The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पालतू कुत्ते ने किया बच्चे पर हमला, वायरल वीडियो देख लोगों ने मालिक को घेर लिया

पुलिस ने इस मामले में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है.

post-main-image
बाएं- बच्चे पर हमला करता पालतू कुत्ता, दाएं- बच्चे को बचाने कए लिए बैट से कुत्ते को मारता व्यक्ति. (फोटो: ट्विटर)
सोशल मीडिया पर पालतू कुत्तों की ट्रेनिंग और स्वास्थ्य को लेकर बहस छिड़ गई है. वजह है नोएडा बादलपुर थाना क्षेत्र का एक वीडियो. इसमें एक पेट डॉग सड़क पर एक बच्चे को अपने जबड़े में दबोचे हुए दिख रहा है. बच्चा बुरी तरह चिल्ला रहा है. वहीं आसपास के लोग उसे बचाने की कोशिश करते दिख रहे हैं. लेकिन कुत्ता बच्चे को नहीं छोड़ता. हारकर दो लोग उसे डंडों से पीटते हैं, तब जाकर वो वापस अपने घर में घुसता है. सावधान: वीडियो में दिख रहा दृश्य आपको विचलित कर सकता है. मामला क्या है? घटना सोमवार 17 जनवरी को सोशल मीडिया पर वायरल हुई. लोगों का कहना है कि वीडियो में दिख रहा कुत्ता पिटबुल है जो इन जानवरों की एक खतरनाक ब्रीड मानी जाती है. सफेद रंग के इस पालतू पिटबुल ने छोटे बच्चे के पैर को अपने जबड़े में ले लिया था. बच्चा चिल्लाता रहा. इस दौरान दो महिलाएं बच्चे को बचाने के लिए आगे आईं. लेकिन कुत्ते की पकड़ से उसे नहीं छुड़ा सकीं. एक महिला थक कर सामने घर में गई ताकि किसी को मदद के लिए बुला सके. तभी एक आदमी हाथ में बैट लेकर आया और कुत्ते पर वार किया. बार-बार मारने के बाद कुत्ते ने बच्चे का पैर छोड़ा और घर के अंदर चला गया. वीडियो के अंत में देखा जा सकता है कि कुत्ता जिस घर के अंदर गया, उसकी छत पर एक व्यक्ति खड़ा होकर ये सब देखता रहा. ये सब देख सोशल मीडिया पर लोग भड़क गए. कुछ ने इस व्यक्ति को ही कुत्ते का मालिक समझ ट्वीट मारने शुरू कर दिए. हालांकि ये साफ नहीं है कि कुत्ते का मालिक वही है या कोई और. लोगों ने पुलिस से इस मामले में कार्रवाई करने की भी मांग की. उन्होंने कुत्ते के मालिक को खास तौर पर घेरा. रवि धामा नाम के एक ट्विटर यूजर लिखते हैं,
"आरोपितों को गिरफ्तार कर अभी तक क्या कार्रवाई हुई? कृपया अवगत कराएं. आरोपितों के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कठोरता के साथ जेल भेजा जाए. और बच्चे के उचित इलाज की व्यवस्था भी प्रशासनिक अधिकारियों की देख रेख में की जाए. बच्चा गरीब परिवार से है."
आरोपितों को गिरफ्तार कर अभी तक क्या कार्यवाही हुई। कृप्या अवगत कराएं। आरोपितों के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कठोरता के साथ जेल भेजा जाए। और बच्चे के उचित इलाज की व्यवस्था भी प्रशासनिक अधिकारियों की देख रेख में की जाए। बच्चा गरीब परिवार से है।
— Ravi Dhama (@ravidhama7) January 17, 2022  अशोक बसोया लिखते हैं,
"ऐसे कुत्ते प्रेमी के ख़िलाफ़ 307 का मुक़दमा दर्ज हो. अगर इस बच्चे की जान चली जाती तो उसका ज़िम्मेदार कौन होता? यूपी पुलिस इस कुत्ते के मालिक पर केस करें!"
ट्विटर रिएक्शन वैसे घटना के बाद पुलिस ने मामले में कार्रवाई की है. गौतम बुद्ध नगर पुलिस कमिश्नेरट के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जानकारी दी गई है कि पुलिस ने एक्शन लेते हुए दो व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया है. आगे की कार्रवाई की जा रही है.
"उक्त प्रकरण में थाना बादलपुर पुलिस द्वारा 02 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, आवश्यक वैधानिक कार्रवाई की जा रही है."  
चलते-चलते सोशल मीडिया रिएक्शन पर वापस लौटते हैं. दरअसल घटना से गुस्साए कुछ लोग प्रतिक्रिया देते हुए बच्चे पर हमला करने वाले कुत्ते को रॉटविलर नस्ल का भी बता रहे हैं. हालांकि पुलिस ने इसे लेकर कोई जानकारी नहीं देते हैं. लेकिन इस कुत्ते के रॉटविलर होने की संभावना कम ही है, क्योंकि इस ब्रीड का रंग वाइट नहीं होता है. जबकि पिटबुल ब्रीड के कुत्ते सफेद रंग के भी होते हैं. अगर सही ट्रेनिंग ना दी जाए तो ये ब्रीड काफी घातक हो सकती है. अमेरिका और कनाडा में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जब पिटबुल ब्रीड के कुत्तों ने अपने ही मालिक या जानने वालों पर जानलेवा हमले किए हैं.