The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'स्पाइडरमैन' ऑनलाइन देखने के झांसे में न आना, लोगों के अकाउंट खाली हो रहे हैं

या तो थिएटर जाइए, या इंतज़ार कीजिए OTT पर आने का. तीसरा कोई रास्ता नहीं है.

post-main-image
रिलीज़ ससे पहले 'स्पाइडरमैन' देखने के चक्कर में लुट रहे हैं लोग.
इस वक़्त दुनिया दो भागों में बटी हुई है. पहले वो जिन्होंने 'स्पाइडरमैन : नो वे होम' देख ली है और स्पॉइलर देने को कुलबुलाए घूम रहे हैं. दूसरे वो जिन्होंने अब तक फिल्म नहीं देखी है और स्पॉइलर से बचे-बचे घूम रहे हैं. लेकिन अब तीसरी प्रजाति का पता चला है. जो 'स्पाइडरमैन: नो वे होम' के नाम पर लोगों के बैंक अकाउंट खाली कर रहे हैं. गैजेट्स नाउ डॉट कॉम के मुताबिक़ जानीमानी एंटीवायरस कंपनी कैस्परस्काई के साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने कुछ 'फिशिंग' वेबसाइट्स को लोकेट किया है. ये वेबसाइट्स लोगो की बैंक डिटेल्स चुरा रही हैं. 'स्पाइडरमैन: नो वे होम' को ऑनलाइन शो दिखाने का झांसा देकर. प्रीमियर से पहले फ़िल्म देखने के लिए वेबसाइट पर लोगों से उनकी क्रेडिट-डेबिट कार्ड इनफॉर्मेशन मांगी जाती है. जब व्यक्ति अपनी बैंक डिटेल्स डाल देते हैं, तब उनके अकाउंट से पैसा तो कट जाता है लेकिन फिल्म देखने को नहीं मिलती. उल्टा कभी-कभी तो टिकट से कई गुना ज्यादा पैसा बैंक से निकल जाता है. इस मामले पर साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने कहा,
"'स्पाइडरमैन: नो वे होम' फिल्म की रिलीज़ को लेकर फैन्स में गजब का एक्साइटमेंट है. उनकी इस उत्सुकता का साइबर क्रिमिनल फ़ायदा उठा रहे हैं. 'नो वे होम' के प्रीमियर का दावा करने वाली साइट और कुछ नहीं, बस साइबर थ्रेट और फिशिंग पेज पुश कर रही हैं. लोगों को इन फिशिंग पेजेस की ओर आकर्षित करने के लिए फ्रॉड लोग असल पोस्टर की बजाय फैन आर्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं. जिसमें तीनों स्पाइडरमैन एक्टर दिखाई देते हैं. ऐसे पोस्टर्स से साइबर क्रिमिनल ज्यादा से ज्यादा फैन्स को अट्रैक्ट करना चाहते हैं."
न्यूज़ एजेंसी IANS के ऑफिशियल कू अकाउंट पर भी ये खबर शेयर की गई. लिखा,
"साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने शुक्रवार को चेतवानी दी है कि कुछ फ्रॉड 'स्पाइडरमैन: नो वे होम' के लिंक के नाम पर लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं. उनकी बैंक डिटेल्स चुरा रहे हैं."
कैस्परस्काई के साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट टाटीयाना शेशरबाकोवा ने इस मामले में कहा,
"मूवी को गैरकानूनी तरीके से डाउनलोड करने के चक्कर में लोग कई तरीके के वायरस कंप्यूटर में ऑटोमेटिकली डाउनलोड कर लेते हैं."
तो आप लोग भी एक्सपर्ट की बात मानिए और फ़िल्म थिएटर में ही जाकर देखिए. अगर ना जाने का मन हो, तो धैर्य रखें और 'स्पाइडरमैन : नो वे होम' का ओटीटी पर आने का इंतज़ार करें.