The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कोरोना कवरेज के लिए पुलित्जर जीतने वाली कश्मीरी पत्रकार को दिल्ली एयरपोर्ट पर रोका

दानिश सिद्दीकी के साथ जीता था पुलित्जर. पेरिस जा रही थीं सना इरशाद मट्टू.

post-main-image
कश्मीर की फोटो पत्रकार सना इरशाद मट्टू. (फोटो: सोशल मीडिया)

पुलित्जर प्राइज जीतने वालीं कश्मीर की फोटो पत्रकार सना इरशाद मट्टू (Sanna Irshad Mattoo) को 2 जुलाई को दिल्ली एयरपोर्ट पर रोक लिया गया. अधिकारियों ने उन्हें फ्रांस नहीं जाने दिया. मट्टू को पेरिस में एक बुक लॉन्च इवेंट और फोटो प्रदर्शनी में शामिल होने जाना था. मट्टू ने कहा कि अधिकारियों ने उन्हें बिना कोई कारण बताए रोक लिया. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा,

“मुझे पेरिस जाना था. बुक लॉन्च इवेंट और फोटो प्रदर्शनी में शामिल होने. मैं सेरेनडिपिटी आर्ल्स ग्रांट के 10 विनर में से एक के तौर पर इस प्रदर्शनी में शामिल होने जा रही थी. फ्रांस का वीजा होने के बाद भी मुझे दिल्ली एयरपोर्ट पर रोक लिया गया. इसके पीछे की वजह नहीं बताई गई. बस कहा गया कि आप अंतरराष्ट्रीय यात्रा नहीं कर सकती हैं.”

इस पूरे मामले पर अभी तक सरकार की तरफ से कोई बयान नहीं है. हालांकि, अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि मट्टू कश्मीर की उन चुनिंदा पत्रकारों में शामिल हैं, जिनकी यात्रा पर सरकार ने प्रतिबंध लगा रखा है.

कोरोना कवरेज के लिए मिला पुलित्जर

इससे पहले साल 2019 में कश्मीर के पत्रकार गौहर गिलानी को दिल्ली एयरपोर्ट पर रोका गया था. गौहर गिलानी जर्मनी जाने वाले थे. वहीं पिछले साल जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने पत्रकारिता से अकादमिक दुनिया में आए जाहिद रफीक को अमेरिका जाने से रोक दिया था. उन्हें एक यूनिवर्सिटी में पढ़ाने जाना था. पत्रकार रूवा शाह को भी विदेश जाने से रोका गया था. दक्षिण कश्मीर से आने वाले एक और अकादमिक को रोका गया था. हालांकि, कुछ महीने के बाद उन्हें मंजूरी मिल गई थी.

सना इरशाद मट्टू अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के साथ एक फोटो पत्रकार के तौर पर जुड़ी हुई हैं. उन्हें इस साल फीचर फोटो कैटेगरी में पुलित्जर पुरस्कार जीता था. उनके साथ तीन और फोटो पत्रकारों दानिश सिद्दीकी, अमित दवे और अदनान अबीदी ने भी ये पुरस्कार जीता. ये पुरस्कार भारत में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर की कवरेज के लिए दिया गया. दानिश सिद्दीकी की पिछले साल अफगानिस्तान में तालिबान के हमले में मौत हो गई थी.

वीडियो: दानिश सिद्दीकी, अदनान, सना मट्टू और अमित दवे की वो तस्वीरें, जिन्होंने जीता पुलित्जर