The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

PNB को एक और झटका, 2000 करोड़ रुपये के घोटाले की बात कही

IL&FS तमिलनाडु पॉवर कंपनी लिमिटेड के NPA खाते में फ्रॉड की जानकारी दी है.

post-main-image
PNB ने इस फ्रॉड की जानकारी RBI को भेज दी है. (फोटो: PTI)
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में घोटाले का एक और मामला सामने आया है. बैंक ने IL&FS तमिलनाडु पॉवर कंपनी लिमिटेड के NPA खाते में 2,060 करोड़ रुपये के फ्रॉड की जानकारी दी है. PNB की तरफ से सोमवार 14 मार्च को कहा गया कि वो निर्धारित नियमों के तहत पहले ही इसके लिए 824 करोड़ रुपये का प्रावधान कर चुका है. बैंक ने इस फ्रॉड की जानकारी रिजर्व बैंक को दी है. इस घोटाले की खबर सामने आने के बाद मंगलवार 15 मार्च को पंजाब नेशनल बैंक के शेयरों में 2.45 फीसदी की गिरावट देखी गई. इधर शेयर बाजारों को भेजी गई सूचना में पंजाब नेशनल बैंक ने कहा,
"बैंक की तरफ से कंपनी के खाते में 2060.14 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी पाए जाने की सूचना रिजर्व बैंक को भेजी जा रही है. बैंक पहले ही निर्धारित मानदंडों के अनुसार 824.06 करोड़ रुपये का प्रावधान कर चुका है."
हाल में IL&FS तमिलनाडु पॉवर कंपनी लिमिटेड का नाम पंजाब एंड सिंध बैंक में हुई कथित धोखाधड़ी के मामले में भी सामने आया था. एक महीना पहले पंजाब एंड सिंध बैंक ने कंपनी के NPA खाते में 148 करोड़ रुपये के फ्रॉड की बात कही थी. बताया गया है कि ये कंपनी कर्ज के बोझ तले दबी है. इसकी शुरुआत एक विशेष प्रयोजन वाहन (Special Purpose Vehicle) के तौर पर की गई थी, जिसका उद्देश्य तमिलनाडु के कडलुरू में थर्मल पॉवर प्लांट्स लगाना था. कर्ज में डूबी कंपनी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, IL&FS तमिलनाडु पॉवर कंपनी लिमिटेड पर अप्रैल, 2020 तक 6,700 करोड़ रुपये बकाया थे. वहीं इस समूह की दूसरी कंपनियों पर करीब 900 करोड़ रुपये का कर्ज है. इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड यानी IL&FS की तरफ से खुद एक एफिडेविट में इस बात की जानकारी दी गई थी. नेशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल को ये एफिडेविट सौंपा गया था. हालांकि तमिलनाडु पॉवर कंपनी लिमिटेड ने कुछ समय पहले खुद को रीस्ट्रक्चर करने की कोशिश थी. इसके तहत कंपनी की कुछ हिस्सेदारी तमिलनाडु सरकार को बेची जानी थी. लेकिन कंपनी को इसमें सफलता नहीं मिली. ये जानकारी ऐसे समय में सामने आई है, जब पिछले महीने ABG शिपयार्ड नाम की कंपनी पर भारतीय बैंकिंग इतिहास के सबसे बड़े घोटाले का आरोप लगा है. ABG शिपयार्ड के ऊपर 28 बैंकों के साथ 22,842 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है. इन बैंको में पंजाब नेशनल बैंक भी शामिल है. ABG के मामले में PNB ने 1,244 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की बात कही है. वहीं ICICI ने 7,089 करोड़ रुपये और SBI ने 2,468 करोड़ रुपये के घोटाले की बात बताई. CBI मामले की जांच कर रही है.