The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'योगी-मोदी ने बेरोज़गारी के लिए बच्चा नहीं किया', निरहुआ ने ये नहीं कुछ और कहा था

निरहुआ का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कथित तौर पर वो कह रह हैं कि प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी ने एक भी बच्चा पैदा नहीं किया, ताकि देश में बेरोज़गारी न बढ़े.

post-main-image
निरहुआ ने ख़ुद वीडियो का खंडन किया है.

दिनेश लाल यादव उर्फ़ ‘निरहुआ’. भोजपुरी फ़िल्म इंडस्ट्री की नामी हस्ती और आज़मगढ़ से BJP के सांसद. इस बार भी पार्टी ने उन पर विश्वास जताया है, टिकट दिया है. निरहुआ का एक वीडियो वायरल हो रहा है. एक इंटरव्यू की क्लिप है, जिसमें वो कथित तौर पर कह रहे हैं कि प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी ने एक भी बच्चा पैदा नहीं किया, ताकि देश में बेरोज़गारी न बढ़े. इतना था कि विपक्ष ने प्रत्यंचा तान ली. उनके इस बयान के लिए उन्हें ख़ूब खींचा. मगर फिर भारतीय जनता पार्टी की तरफ़ से ये दावा किया गया कि ये वीडियो फ़र्ज़ी है, एडिट कर के बनाया गया है.

निरहुआ ने ख़ुद पोस्ट किया:

फ़ेक वीडियो प्रमोट करने का ट्रेंड हो गया है, कांग्रेस का. कोई भी देखकर समझ जाएगा कि होंठ कुछ और बोल रहा है. AI से साउंड क्लोन करके क्या साबित करना चाहते हैं?

इस पोस्ट के साथ उन्होंने चुनाव आयोग से अपील भी की है कि इस वीडियो का संज्ञान लें.

ये भी पढ़ें - पिछली बार निरहुआ जीते, मगर इस बार का गणित अलग क्यों नजर आ रहा?

इसी मामले पर BJP के IT सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने लिखा,

ये वीडियो फ़र्ज़ी है. जैसा मध्य प्रदेश में हुआ, उसी तरह यहां भी कांग्रेस लोगों को गुमराह करने, अशांति पैदा करने और समाज को बांटने के लिए डीपफेक का इस्तेमाल कर रही है. आज़मगढ़ से BJP सांसद दिनेश लाल यादव यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष के ख़िलाफ़ FIR दर्ज करा रहे हैं, जो आदतन अपराधी हैं. चुनाव आयोग में भी शिकायत दर्ज कराई जा रही है.

दरअसल, कांग्रेस नेता एस श्रीनिवास ने वीडियो शेयर करते हुए चुटकी भी ली थी. ये कहते हुए कि क्या सच में मोदी-योगी ने इसलिए बच्चे पैदा नहीं किए?

पूरे विवाद पर समाजवादी पार्टी का भी बयान आ गया. पार्टी प्रवक्ता अशोक यादव ने कहा है कि इस तरह का अपमानजनक और अभद्र बयान एक संन्यासी मुख्यमंत्री के लिए उचित नहीं है. बोले कि इस बयान से देश और प्रदेश के लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं, ख़ास तौर से बेरोज़गारों और नौजवानों की. चुनाव आयोग को अनुशासनात्मक कार्रवाई करनी चाहिए.

वायरल वीडियो की कहानी क्या है?

ये तो हो गया दावा-प्रतिदावा. कांग्रेस ने तर्क पर खींचा, तो BJP ने वीडियो की विश्वसनीयता पर सवाल उठा दिए. मगर वीडियो का सच क्या है?

इंटरनेट पर थोड़ा खोजा, तो इसी वीडियो का लंबा वर्ज़न मिला. ये वीडियो ‘Soul UP Hindi’ नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ है. पूरा इंटरव्यू सुना तो दिनेश लाल से कई मसलों पर सवाल पूछे गए हैं. अंत में उनसे रोज़गार पर सवाल पूछा गया, कि जो युवा पढ़ लिख कर बेरोज़गार हैं, उनके लिए सरकार क्या करेगी, विशेष कर सरकारी नौकरियों में.

इस पर निरहुआ ने उन्हीं से पलट कर पूछ लिया कि देश में कुल सरकारी नौकरियां कितनी हैं, फिर ख़ुद ही बताया कि 80 लाख नौकरियां हैं और जनसंख्या लगातार बढ़ती जा रही है. सरकार सबको सरकारी नौकरियां नहीं दे सकती. ये भी कहा कि केवल सरकारी नौकरी ही रोज़गार नहीं होता है. इसके बाद उन्होंने तर्क दिया,

जो लोग आपको कहते हैं कि इस देश में बेरोज़गारी बढ़ रही है, उनको बता दीजिए कि रोज़गार सीमित हैं और जो जनसंख्या बढ़ा रहे हो, वो बेरोज़गारी बढ़ रही है. जनसंख्या रोकने का प्रयास मोदी जी कर रहे हैं और जब सरकार नियम लेकर आना चाहती है कि आप बच्चे पैदा न करें, दो ही बच्चे पैदा करें, तो तुम ख़ुद बेरोजगार होकर आठ और बेरोज़गार पैदा कर दे रहे हो. क्यों?

आप बेरोज़गार हो, तो एक बार भी सोच रहे हो कि आठ और बेरोजगार क्यों पैदा किए? मोदी जी ने तो रोक दिया. एक भी बच्चा है मोदी जी का? योगी जी और मोदी जी ने तो बेरोज़गारी रोक दी कि हम नहीं बढ़ाएंगे. तो बढ़ा कौन रहा है? जो बच्चे पर बच्चा पैदा किया जा रहा है और सरकार कह रही है रुक जाओ, तो मान भी नहीं रहा.

जिस चैनल पर ये वीडियो अपलोड किया गया है, दी लल्लनटॉप ने उनसे बात की. चैनल से जुड़े संतोष कुशवाहा ने हमें बताया कि 13 अप्रैल को क़रीब 3 बजे ये रिकॉर्ड किया गया था. आज़मगढ़ के सठियांव गांव में.

जब उनसे BJP के फ़ेक वीडियो वाले दावे के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि मेरे चैनल पर अपलोड किया गया वीडियो 100 फ़ीसदी ओरिजनल है, फ़ेक नहीं.