The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ओमिक्रॉन के कुल केस 150 के पार, दिल्ली में कोविड के 6 महीने में सबसे ज्यादा मामले

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए दिल्ली में कोविड सेंटर्स को फिर से खोला जा रहा है

post-main-image
एक्सपर्ट्स का कहना है कि भले ही ओमिक्रॉन लोगों को गंभीर रूप से बीमार ना करे लेकिन स्वास्थ्य ढांचे पर जबरदस्त दबाव डाल सकता है. (सांकेतिक फोटो-PTI)
देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. रविवार, 19 दिसंबर को ओमिक्रॉन के कुल मामले 158 पहुँच गए, जिसमें सबसे ज्यादा चिंताजनक स्थिति महाराष्ट्र (Maharashtra) की बनी हुई है. महाराष्ट्र में रविवार को ओमिक्रॉन के 6 नए केस मिलने के बाद अब कुल 54 मामले हो गए हैं. वहीं राजधानी दिल्ली (Delhi) में भी ओमिक्रॉन संक्रमण के 22 मामले सामने आ चुके हैं. दिल्ली में रविवार को कोरोना के 107 मामले सामने आए, जो बीते 6 महीने में सबसे ज्यादा हैं. वहीं, बीते 24 घंटे में पूरे देश में कोरोना के 6,563 नए मामले सामने आए हैं और 132 मरीजों की मौत हुई है.
दिल्ली में चिंता बढ़ी आजतक के मुताबिक दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 0.17 फीसद हो गई है, इससे पहले जून में ये दर 0.19 फीसदी दर्ज की गई थी. आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 540 हो गई है. इनमें 255 संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं और 50 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं. पिछले 10 दिनों में कोरोना से एक मौत हुई है, जिसके बाद मौतों का कुल आंकड़ा 25,101 हो गया है. दिल्ली में रविवार को 107 नए मामले सामने आने के बाद सरकार फिर से कोविड केयर सेंटर खोलने जा रही है. एक अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा,
"दिल्ली में कोरोना के मामलों में अचानक उछाल आया है. हालांकि वर्तमान में स्थिति बहुत गंभीर नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से चिंताजनक है. ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या भी बढ़ रही है. हम यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से ही व्यवस्था कर रहे हैं कि अगर मामले अचानक बढ़ जाते हैं तो स्वास्थ्य प्रणाली पर प्रेशर न पड़े...सार्वजनिक परिवहन के अलावा मॉल, सिनेमा हॉल और पूजा स्थलों जैसे सार्वजनिक स्थानों पर केवल टीकाकरण वाले लोगों को अनुमति देने पर चर्चा हो रही है.”
ANI के मुताबिक कर्नाटक में रविवार 19 दिसंबर को 5 नए मामले सामने आए, जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 19 पहुंच गई है. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सुधाकर ने बताया,
"राज्य में 19 दिसंबर को कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट के पांच नए मामलों की पुष्टि हुई है. पांच मरीज धारवाड़, भद्रावती, उडुपी और मंगलुरु के हैं."
  देश के अन्य राज्यों में ओमिक्रॉन की स्थिति देश के 11 राज्यों में फैल चुके ओमिक्रॉन के अब हर तीन दिन में केस डबल हो रहे हैं. अगर पूरे देश की बात करें तो ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या 158 पहुंच गई है. दिल्ली, महाराष्ट्र और कर्नाटक के अलावा रविवार को गुजरात में 4 नए केस मिले. अब गुजरात में ओमिक्रॉन के कुल  11 मामले हो गए हैं. इसके अलावा तेलंगाना में 20, राजस्थान में 17, केरल में 11, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में एक-एक केस अब तक मिल चुका है.