The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

यूक्रेन में भारतीय छात्र को लगी गोली, बीच रास्ते से वापस लौटाया

मंत्री वीके सिंह ने इंडियन स्टूडेंट को गोली लगने की जानकारी दी है

post-main-image
यूक्रेन पर रूसी हमले की तस्वीर (फोटो- AFP)
युद्धग्रस्त यूक्रेन की राजधानी कीव में एक भारतीय छात्र को गोली लगी है. केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने ये बात कही है. यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने की प्रक्रिया की निगरानी करने गए नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वीके सिंह ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया,
"मुझे आज जानकारी मिली है कि कीव से आ रहे एक भारतीय छात्र को गोली लगी और उसे फिर बीच रास्ते से ही वापस भेज दिया गया. हम कम से कम नुकसान में ज्यादा से ज्यादा लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं."
यह जानकारी तब सामने आई है, जब जंग शुरू होने के बाद से यूक्रेन में दो भारतीय छात्रों की पहले ही मौत हो चुकी है. इनमें से एक छात्र की जान रूसी गोलाबारी में गई थी, जबकि दूसरे का निधन ब्रेनस्ट्रोक की वजह से हुआ था. उधर, रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में फंसे हुए लोगों को बाहर निकालने पर सहमति बनी है. यह सहमति दोनों देशों के बीच दूसरे दौर की बैठक के दौरान बनी. रूस की तरफ से बातचीत में शामिल हुए एक प्रतिनिधि ने इस बात की पुष्टि की. रूस के पूर्व संस्कृति मंत्री और बातचीत में शामिल हुए व्लादिमिर मेडिंस्की ने मीडिया से कहा,
"आज जिस मुख्य मामले पर हमने बात की, वो है लोगों की जान बचाना. वो नागरिक जो सैन्य झड़पों के बीच फंसे हुए हैं. रूस उन नागरिकों से आग्रह करता है कि वो ह्यूमैनेटेरियन कॉरिडोर्स का इस्तेमाल करें."
वहीं, यूक्रेन का कहना है कि रूस उसके रिहायशी इलाकों को निशाना बना रहा है और उसके हमलों में अबतक कम से कम 350 आम नागरिकों की मौत हो चुकी है. वहीं रूस का कहना है कि वो रिहायशी इलाकों को निशाना नहीं बना रहा है. '6 हजार भारतीयों को निकाला' यूक्रेन में जब रूस की 'विशेष सैन्य कार्रवाई' शुरू हुई थी उस वक्त वहां कम से 20 हजार भारतीय मौजूद थे. इनमें से एक बड़ी संख्या भारतीय छात्रों की थी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया है कि भारत की तरफ से पहली एडवाइजरी जारी होने के बाद से अबतक कुल 18 हजार भारतीय यूक्रेन छोड़ चुके हैं. बागची ने ये भी बताया कि यूक्रेन में फंसे भारतीयो को वापस लाने के लिए चलाए जा रहे ऑपरेशन गंगा के तहत 30 फ्लाइट चलाई जा रही हैं और अबतक 6,400 भारतीयों को यूक्रेन से वापस लाया जा चुका है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने गुरूवार, 3 मार्च को यह दावा किया कि यूक्रेन ने तीन हजार भारतीयों को बंधक बनाकर रखा है. इससे पहले भी रूस की तरफ से इस तरह का दावा किया गया था. जिसके बाद भारत की तरफ से कहा गया था कि उसे अपने नागरिकों को बंधक बनाए जाने की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है. वहीं, इस मामले पर यूक्रेन की तरफ से कहा गया था कि अगर रूस उसके शहरों के ऊपर हमला रोक दे तो वो भारतीय छात्रों को सुरक्षित जगहों पर भेज देगा.