The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बिहार के उपमुख्यमंत्री ने दिए 'कश्मीर फाइल्स' के टिकट, विधायकों ने विधानसभा में फाड़ दिए

अब बिहार विधानसभा में 'द कश्मीर फाइल्स' पर हुआ जमकर हंगामा

post-main-image
बाएं से दाएं: कश्मीर फाइल्स फिल्म का पोस्टर, सदन में हंगामा करते विधायक (साभार-आजतक)

विवेक अग्निहोत्री की 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) फिल्म रिलीज के 3 हफ्तों के बाद भी चर्चा में है. अब बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) में विपक्षी विधायकों ने कश्मीर फाइल्स के टिकट फाड़ दिए हैं. दरअसल, हुआ ये कि बिहार सरकार ने सोमवार, 28 मार्च को सभी विधायकों को फिल्म दिखाने के लिए कहा था. विधायकों को इसके लिए उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने टिकट दिए थे. लेकिन मुख्य विपक्षी दल RJD के विधायकों ने टिकट लेने से मना कर दिया. वहीं, भाकपा माले के विधायकों ने इसका विरोध शुरू कर दिया. भाकपा माले के विधायकों ने फिल्म के टिकट फाड़ दिए. जिसके बाद सदन की कार्रवाई को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

स्पीकर ने विधायकों के आचरण को गलत बताया

भाकपा माले के विधायक सदन की कार्रवाई के दौरान वेल के अंदर पहुंच गए. फिर फिल्म के टिकट फाड़े और हवा में उछाल दिए. वेल में आए विधायकों ने बीजेपी पर सदन के भगवाकरण का आरोप लगाया. इसे लेकर स्पीकर विजय कुमार सिन्हा ने विपक्षी विधायकों के इस आचरण को गलत बताया. उन्होंने इसे लेकर निर्देश दिया कि विपक्षी दलों का यह काम सदन की प्रोसिडिंग में शामिल नहीं किया जाएगा. जिसके बाद स्पीकर ने सदन को स्थगित कर दिया. स्पीकर विजय सिन्हा ने कहा

फिल्म के विरोध को लेकर इस तरह का बर्ताव विपक्षी विधायकों की तरफ से सदन में ठीक नहीं है.

बिहार सरकार ने किया था खास इंतजाम

बिहार सरकार ने 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म को न केवल टैक्स फ्री करने की घोषणा की है, बल्कि बिहार के सभी विधायकों को फिल्म दिखाने के लिए विशेष तौर पर व्यवस्था भी की है. विधायकों को फिल्म दिखाने को लेकर विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह ने बिहार सरकार से अनुरोध किया था. ऐसा माना जा रहा था कि विपक्षी दल सरकार के इस निमंत्रण को स्वीकार नहीं करेंगे. और विधानसभा में हुआ भी कुछ ऐसा ही.

'बिहार' से लेकर 'दिल्ली' तक बवाल 

कश्मीर फाइल्स को लेकर जहां बिहार विधानसभा में बवाल हुआ, वहीं राज्यसभा में भी फिल्म का मुद्दा उठा. आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद ने राज्यसभा में जीरो ऑवर नोटिस दिया. साथ ही मांग की कि फिल्म को यूट्यूब और दूरदर्शन पर फ्री में दिखाया जाए. संजय सिंह ने कहा,

कश्मीरी पंडितों की पीड़ा को जानना हर हिंदुस्तानी का हक है. जिन परिस्थितियों से उन्हें गुजरना पड़ा, वह अकल्पनीय और वीभत्स है. कश्मीरी पंडितों के साथ हुई घटना से देश को रूबरु होने की आवश्यकता है. कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म कश्मीर फाइल्स यूट्यूब और दूरदर्शन पर प्रसारित की जाए.

11 मार्च को रिलीज हुई 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म ने जहां कमाई के मामले में बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया हुआ है, वहीं इसे लेकर देश की सियासत भी गर्म है.