The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जम्मू-कश्मीर में 5 आतंकी ढेर, पुलवामा हमले में शामिल जैश कमांडर भी मारा गया

दो अलग-अगल एनकाउंटर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता.

post-main-image
बाएं से दाएं. आतंकवादी जाहिद वानी और वाहिद अहमद. (फोटो: इंडिया टुडे)
जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है. सुरक्षाबलों ने दो अलग-अलग मुठभेड़ों में जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा के पांच आतंकियों को मार गिराया है. मारे गए इन आतंकियों में जैश का कमांडर भी शामिल है. यह पूरा घटनाक्रम तब हुआ, जब 29 जनवरी की शाम को पुलिस ने पुलवामा और बडगाम जिले में आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया. जहां चार आतंकवादियों को पुलवामा के नाइरा इलाके में ढेर किया गया, वहीं एक आतंकवादी बडगाम के चरार-ए-शरीफ में मारा गया. इस एनकाउंटर की जानकारी देते हुए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अपने एक ट्वीट में कहा,
"पाकिस्तान प्रायोजित प्रतिबंधित आतंकी संगठनों लश्कर और जैश के 5 आतंकवादी पिछले 12 घंटों में दो मुठभेड़ों में मारे गए हैं. मारे गए आतंकवादियों में जैश कमांडर जाहिद वानी और एक पाकिस्तानी आतंकवादी भी शामिल है. यह हमारे लिए एक बड़ी सफलता है."
पुलवामा हमले में शामिल था आतंकी पाकिस्तान के आतंकवादी की पहचान वाहिद अहमद के तौर पर हुई है. पुलिस के मुताबिक, पुलवामा में जो आतंकवादी मारे गए, वो सभी जैश-ए-मोहम्मद के थे. वहीं बडगाम में मारा गया आतंकवादी लश्कर-ए-तैयबा का था. इन आतंकवादियों के पास से पुलिस को भारी मात्रा में गोला-बारूद मिला है. एके-56 राइफल से लेकर खतरनाकर विस्फोटक बरामद हुए हैं. जाहिद वानी वही आतंकवादी है, जो पुलवामा में CRPF काफिले पर हुए हमले में शामिल था. 14 फरवरी, 2019 को हुए इस हमले में 40 से अधिक CRPF जवान शहीद हुए थे. जाहिद और वाहिद के अलावा दो और आतंकवादियों की पहचान हुई है. इनके नाम कफील उर्फ छोटा पाकिस्तानी और इनायातुल्ला मीर हैं. जम्मू-कश्मीर पुलिस के मुताबिक, उसे नाइरा इलाके में आतंकवादियों के मौजूद होने का इनपुट मिला था. जिसके बाद बड़े स्तर पर आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया गया. सुरक्षाबलों की टीम ने आतंवादियों से आत्मसमर्पण की बात कही. हालांकि, आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी. जबावी कार्रवाई में आतंकवादियों को मार गिराया गया. पुलिस को ऐसी ही जानकारी बडगाम जिले के चरार-ए-शरीफ इलाके के लिए भी मिली थी. पिछले एक महीने में कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच एक दर्जन से अधिक एनकाउंटर हुए हैं. इनमें 22 आतंकवादी ढेर किए गए हैं.