The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

चीन को लेकर बड़ा दावा, लद्दाख में पैंगोंग झील के पास हेलीपैड और स्थाई बंकर बना लिए

अक्टूबर में ली गई सैटेलाइट तस्वीरों से और क्या पता चला है?

post-main-image
अक्टूबर में ली गई सेटेलाइट इमेज से पता चलता है कि चीन Pangong Tso में लगातार निर्माण कर रहा है. (Image: Twitter/ @JackDetsch)
चीन अपनी चालाकियों से बाज नहीं आ रहा है. भारत से समझौते के बावजूद चीन ने लद्दाख में पैंगोंग झील से सटे इलाके में पक्का निर्माण कर लिया है. उसने वहां हेलीपैड भी तैयार किया है. अक्टूबर में ली गई सैटेलाइट तस्वीरों से ये खुलासा हुआ है. ट्विटर पर ये तस्वीरें जैक डिट्च (Jack Detsch) नाम के रिपोर्टर ने पोस्ट की हैं. जैक अमेरिका की फॉरेन पॉलिसी मैगजीन के लिए काम करते हैं. उनके मुताबिक कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जो पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे की हैं. कहा जा रहा है कि इनमें दिख रही तस्वीरें चीन के बनाए संभावित हेलीपैड और स्थाई बंकर की हैं. बता दें कि पैंगोंग झील का फिंगर 8 वाला इलाका मई 2020 में हुए गतिरोध के पहले से ही चीन के कंट्रोल में है. बाद में जब हालात सामान्य होना शुरू हुए तो भारत और चीन इस बात पर राजी हुए कि पैंगोंग के उत्तरी और दक्षिणी किनारे से सेनाओं को वापस पीछे भेजा जाएगा. इसमें फिंगर 4 से फिंगर 8 तक का इलाका शामिल था. माना जा रहा है कि चीन ने अब चालाकी दिखाई है. जिस हिस्से के लिए समझौता हुआ था, उससे ठीक सटकर चीन ने ये स्थाई निर्माण कर लिया है.
इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, सामने आई सैटेलाइट इमेज को बीते अक्टूबर में अमेरिका स्थित अंतरिक्ष फर्म Maxar Technologies द्वारा लिया गया. इनकी पहले की तस्वीरों से तुलना करने पर पता चलता है कि सात महीने में चीन ने पक्के निर्माण कर लिए हैं.
इससे पहले फरवरी 2021 में सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई थीं जिन्हें डिसइंगेजमेंट के बाद जारी किया गया था. फरवरी की तुलना में इस समय जारी सैटेलाइट इमेज में ज्यादा शेल्टर्स दिखाई दे रहे हैं. तब की सैटेलाइट इमेज में दिख रहा था कि चीन कुछ निर्माण कर रहा है, लेकिन मौजूदा तस्वीरों से पता चलता है कि ये कंस्ट्रक्शन पूरा हो गया है.
China3 फरवरी और अक्टूबर के इमेज की तुलना.

नई सैटेलाइट इमेज में देखा जा सकता है कि सिरिजाप के पास चीन के बोट और जेटी दिखाई दे रहे हैं. गतिरोध के दौरान चीन ने नौकाओं को फिंगर 4 और फिंगर 5 के करीब ला दिया था, जो भारत के काफी करीब था. इससे पहले मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि चीन ने फिंगर 5 के पास अपने हेलीपैड को नष्ट कर दिया था. लेकिन नई सैटेलाइट इमेज में फिंगर 8 के पास हेलीपैड जैसा स्ट्रक्चर दिखाई दे रहा है.
China4
हाल ही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि चीन ने दिल्ली जितना बड़ा हिस्सा कब्जा लिया, लेकिन पीएम ने कुछ नहीं कहा. अमेठी में एक जनसभा को  संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा था- लद्दाख में चीन की सेना ने दिल्ली जितनी जमीन भारत से छीन ली. लेकिन पीएम ने कुछ नहीं किया, न ही कुछ कहा. इस पर जब उनसे पूछा तो उन्होंने कहा कि किसी ने जमीन नहीं ली, लेकिन रक्षा मंत्रालय कहता है कि चीन ने जमीन ली है.