The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Live News: भारत सरकार ने मानवाधिकार पर अमेरिका की रिपोर्ट को खारिज किया

Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश (UP) के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने आज कन्नौज (Kannauj) सीट से अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) आज हैदराबाद की जहीराबाद विधानसभा क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में जनसभाओं को संबोधित करेंगे. आज यानी 25 अप्रैल की सभी बड़ी खबरों के अपडेट्स को इस पेज पर पढ़ें.    

post-main-image
फाइल फोटो: X
LIVE UPDATES
10:18 PM
अप्रैल 25, 2024

लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, NIA ने पकड़ा

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पिछले साल मार्च में लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले के एक मामले में मुख्य आरोपी को गिरफ्तार किया है. ये गिरफ्तारी 25 अप्रैल को गई है. ब्रिटेन के हाउंस्लो निवासी इंदरपाल सिंह गाबा पर 22 मार्च, 2023 को लंदन में हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम देने का आरोप है.

मामले में NIA की अब तक की जांच से पता चला है कि पिछले साल 19 और 22 मार्च को लंदन में हुई घटनाएं भारतीय मिशन और उसके अधिकारियों पर हमला करने की एक बड़ी साजिश का हिस्सा थीं. NIA के बयान में कहा गया है कि 18 मार्च, 2023 को खालिस्तानी समर्थक अलगाववादी अमृतपाल सिंह के खिलाफ पंजाब पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई का बदला लेने के लिए मार्च, 2023 में लंदन में ये हमले किए गए थे.

8:14 PM
अप्रैल 25, 2024

दिल्ली में 26 अप्रैल को होने वाला मेयर चुनाव टला

दिल्ली में 26 अप्रैल को होने वाला मेयर चुनाव टल गया है. इसकी वजह पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति न होना बताया गया है. पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति के लिए सिफारिश मुख्यमंत्री भेजते हैं, जो अभी जेल में हैं. इसी वजह से किसी भी पीठासीन अधिकारी के नाम का प्रस्ताव उपराज्यपाल के दफ्तर को नहीं मिला है. जब तक चुनाव नहीं होता है, तब तक मौजूदा मेयर ही कामकाज देखती रहेंगी.

8:14 PM
अप्रैल 25, 2024

भारत सरकार ने मानवाधिकार पर अमेरिका की रिपोर्ट को खारिज किया

भारत सरकार ने अमेरिकी विदेश मंत्रालय की उस रिपोर्ट को खारिज किया है, जिसमें 'मानवाधिकार उल्लंघन' और धार्मिक अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव की बात कही गई थी. भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि ये रिपोर्ट पूरी तरह से पक्षपातपूर्ण है. दिल्ली में पत्रकारों के सवाल पर जायसवाल ने कहा कि वे इस रिपोर्ट को कोई अहमियत नहीं देते हैं. उन्होंने पत्रकारों से भी यही करने की गुजारिश की है.

अमेरिकी विदेश विभाग की 2023 ह्यूमन राइट्स रिपोर्ट में मणिपुर हिंसा का जिक्र किया गया है. कहा गया है कि नस्लीय हिंसा के दौरान मानवाधिकार उल्लंघन के मामले देखे गए. इसके अलावा, रिपोर्ट में लिखा है कि भारत में सरकार की आलोचना करने वाले लोगों और असहमति जताने वाले पत्रकारों को जेल भेजने की कोशिशें हुई हैं.

6:41 PM
अप्रैल 25, 2024

झारखंड के पूर्व CM की पत्नी कल्पना सोरेन गांडेय विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ेंगी

झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने बृहस्पतिवार, 25 अप्रैल को कहा कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन गांडेय विधानसभा सीट पर होने वाला उपचुनाव लड़ेंगी. JMM विधायक सरफराज़ अहमद के इस्तीफे के कारण गिरिडीह जिले में स्थित ये सीट खाली हुई है. गांडेय विधानसभा सीट पर 20 मई को उपचुनाव होगा, जब राज्य में संसदीय चुनाव के तहत वोट डाले जाएंगे.

4:12 PM
अप्रैल 25, 2024

मल्लिकार्जुन खरगे ने PM मोदी से मिलने का समय मांगा, खत में लिखा- 'कांग्रेस का घोषणापत्र समझाना है'

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बृहस्पतिवार, 25 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखकर मुलाकात का समय मांगा है. खरगे ने लिखा कि वो PM मोदी से मिलकर कांग्रेस के घोषणापत्र पर बात करना चाहते हैं. उनके मुताबिक प्रधानमंत्री को उनके सलाहकारों द्वारा उन बातों को लेकर गुमराह किया जा रहा है, जो कांग्रेस के घोषणापत्र में नहीं हैं.

न्यूज एजेंसी PTI रिपोर्ट के मुताबिक खरगे ने PM मोदी को खत में लिखा,

"मैं आपसे व्यक्तिगत रूप से मिलकर हमारे ‘न्याय पत्र’ के बारे में वस्तुस्थिति को स्पष्ट करना चाहता हूं, ताकि देश के प्रधानमंत्री के तौर पर आप ऐसे बयान न दें, जो गलत हों."

PM मोदी ने हाल की कुछ सभाओं में कई बार ये कहा है कि कांग्रेस लोगों की संपत्तियों को छीनकर 'समुदाय विशेष' के लोगों में बांटना चाहती है. उन्होंने कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के 'विरासत कर' से जुड़े बयान को लेकर दावा किया कि कांग्रेस लोगों की पुश्तैनी संपत्ति को भी हड़पना चाहती है.

खरगे ने लिखा,

"पिछले कुछ दिनों में आपकी भाषा और भाषणों से मैं बिल्कुल भी हैरान नहीं हूं. पहले चरण के चुनाव में भाजपा के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद आपसे और आपकी पार्टी के नेताओं से इस तरह की बातें करने की उम्मीद भी थी."

खरगे ने पत्र में दावा किया कि संदर्भ से हटकर कुछ शब्दों को पकड़ना और फिर सांप्रदायिक विभाजन पैदा करना प्रधानमंत्री की आदत बन गई है.

4:01 PM
अप्रैल 25, 2024

ओडिशा में दो माओवादियों को पुलिस ने मार गिराने का दावा किया

ओडिशा पुलिस ने दावा किया है कि 25 अप्रैल को एक मुठभेड़ के दौरान कम से कम दो नक्सलियों को मारा गया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एक अधिकारी ने बताया कि गुरुवार सुबह ओडिशा के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) के अधिकारियों और माओवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू हुई थी. उनके मुताबिक, ऑपरेशन वाली जगह से दो माओवादियों के शव के साथ हथियार, ग्रेनेड और दूसरे सामान भी बरामद हुए हैं.

1:25 PM
अप्रैल 25, 2024

Lok Sabha Election 2024 Live News: भाजपा में शामिल हुए यूट्यूबर मनीष कश्यप

यूट्यूबर मनीष कश्यप ने भाजपा की सदस्यता ले ली है. भाजपा के दिल्ली स्थित कार्यालय में उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई गई. इससे पहले उन्होंने बिहार के पश्चिमी चंपारण से लोकसभा का चुनाव लड़ने का एलान किया था. हालांकि, अब उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. अब वो बिहार में NDA के लिए चुनाव प्रचार करेंगे.

1:23 PM
अप्रैल 25, 2024

संदेशखाली मामले में CBI ने दर्ज की पहली प्राथमिकी

संदेशखाली मामले में CBI ने पहली FIR दर्ज की है. कोलकाता हाई कोर्ट ने इस मामले में जांच के आदेश दिए थे. ई-मेल के जरिए मिली शिकायत के आधार पर CBI ने FIR दर्ज की है. जमीन विवाद में मारपीट और सेक्सुअल हैरेसमेंट की FIR दर्ज हुई है. FIR में 5 लोगों को नामजद किया गया है. साथ ही अन्य अज्ञात लोगों को भी आरोपी बनाया गया है.

1:19 PM
अप्रैल 25, 2024

Lok Sabha Election 2024 News: PM मोदी और राहुल गांधी के चुनावी भाषणों के मामले पर EC ने कांग्रेस-बीजेपी को भेजा नोटिस, मांगा जवाब

चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयानों पर आपत्ति जताए जाने के बाद गुरुवार, 25 अप्रैल को संज्ञान लिया है. आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में बीजेपी और कांग्रेस को नोटिस भेजकर दोनों पार्टियों से 29 अप्रैल की सुबह 11 बजे तक जवाब मांगा है.

1:14 PM
अप्रैल 25, 2024

Lok Sabha Election 2024 News Live: कन्नौज से अखिलेश यादव ने अपना नामांकन दाखिल किया

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कन्नौज से अपना नामांकन दाखिल कर दिया है.

11:58 AM
अप्रैल 25, 2024

Lok Sabha Election 2024 News Live: कन्नौज में अखिलेश यादव से चुनावी मुकाबले को सुब्रत पाठक ने बताया ‘भारत बनाम पाकिस्तान क्रिकेट मैच’

कन्नौज से समाजवादी पार्टी से अखिलेश यादव चुनाव लड़ सकते हैं. BJP उम्मीदवार और कन्नौज के सिटिंग MP सुब्रत पाठक ने इस चुनावी मुकाबले की तुलना ‘भारत बनाम पाकिस्तान क्रिकेट मैच’ से की है. सपा ने इस सीट के लिए पहले तेज प्रताप यादव के नाम की घोषणा की थी. लेकिन अब खबर है कि यहां से अखिलेश यादव आज अपना नामांकन पर्चा भरेंगे.

11:40 AM
अप्रैल 25, 2024

Lok Sabha Election 2024 Live News: तिहाड़ जेल में बाथरूम को लेकर लड़ाई हुई तो AAP ने CM केजरीवाल को असुरक्षित बताया

तिहाड़ जेल में बाथरूम को लेकर कैदियों के बीच लड़ाई हो गई थी. इसके बाद AAP नेता संजय सिंह ने जेल में CM केजरीवाल को असुरक्षित बताया है. उन्होंने कहा है,

“क्या आप जानते हैं तिहाड़ जेल के अंदर भी हत्याएं हो चुकी हैं. क्या होगा अगर कल को अरविंद केजरीवाल पर भी इस तरह का हमला हुआ. हम तिहाड़ जेल में CM केजरीवाल की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं.”

11:29 AM
अप्रैल 25, 2024

Lok Sabha Election 2024 Live News: चुनाव नहीं लड़ेगे मनीष कश्यप, BJP में शामिल होंगे

यूट्यूबर मनीष कश्यप आज BJP की सदस्यता ले सकते हैं. भाजपा के दिल्ली स्थित कार्यालय में उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई जाएगी. इससे पहले उन्होंने बिहार के पश्चिमी चंपारण से लोकसभा का चुनाव लड़ने का एलान किया था. हालांकि, अब उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. अब वो बिहार में NDA के लिए चुनाव प्रचार करेंगे.

11:25 AM
अप्रैल 25, 2024

दिल्ली के मेयर चुनाव पर अब भी संशय

दिल्ली में 26 अप्रैल को होने वाले मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए ECI ने अनुमति दे दी है. ECI ने NOC जारी कर दी है. लेकिन इसपर अब भी संशय बना हुआ है. निगम सचिव कार्यालय के मुताबिक, वो चुनाव कराने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. पार्षदों को बैठक का एजेंडा भी बता दिया गया है. लेकिन अभी LG कार्यालय से परमिशन का इंतजार है क्योंकि अभी तक पीठासीन अधिकारी को नामित नहीं किया गया है. LG के पास जो फाइल भेजी गई है उस पर  केजरीवाल के दस्तखत नहीं है. इस मसले पर LG की राय मायने रखती है कि वो क्या फैसला लेंगे. 

10:50 AM
अप्रैल 25, 2024

Lok Sabha Election 2024 Live News: मल्लिकार्जुन खड़गे ने PM मोदी को 'तानाशाह' कहा

कर्नाटक में एक चुनावी रैली के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने PM मोदी को ‘तानाशाह’ कह दिया है. उन्होंने कहा है,

"तुम तो (PM मोदी) तानाशाह हो. तुम्हें लोकतंत्र में भरोसा ही नहीं है. हमारी सारी अच्छी संस्थानों को बिगाड़ दिया इन्होंने. सिर्फ लोगों को डरा धमकाकर अपनी पार्टी में भर लेते हैं."

10:21 AM
अप्रैल 25, 2024

Lok Sabha Election 2024 Live News: राहुल गांधी ने PM मोदी की तुलना 'गुंडो' से कर दी

महाराष्ट्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना ‘गुंडो’ से कर दी है. उन्होंने कहा है,

“PM मोदी एक योजना लाए, इलेक्टोरल बॉन्ड वाली. उसमें कहा कि इस स्कीम से भ्रष्टाचार खत्म होगा. फिर कहा कि जो भी पैसा देना चाहता है, बिना नाम दिखाए पैसा दे सकता है. सुप्रीम कोर्ट ने इस स्कीम को रद्द कर दिया. उसके बाद PM मोदी और उनकी सरकार चंदा देने वालों का नाम उजागर करने से कतरा रही थी. लेकिन कोर्ट के दबाव में नाम बाहर आए. फिर पता चला कि पहले एजेंसी रेड मारती थी और उसके बाद वही कंपनी BJP को पैसा देती थी. उसके बाद केस खत्म हो जाता था. जैसे सड़क पर गुंडे वसूली करते हैं, वही काम नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किया.”

8:43 AM
अप्रैल 25, 2024

युवती ने रवि किशन को बताया था अपना बायोलॉजिकल पिता, आज कोर्ट में होनी है सुनवाई

गोरखपुर से BJP सांसद और एक्टर रवि किशन की पत्नी प्रीति शुक्ला ने एक FIR दर्ज कराई थी. ये FIR उस महिला के खिलाफ थी जिन्होंने रवि किशन को अपनी बेटी का बायोलॉजिकल पिता होने का दावा किया था. प्रीति शुक्ला ने हजरतगंज कोतवाली में महिला और उनकी बेटी समेत 6 लोगों पर 20 करोड़ ती रंगदारी मांगने का केस दर्ज कराया था.

आज लखनऊ हाईकोर्ट में इस केस की सुनवाई होने वाली है.

दूसरी तरफ मुबंई की एक अदालत में भी इससे संबंधित एक याचिका की सुनवाई होगी. ये याचिका रवि किशन को अपना biological पिता बताने वाली युवती शिनोवा ने दायर की है. उन्होंने DNA टेस्ट करवाने की याचिका डाली है.

8:26 AM
अप्रैल 25, 2024

Lok Sabha Election 2024 Live News: झारखंड के कांग्रेस विधायक का बड़ा बयान, पार्टी से नाराज हैं अल्पसंख्यक?

झारखंड के कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने अपनी पार्टी को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि झारखंड में 18 प्रतिशत अल्पसंख्यक आबादी है लेकिन उनको सम्मान नहीं मिला. अंसारी ने कहा कि अब सम्मान तो नहीं मिला लेकिन बीजेपी को हराना है, हम तो अच्छा प्रदर्शन करते लेकिन हमारी आबादी को टिकट ही नहीं दिया गया. उन्होंने आगे कहा कि लोग कह रहे हैं कि कांग्रेस को वोट नहीं करेंगे, कांग्रेस को फिर से सोचना चाहिए.

8:15 AM
अप्रैल 25, 2024

Lok Sabha Election 2024 Live News: पवन सिंह ने चुनाव नहीं लड़ने की खबर को खारिज किया

भोजपुरी एक्टर पवन सिंह ने बिहार के काराकाट से चुनाव नहीं लड़ने की खबरों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा है कि उन्हें उनकी मां का आदेश मिल चुका है और इसीलिए वो काराकाट लोकसभा से चुनाव लड़ेंगे. दरअसल, कल यानी 24 अप्रैल को पटना में BJP सांसद मनोज तिवारी ने कहा था कि वो पवन सिंह से बात करेंगे ताकि वो काराकाट से चुनाव नहीं लड़ें. मनोज तिवारी के इस बयान को लेकर पवन सिंह ने कहा कि मनोज तिवारी उनके बड़े भाई हैं मगर काफी दिनों से दोनों के बीच कोई बातचीत नहीं हुई है. सिंह ने कहा कि पीछे हटने का काम उन्होंने जीवन में कभी नहीं किया है और ना वो आगे कभी ऐसा करेंगे.

7:52 AM
अप्रैल 25, 2024

Lok Sabha Election 2024 Live News: कन्नौज से खुद अखिलेश यादव चुनाव लड़ेंगे, आज भरेंगे नामांकन पर्चा

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव आज दोपहर 12 बजे कन्नौज से अपना नामांकन पर्चा भरेंगे. इससे पहले सपा ने यहां से तेज प्रताप यादव को टिकट दिया था. बाद में खबरें आईं कि अखिलेश यहां से खुद ही चुनाव लड़ेंगे.

ये भी पढ़ें: कन्नौज से तेज प्रताप को हटाने की नौबत क्यों आई? अखिलेश के लड़ने से सपा का गणित कितना बदलेगा?