The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मिजोरम के कोरोना संक्रमित मंत्री इलाज करा रहे अस्पताल में पोछा लगाने लगे, फोटो वायरल

"सादगी तो हमारी ज़रा देखिए.."

post-main-image
मिजोरम के मंत्री आर लालजिरलियाना. (फोटो- Payal Mehta Twitter)
आर लालजिरलियाना. मिजोरम के ऊर्जा मंत्री हैं. लालजिरलियाना अभी 11 मई को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे. इसके बाद उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. अब हॉस्पिटल के कोविड वार्ड से लालजिरलियाना की एक तस्वीर सामने आई है. इसमें वे वार्ड में साफ-सफाई करते नज़र आ रहे हैं. फोटो जमकर वायरल हो रही है और लोग मिजोरम के मंत्री की इस सादगी की जमकर तारीफ भी कर रहे हैं. सुरेश बाबू नाम के एक यूज़र ने लिखा -
"अगर हर नागरिक इस तरह ज़िम्मेदार हो जाता तो ऐसी स्थिति नहीं होने पाती, जो आज दिल्ली में है. मुझे याद है कि किस तरह वहां एक महिला पुलिस से लड़ गई थी. सिर्फ इसलिए क्योंकि पुलिस उसे मास्क लगाने के लिए कह रही थी. ये ग़ैर-जिम्मेदार लोग ही वायरस के संक्रमण के लिए ज़िम्मेदार हैं."
कुछ लोगों ने ये भी कहा कि एक मरीज़ वार्ड में साफ-सफाई कर रहा तो अस्पताल प्रशासन कहां है? रितिका गर्ग ने लिखा -
"कोरोना के मरीज काफी कमजोर हो जाते हैं और उन्हें पर्याप्त आराम चाहिए होता है. अस्पताल प्रशासन अपना काम ठीक से नहीं कर रहा है. हमें इसकी तारीफ नहीं करनी चाहिए. इससे अस्पताल वाले और लापरवाह होंगे. उनमें से अधिकतर तो कोविड के मरीज़ों से इंसान की तरह पेश तक नहीं आते."
71 वर्ष के लालजिरलियाना के साथ-साथ उनकी पत्नी भी कोविड पॉज़िटिव आई थीं. पहले दोनों होम आइसोलेशन में थे. लेकिन लालजिरलियाना का ऑक्सीजन लेवल नीचे आने पर उन्हें फौरन अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया था. फोटो वायरल होने के बाद लालजिरलियाना ने फोन पर PTI को बताया –
“हम जिस वार्ड में हैं, वो गंदा हो गया था. मैंने सफाईकर्मी को फोन करके बुलाया, लेकिन काफी देर हो गई और वो नहीं आए. ऐसे में मैंने इंतज़ार करने की बजाय ख़ुद ही साफ-सफाई शुरू कर दी. ये काम सफाई कर्मी या अस्पताल प्रशासन को नीचा दिखाने या शर्मसार करने के उद्देश्य से नहीं किया गया, बल्कि एक सामान्य काम था. मैं अपने घर पर भी अक्सर साफ-सफाई करता हूं. वैसे ही यहां कर दी.”
लालजिरलियाना इससे पहले भी अपनी सादगी के लिए ख़बरों में आते रहे हैं. एक बार वे दिल्ली के मिजोरम हाउस में भी साफ-सफाई करने लगे थे, जो काफी चर्चा में रहा था. फिलहाल वे अस्पताल में ही हैं लेकिन अच्छे से रिकवर कर रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक - मिजोरम में फिलहाल कोरोना वायरस के 2065 एक्टिव केस हैं. अब तक 23 लोगों की मौत सामने आई है. हालांकि पिछले 24 घंटे में एक्टिव केसेज़ की संख्या नीचे आई है. वहीं पूरे देश में फिलहाल कोविड-19 के 36.7 लाख से अधिक एक्टिव केस हैं. हालांकि देश में भी पिछले 24 घंटे में एक्टिव केस की संख्या नीचे आई है. अब तक देश भर में कोविड-19 से ढाई लाख से अधिक मौत हो चुकी हैं.