The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

यूक्रेन की पीएम मोदी से गुहार, 'आपकी आवाज पुतिन को सोचने पर मजबूर करेगी'

यूक्रेन के राजदूत ने पीएम मोदी को दुनिया का ताकतवर नेता बताते हुए काफी कुछ कहा है.

post-main-image
बाएं से दाएं. भारत में यूक्रेन के राजदूत Igor Polikha और भारत के प्रधानमंत्री Narendra Modi. (फोटो: ANI/PTI)
यूक्रेन के खिलाफ रूस की 'विशेष सैन्य कार्रवाई' के बीच यूक्रेन की तरफ से लगातार दूसरे देशों से मदद मांगी जा रही है. इस बीच यूक्रेन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मदद की अपील की है. भारत में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलखा ने कहा है कि भारत और रूस के संबंध अच्छे हैं, ऐसे में भारत के प्रधानमंत्री रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेंलेस्की से बात कर इस पूरे विवाद को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक इगोरा पोलखा ने कहा है,
"वर्तमान परिस्थितियों में हम भारत से मदद की गुहार लगा रहे हैं. तानाशाही हुकूमतों द्वारा लोकतांत्रिक देशों के ऊपर हमले की स्थिति में भारत को अपनी वैश्विक जिम्मेदारी समझनी चाहिए. मोदी जी दुनिया के ताकतवर और सम्मानित नेताओं में से एक हैं. आप जानते हैं कि आपके और रूस के अच्छे रिश्ते हैं. मुझे नहीं पता कि कितने वैश्विक नेता इस बात को सुनेंगे, लेकिन पीएम मोदी का जो दर्जा है, वो मुझे ये आशा देता है कि उनकी मजबूत आवाज कम से कम पुतिन को एक बार सोचने को मजबूर करेगी. हम इस संकट की घड़ी में भारत से सहयोग की आशा रखते हैं."
इगोर पोलखा ने आगे कहा कि रूस लगातार उनके देश पर हमला कर रहा है. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया को यूक्रेन की मदद करनी चाहिए. दूसरे देशों से यूक्रेन की मदद की अपील देश के विदेश मंत्री ने भी की थी. उन्होंने ये भी कहा था कि रूस के ऊपर कड़े से कड़े प्रतिबंध लगने चाहिए. भारत का निष्पक्ष रुख दूसरी तरफ रूस और यूक्रेन के बीच तनाव पर भारत का रुख निष्पक्ष रहा है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी भारत ने इस पूरे विवाद का हल तय नियमों और कूटनीतिक बातचीत से निकालने की अपील की है. साथ ही साथ ये भी कहा गया है कि अगर इस विवाद को गंभीरता से हल नहीं किया गया तो क्षेत्र की सुरक्षा और शांति खतरे में पड़ जाएगी. इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी तक इस मसले पर अपनी तरफ से कुछ नहीं कहा है. इस बीच खबरें हैं कि रूस ने यूक्रेन के कम से कम दो एयरपोर्ट्स को निशाना बनाया है. वहीं यूक्रेन की राजधानी कीव में रहने वाले लोग शहर छोड़कर जाने लगे हैं. बताया जा रहा है कि रूस के सैनिक कीव तक पहुंच चुके हैं. इससे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि ऐसा डोनेट्स्क और लुहान्स्क में रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए किया जा रहा है. पुतिन ने ये भी कहा कि रूस का उद्देश्य यूक्रेन पर कब्जा करना नहीं है. साथ ही साथ पुतिन ने चेतावनी भी दी कि अगर इस कार्रवाई में कोई भी दखल देगा, तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे. इधर अमेरिका और उसके सहयोगियों ने रूस की खूब निंदा की और जरूरी कार्रवाई करने की बात कही.