोल उपचुनाव में शत्रुघ्न सिन्हा को खड़ा किया है.

post-main-image
(बाएं से दाएं) बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी, टीएमसी विधायक मनोरंजन व्यापारी और शत्रुघ्न सिन्हा. (तस्वीरें- पीटीआई और ट्विटर से साभार हैं.)
बिहार के लोगों के लिए आपत्तिजनक बातें कहने वाले नेताओं की लिस्ट में एक और नाम जुड़ गया है. पश्चिम बंगाल से तृणमूल कांग्रेस के विधायक मनोरंजन व्यापारी का बिहार के लोगों को लेकर एक बेहद ही अपमानजनक बयान सामने आया है. इसमें मनोरंजन व्यापारी ने बिहार के लोगों को 'बीमारी' कहकर संबोधित किया. ये भी कहा कि बंगाल पूरी तरह से बीमारी मुक्त होना चाहिए. इसके बाद टीएमसी विधायक और उनकी पार्टी राज्य के मुख्य विपक्षी दल बीजेपी के निशाने पर आ गए हैं.

बयान पर बवाल

मनोरंजन व्यापारी के इस बयान का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें वो कुछ लोगों को बांग्ला में संबोधित करते हुए कह रहे हैं,
"अगर बंगाल का खून तुम्हारी नसों में दौड़ता है. अगर खुदीराम और नेताजी सुभाष चंद्र बोस का खून तुम्हारी नसों में दौड़ता है और अगर तुम अपनी मातृभाषा और मातृभूमि को प्यार करते हो, तो तुम्हें जोर से कहना पड़ेगा- एक बिहारी, सौ बीमारी. हमें बीमारियां नहीं चाहिए. बंगाल को बीमारी मुक्त बनाओ. जय बांग्ला. जय दीदी ममता बनर्जी."
खबरों के मुताबिक मनोरंजन व्यापारी ने ये बयान पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में लगे एक बुक फेयर में दिया. उन्होंने ये भी कहा कि अगर बिहार में सब कुछ है, तो बंगाल में रह रहे बिहार के लोगों को वापस अपने प्रदेश चले जाना चाहिए. BJP ने घेरा इधर बीजेपी ने व्यापारी के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. कभी ममता बनर्जी के करीबी रहे और अब पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने मनोरंजन व्यापारी का वीडियो ट्वीट किया. उन्होंने लिखा,
"पहले इनकी नेता ममता बनर्जी बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों को बाहरी कहती हैं और अब बिहार के लोगों को बंगाल से निकालने की बात कही जा रही है."
सुवेंदु अधिकारी ने पूर्व अभिनेता और टीएमसी नेता शत्रुघ्न सिन्हा से भी सवाल किए. शत्रुघ्न को टीएमसी ने आसनसोल लोकसभा चुनाव के लिए टिकट दी है. उन्हें लेकर अधिकारी ने पूछा,
"मेरा बिहारी बाबू शत्रुघ्न सिन्हा से एक विनम्र सवाल है. आप टीएमसी विधायक मनोरंजन व्यापारी की इस अपमानजनक झल्लाहट के बार में क्या सोचते हैं? आपकी नई पार्टी के साथी बिहार के लोगों के प्रति अपनी भावनाओं को लेकर बहुत पारदर्शी हैं."

सफाई में क्या बोले मनोरंजन?

मनोरंजन व्यापारी बंगाल की बालागढ़ विधानसभा सीट से टीएमसी के विधायक हैं. बयान पर बवाल के बाद उन्होंने सफाई पेश की है. इंडिया टुडे से बातचीत में मनोरंजन ने कहा कि उनके बयान का थोड़ा ही हिस्सा शेयर किया जा रहा है ताकि लोगों को गलत जानकारी दी जा सके. व्यापारी ने सफाई दी कि उन्होंने हिंदी बोलने वाले हर व्यक्ति के लिए ऐसा नहीं कहा, बल्कि उनके लिए कहा जो बंगाल का सम्मान नहीं करते. टीएमसी के एमएलए ने कहा,
"मैं मुंशी प्रेमचंद को फॉलोअर हूं. मेरे काम को कई हिंदी पाठक भी जानते हैं. मैं किसी बिहारी या हिंदी भाषी व्यक्ति का विरोधी नहीं हूं. मैंने उन हिंदी बोलने वालों या बिहारी लोगों के लिए ऐसा कहा जो यहां रहते हैं और बंगालियों को अपशब्द कहते हैं, जो लोग बंगाल की संस्कृति को सम्मान नहीं देते. खास तौर पर वो जो राज्य की महिलाओं की इज्जत नहीं करते."
पिछले साल हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में मनोरंजन व्यापारी पहली बार विधायक चुने गए थे. उन्होंने टीएमसी की टिकट पर हुगली सीट पर जीत हासिल की थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मनोरंज व्यापारी कई किताबें लिख चुके हैं. उन्होंने ये बयान ऐसे समय में दिया है जब आसनसोल में लोकसभा उपचुनाव होने हैं और वहां बिहार के लोग अच्छी संख्या में रहते हैं.