The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हवलदार पर आरोप, रेप विक्टिम की मदद करने के बहाने कई बार ख़ुद उसका रेप किया

आरोपी हवलदार ने बंदूक दिखाकर दो साल तक विक्टिम का रेप किया.

post-main-image
महिला ने पुलिस को बताया कि उसने पहले शिकायत दर्ज नहीं की क्योंकि कॉन्स्टेबल ने उससे शादी करने का वादा किया था. (सांकेतिक तस्वीर)
पश्चिमी उत्तर प्रदेश का मुरादाबाद. यहां 28 साल की एक रेप सर्वाइवर ने एक पुलिस कॉन्स्टेबल पर रेप का केस दर्ज करवाया है. रेप पीड़िता एक पैरामेडिक है. उसने 2019 में एक अन्य व्यक्ति के ख़िलाफ़ बलात्कार और जबरन धर्म परिवर्तन करवाने का केस दर्ज करवाया था. आरोपी कांस्टेबल ने उसकी मदद करने के बहाने उससे संपर्क किया और कथित तौर पर बंदूक की नोक पर उसके साथ बलात्कार किया.

पूरा मामला क्या है?

पुलिस शिकायत के अनुसार, पीड़िता ने 2019 में एक शख्स के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी. शिकायत के मुताबिक, आरोपी ने गलत पहचान बताकर उससे दोस्ती की. शादी का झांसा देकर उसके साथ बलात्कार किया. पुलिस उस मामले में आरोपी को गिरफ्तार भी कर चुकी है. हालांकि, शिकायत दर्ज कराने के कुछ दिन बाद आरोपी हवलदार ने विक्टिम से संपर्क किया. मामले की जानकारी इकट्ठा करने के नाम पर आरोपी अक्सर विक्टिम को फोन करता था और उसके घर जाता था. पीड़िता का आरोप है कि दिसंबर, 2019 में पुलिस कॉन्स्टेबल उसके घर पहुंचा. इस दिन विक्टिम घर पर अकेली थी. आरोपी कॉन्स्टेबल ने पिस्टल दिखाकर उसे धमकाया और उसका रेप किया. आरोपी सिपाही शादीशुदा है और उसका एक बच्चा है. हाल ही में बलिया ज़िले में ट्रांसफर हुआ है.

पुलिस क्या कर रही है?

इस मामले में इलाक़े के सर्कल अफ़सर ने कहा,
"हमें महिला से लिखित शिकायत मिली है. उसने बताया है कि उसके साथ एक पुलिस कॉन्स्टेबल ने बलात्कार किया था. आईपीसी की धारा 376 (बलात्कार), 506 (आपराधिक धमकी) और 504 (जानबूझकर अपमान) के तहत FIR दर्ज की गई है. आरोपी सिपाही के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया गया है और जहां वह वर्तमान में तैनात है, वहां के अधिकारियों के साथ हमने ये जानकारी साझा की है.''
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, महिला ने पुलिस को बताया कि उसने पहले शिकायत दर्ज नहीं की क्योंकि कॉन्स्टेबल ने उससे शादी करने का वादा किया था. पिछले दो सालों में आरोपी सिपाही ने कथित तौर पर पीड़िता का कई बार बलात्कार किया. सर्कल अफ़सर ने आगे बताया,
“पिछले हफ्ते, पीड़िता को पता चला कि आरोपी शादीशुदा है और उसका एक 5 साल का बच्चा है. पीड़िता का दावा है कि जब उसने कॉन्स्टेबल से इस बारे में बात की, तो उसने उसे जान की धमकी दी कि वह इस बारे में किसी से बात न करे."
पुलिस अफ़सरों ने आरोपी के ख़िलाफ़ विभागीय जांच के आदेश दिए हैं. और रेप पीड़िता का बयान दर्ज कर और उसे मेडिकल जांच के लिए भेजा है.