The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

लॉन्ग वीकेंड पर बीमार होकर छुट्टी ली है तो ये 10 बातें पढ़ लें, वरना पकड़े जाएंगे!

बहुत काम की बातें हैं

post-main-image
ये पॉइंट आपके काम के हैं

मैं महीने के अंत में लॉन्ग वीकेंड पर लोगों के अचानक बीमार पड़ने से बहुत डरा हुआ हूं. जाने किस बीमारी का कौन सा वैरिएंट है, जो कल तक रात तक ‘पठान’ (Pathaan) देखते अच्छे भले लोगों को अचानक बीमार कर रहा है लेकिन संतुष्टि इस बात की है कि बीमारों को ये भरोसा है कि टेस्ट कराने की ज़रूरत नहीं है और वो सोमवार तक ठीक हो जाएंगे.

मैनेजर्स अक्सर आलोचना का केंद्र बनते हैं लेकिन मैनेजर्स में एक प्रतिभा तो होती है, ये बात भी छुट्टियों के इस गुच्छे में तय होती रही. मेरे जिन साथी मैनेजर्स ने अपनी टीम के लोगों की घूमने की छुट्टियां मैनपॉवर की कमी के कारण हफ्ते-दो हफ्ते पहले मान-मनुहार कर रिजेक्ट की थीं. वो सारे साथी आज अचानक बीमार पड़ गए. मैं तो ये सोचता हूं कि मैनेजर्स का ये ममत्व अगर न रहता तो वो बेचारे आज किसी हिल स्टेशन में पहाड़ों के बीच बीमार पड़े होते और वहां तो उनकी देखभाल के लिए भी कोई न होता. ये अलग बात है कि बीमारों का हालचाल लेने के लिए अभी मैं घर जाना चाहता हूं. तो वो दरवाजा फंस गया है. खुल नहीं रहा जैसी बातें कह मुझे आने से मना कर रहे हैं.

बीमारियों का ये दौर देख मैं आज छुट्टी लिए लोगों के लिए एक सावधानी पत्र लिख रहा हूं. चाहें तो अमल में ला सकते हैं.

1. बीमार होकर अगर आप बेड की बजाय गलती से किसी पहाड़ पर जा गिरे हैं तो सुबह-सुबह सूरज निकलने की फोटो डालने से बचें.

2. छुट्टी पर हैं तो फोन भी बंद रखें. ये न हो कि दफ्तर से कोई जानकारी लेने के लिए कॉल जाए और बेवजह नदी के किनारे बहती ‘दवाओं’ की कल-कल सुनाई पड़ जाए.

3. आप बीमार हैं, किसी से बात करने का मन नहीं होगा. लेकिन साथ में तीमारदारी के लिए मौजूद दोस्तों को स्टोरी डालने से बचाएं. ऐसा न हो कि आप सिक लीव अप्लाई कर रहे हों और इंस्टाग्राम पर किसी कैफे में मलाई डली पत्तागोभी खाते की स्टोरी में टैग मिलें.

4. कहानी पर स्टिक करें. अगर एक कलीग को सर्दी की कहानी बताई है तो दूसरे को पेट के दर्द की मात्रा बताने से बचें.

5. सबसे मुश्किल है, किसी अच्छी जगह जाकर खुद को अच्छी तस्वीर डालने से रोके रखना. थ्रोबैक के नाम पर भी तस्वीर डालने से बचें. याद रखें, आप बीमार हैं. अगर मोबाइल चला पा रहे हैं तो लैपटॉप भी चलाने की हिम्मत रखते हैं. ऐसा माना जाएगा.

6. आप बीमार हैं, ठीक होने में एक-दो दिन लगेंगे. कल अचानक ही ठीक होकर कार के डैशबोर्ड से गाना चलाकर धनौल्टी जाने का वीडियो न डालने लगें. ठीक होकर आप सोमवार को दफ्तर समय पर ही पहुंच जाएंगे, ऐसी आशा आपसे की जाएगी. इसलिए पहाड़... माफ करें, डॉक्टर के यहां से रविवार की शाम ही निकल लेवें. रात में सब निकलेंगे. आप जाम में फंसेंगे. कोहरा भी होगा. देर न हो जाए.

7. नई जगह से खरीदे नए कपड़े या नई चीजें सोमवार को दफ्तर न लेते आएं. बहुत तरोताजा भी न दिखें. याद रखें आप बीमारी से उठे हैं.

8. होटल, यात्रा या किसी कैफे में आपको समस्या आ सकती है. उसका रिव्यू/रेटिंग देने या ट्विटर पर किसी से शिकायत करने से बचें. आप गोपी किशन के सुनील शेट्टी नहीं हैं. एक समय पर दो जगहों पर नहीं रह सकते.

9. माना कि आपको कोई रिसॉर्ट बहुत पसंद आ गया. आपके अंदर का विधायक जाग गया. आपका वहीं बस जाने का जी कर रहा है लेकिन कुछ दिन या हफ्ते उसे लाइक और फॉलो करने से बचें. Meta चुगलीखोर बन गया है. बाकी सबको भी आपकी पसंद दिखाने लग जाएगा.

10. 10 पॉइंट लिखने का मन था लेकिन दफ्तर में लोग कम हैं इसलिए एसी तेज़ लग रहा है. इधर हफ्ते भर से तबियत खराब सी लग रही थी. गला भी फंस रहा था. सोच रहा हूं, आज हाफ डे ही कर लूं. ये सब मंडे को पूरा कर लूंगा. पक्का.

वीडियो: सोशल लिस्ट: 'पठान' के साथ दिखेगा 'किसी का भाई, किसी की जान' का टीजर, शाहरुख के भरोसे सलमान?