The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मणिपुर में एक और लैंडस्लाइड, 24 लोगों की मौत, 38 लापता

मरने वालों में आर्मी के 18 जवान शामिल हैं.

post-main-image
मणिपुर में रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान की तस्वीर. (फोटो: इंडिया टुडे)

मणिपुर लैंडस्लाइड (Manipur Landslide) में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. बीती एक जुलाई को हुए इस हादसे में अब तक 24 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 38 लोग लापता हैं. इस बीच एक और लैंडस्लाइड की खबर आ रही है. हालांकि इस बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं आई है.

18 जवानों की मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मणिपुर के नोनी में एक जुलाई को भीषण लैंडस्लाइड की खबर आई थी. टेरिटोरियल आर्मी की 107वीं बटालियन नोनी जिले के तुपुल रेलवे स्टेशन पर तैनात की गई थी. यहां रेलवे लाइन बिछाने का काम चल रहा था. लेकिन लैंडस्लाइड में बटालियन के जवान चपेट में आ गए. हादसे में अबतक 18 जवानों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा 6 नागरिकों की भी मौत की पुष्टि हुई है. बताया जा रहा है कि 12 जवान और 26 आम नागरिक अब भी लापता हैं.

हादसे के बाद से सेना, टेरिटोरियल आर्मी, SDRF और NDRF की टीमें लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही हैं. मलबे में दबे लोगों को निकालने के लिए आज भी कई नई टीमों को रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल किया गया है. रेस्क्यू ऑपरेशन में अब तक 13 जवानों और 5 आम नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. इसके अलावा मृतक जवानों के शवों को एयरफोर्स की मदद से उनके घर भेजा जा रहा है. मरने वालों में एक JCO और बाकी जवान शामिल हैं.

मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने लगातार दूसरे दिन हादसे वाली जगहों का दौरा किया.


दौरे के बाद मुख्यमंत्री ने चिंता जताई. उन्होंने कहा कि स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है. उन्होंने बताया कि आज सुबह बारिश हुई है और आगे भी मौसम खराब होने की आशंका है. मणिपुर के मुख्यमंत्री ने मरने वालों के परिजनों को 5 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये देने का ऐलान किया  है. 

वीडियो: लल्लनटॉप को बाढ़ पीड़ितों ने बताई सबसे बड़ी दिक्कत, नांव खरीदना क्यों मुश्किल?