The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'अच्छी शिक्षा, मुफ्त इलाज देने पर गालियां दी जा रहीं' PM मोदी के रेवड़ी वाले बयान पर बोले केजरीवाल

पीएम मोदी ने कहा था कि देश में फ्री की रेवड़ी बांटकर वोट बटोरने का कल्चर बनाया जा रहा है.

post-main-image
दाएं से बाएं: पीएम मोदी, अरविंद केजरीवाल, अखिलेश यादव (साभार- सोशल मीडिया)

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 16 जुलाई को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) का उद्घाटन करते हुए विपक्ष पर हमला बोला. प्रधानमंत्री ने किसी पार्टी का नाम लिए बिना कहा कि कुछ पार्टियां देश में ‘रेवड़ी कल्चर’ को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही हैं. मुफ्त की रेवड़ी बांटकर वोट बटोरने का कल्चर लाने की कोशिश हो रही है. इधर पीएम के इस बयान पर विपक्ष ने भी पलटवार किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने पीएम मोदी पर निशाना साधा. 

अरविंद केजरीवाल ने सवाल किया कि आम नागरिकों को मुफ्त शिक्षा-स्वास्थ्य और बिजली जैसी सुविधाएं देना क्या रेवड़ियां बांटना है? उन्होंने कहा, 

मुझ पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि केजरीवाल फ्री की रेवड़ियां बांट रहा है. मुझे गालियां दी जा रही हैं. लोगों से पूछना चाहता हूं कि क्या गलतियां कर रहा हूं. मेरा मजाक उड़ाया जा रहा है. आज मैं देश के लोगों से पूछना चाहता हूं कि मैं क्या गलत कर रहा हूं. दिल्ली के गरीबों बच्चों को सरकारी स्कूलों में शानदार शिक्षा दे रहा हूं. फ्री में शिक्षा दे रहा हूं. मैं देश के लोगों से पूछना चाहता हूं कि क्या मैं फ्री की रेवड़ियां दे रहा हूं.”

अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा, 

"मुफ्त रेवड़ी बांटना क्या होता है, ये मैं आपको बताता हूं. उस कंपनी ने कई बैंक से लोन लिया, लोन खा गए. बैंक दिवालिया हो गए और उस कंपनी ने एक राजनीतिक पार्टी को चंदा दे दिया. उस कंपनी के खिलाफ सरकार ने कोई एक्शन नहीं लिया. इसको कहते हैं फ्री की रेवड़ी. आज दो किस्म की राजनीति चल रही है. एक ईमानदार, दूसरी भ्रष्ट. ईमानदार राजनीति वह है, जो आम आदमी पार्टी कर रही है."

अखिलेश यादव का तंज!

पीएम मोदी के बयान पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी विधानसभा में विपक्ष के नेता अखिलेश यादव की भी प्रतिक्रिया आई. अखिलेश यादव ने तंज भरे लहजे में ट्वीट कर लिखा,

"रेवड़ी बांटकर थैंक्यू का अभियान चलवाने वाले सत्ताधारी अगर युवाओं को रोजगार दें, तो वो ‘दोषारोपण संस्कृति’ से बच सकते हैं. रेवड़ी शब्द असंसदीय तो नहीं?"

पीएम मोदी ने क्या कहा था?

पीएम मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के बाद जनसभा को संबोधित किया. उन्होंने ‘रेवड़ी कल्चर’ को देश के विकास के लिए घातक बताते हुए कहा,

“हमारे देश में रेवड़ी कल्चर को बढ़ावा देने कोशिश हो रही है. मुफ्त की रेवड़ी बांटकर वोट बटोरने का कल्चर लाने की कोशिश हो रही है. ये रेवड़ी कल्चर देश के विकास के लिए बहुत घातक है. इस रेवड़ी कल्चर से देश के लोगों को बहुत सावधान रहना है. रेवड़ी कल्चर वालों को लगता है कि जनता जनार्दन को मुफ्त की रेवड़ी बांटकर उन्हें खरीद लेंगे.” 

PM मोदी ने कहा कि हमें मिलकर रेवड़ी कल्चर की सोच को हराना है. रेवड़ी कल्चर को देश की राजनीति से हटाना है. योगी सरकार को लेकर उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार मुफ्त की रेवड़ी बांटने का शॉर्टकट नहीं अपना रही, बल्कि मेहनत करके राज्य के भविष्य को बेहतर बनाने में जुटी है. 

वीडियो- मोदी पर हमले की तैयारी करते पकड़े गए PFI के 2 लोग, 2047 तक इस्लामिक मुल्क बनाने का प्लान?