The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

PM ने किया गंगा एक्सप्रेस वे का शिलान्यास, नारा दिया- UP+YOGI बहुत UPYOGI

वहीं अखिलेश ने बीजेपी पर मायावती के प्रोजेक्ट को हथियाने का आरोप लगाया.

post-main-image
बाएं से दाएं. Ganga Express Way के शिलान्यास के दौरान लोगों को संबोधित करते पीएम मोदी और उनकी सभा में मौजूद लोग. (फोटो: ANI/India Today)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार, 18 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस वे (Ganga Express Way) का शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह एक्सप्रेस वे हजारों युवाओं के लिए रोजगार और नए अवसर पैदा करेगा. वो दिन दूर नहीं है, जब उत्तर प्रदेश की पहचान 'नेक्स्ट जेनरेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर' वाले आधुनिक राज्य के तौर पर होगी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब यूपी का पैसा यूपी के विकास के लिए यूज हो रहा है. उन्होंने कहा कि ये एक्सप्रेस वे क्षेत्र में नए उद्योग लाएगा. प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि पहले यूपी में बड़े प्रोजेक्ट सिर्फ कागजों पर शुरू किए जाते थे, ताकि सत्ता में बैठे लोग अपनी जेबें भर सकें. लेकिन अब लोगों के पैसे उनकी अपनी जेब में रहेंगे.  'योगी हैं उपयोगी' गंगा एक्सप्रेस वे के शिलान्यास के बाद पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को लेकर एक नया नारा गढ़ा. उन्होंने कहा कि यूपी के लिए योगी बहुत उपयोगी (UP+YOGI) हैं. साथ ही साथ उन्होंने पहले की सरकारों पर भी निशाना साधा. प्रधानमंत्री ने कहा कि बीजेपी की सरकार आने से पहले प्रदेश की कानून व्यवस्था जर्जर थी. पश्चिमी यूपी पर फोकस करते हुए पीएम ने कहा,
"योगी जी के नेतृत्व में यहां सरकार बनने से पहले पश्चिम यूपी में कानून-व्यवस्था की क्या स्थिति थी, इससे आप भलीभांति परिचित हैं. पहले यहां क्या कहते थे? दिया बरे तो घर लौट आओ. क्योंकि सूरज डूबता था, तो कट्टा लहराने वाले सड़कों पर आ धमकते थे."
विपक्षी पार्टियों पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कुछ पार्टियों को विकास और विरासत दोनों से समस्या है. उन्होंने कहा कि ये पार्टियां अपने वोट बैंक को लेकर ज्यादा चिंतित हैं और विकास का विरोध करती हैं. प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि विकास विरोधी लोग ही आतंक के आकाओं के खिलाफ सेना की कार्रवाई पर सवाल उठाते हैं और भारतीय वैज्ञानिकों की बनाई मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन को कठघरे में खड़ा करते हैं. गंगा एक्सप्रेस वे की खासियत - उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस वे होगा गंगा एक्सप्रेस वे - मेरठ से प्रयागराज तक जाने वाले इस एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई 594 किलोमीटर होगी -  प्रदेश के 12 जिलों से गुजरेगा एक्सप्रेस वे, प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी भाग को जोड़ेगा - एक्सप्रेस वे पर 17 जगहों पर इंटरचेंज की सुविधा मिलेगी - शाहजहांपुर में साढ़े तीन किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी का भी निर्माण होगा - रुहेलखंड और विंध्य इलाके के कम विकसित क्षेत्रों में कृषि,वाणिज्य, पर्यटन और उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा - उत्पादन इकाइयों, विकास केंद्रों और कृषि उत्पादन केंद्रों, क्षेत्रों को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ने के लिए औद्योगिक कॉरिडोर के रूप में मदद करेगा - एक्सप्रेस वे के बेहतर नेटवर्क और इंटरकनेक्टिविटी से उत्तर प्रदेश का हर छोर प्रदेश और देश की राजधानी से जुड़ेंगे - छह लेन के इस एक्सप्रेस वे की अनुमानित लागत 36230 करोड़ रुपये - गंगा एक्सप्रेस-वे में सात रेलवे ओवरब्रिज, 14 बड़े पुल,126 छोटे पुल, 375 अंडरपास दो टोल प्लाजा और 15 रैंप टोल प्लाजा का निर्माण होगा इस एक्सप्रेसवे के लिए अभी तक 94 फीसदी जमीन अधिग्रहित की जा चुकी है. शुरुआत में इस एक्सप्रेस वे में कुल छह लेन होंगी, जिन्हें बाद में बढ़ाकर आठ भी किया जा सकेगा. यह एक्सप्रेस वे मेरठ के बिजौली गांव के पास से शुरू होगा और प्रयागराज के जुडापुर दांदू गांव के पास समाप्त होगा. अखिलेश ने साधा निशाना गंगा एक्सप्रेस वे का शिलान्यास उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के ठीक पहले किया जा रहा है. ऐसे में इसे लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक बार फिर से बीजेपी के ऊपर दूसरों की योजनाओं को हथियाने का आरोप लगाया है. 17 दिसंबर को मीडिया से बातचीत करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि गंगा एक्सप्रेस वे परियोजना की शुरुआत सूबे की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा सुप्रीमो मायावती ने की थी. उन्होंने कहा कि बीजेपी मायावती द्वारा शुरू किए गए प्रोजेक्ट का शिलान्यास कर रही है.