The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

J&K: PM की रैली से कुछ दूर पर हुआ धमाका, दो दिन पहले रोका गया था 'पुलवामा' जैसा हमला

पुलिस अधिकारी ने स्थानीय लोगों के हवाले से कहा कि धमाके की आवाज शायद बिजली के कड़कने या छोटे उल्कापिंड (Meteorite) के टकराने से आई थी.

post-main-image
बाएं से दाएं. घटनास्थल पर पहुंचे पुलिस अधिकारी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फोटो: ANI/इंडिया टुडे)

जम्मू-कश्मीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले एक धमाके (Jammu blast) की खबर सामने आई है. जानकारी के मुताबिक, ये ब्लास्ट जम्मू के बिश्नाह के एक मैदान में हुआ. ये पीएम मोदी के दौरे वाली जगह से सिर्फ 12 किमी दूरी पर है. पुलिस अभी भी विस्फोट का कारण पता लगाने की कोशिश कर रही है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार 24 अप्रैल की सुबह ये संदिग्ध ब्लास्ट बिश्नाह के ललियाना गांव में हुआ. इससे लगभग 12 किमी दूर सांबा जिले के पल्ली में पीएम मोदी का दौरा होना है. पुलिस जांच कर रही है कि ब्लास्ट किस तरह का था और किस वजह से हुआ. हालांकि, शुरुआती जांच के हिसाब से पुलिस इसे आतंकी हमला नहीं मान रही है. लेकिन पुलिस ने पुष्टि के साथ अभी कुछ नहीं कहा है. मीडिया रिपोर्ट्स में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया जा रहा है कि धमाके वाली जगह एक छोटा गड्ढा भी हो गया.

पुलिस अधिकारी ने स्थानीय लोगों के हवाले से कहा कि धमाके की आवाज शायद बिजली के कड़कने या छोटे उल्कापिंड (Meteorite) के टकराने से आई थी. फिलहाल, पुलिस मौके की जांच कर अधिक जानकारी जुटाने की कोशिश कर रही है.

‘पुलवामा’ जैसे हमले की कोशिश

पीएम मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर पल्ली पंचायत की ग्राम सभाओं को संबोधित करेंगे. इसके साथ ही 20,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्धाटन और आधारशिला रखेंगे. इस दौरे के मद्देनजर सुरक्षा का खास ध्यान रखा जा रहा है. दरअसल, एक दिन पहले शुक्रवार 22 अप्रैल को ही जम्मू के सुंजवां में सुरक्षाकर्मियों की बस पर हमला हुआ था. इसमें एक सुरक्षाकर्मी शहीद और 9 अन्य के घायल होने की जानकारी सामने आई थी.

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इसे ‘पुलवामा’ की तरह का हमला बताया था. पुलिस के मुताबिक, आतंकियों ने ‘फिदायीन’ हमले की योजना बनाई थी. हालांकि, हमले में पुलिस ने दो जैश आतंकियों को मार गिराया था. पुलिस को शक है कि इन आतंकियों का संबंध पाकिस्तान या अफगानिस्तान से हो सकता है. इस संबंध में जांच के बाद पुलिस ने एक की गिरफ्तारी और एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस इस हमले के दो अन्य साजिशकर्ताओं की तलाश कर रही है. इस संबंध में ADGP जम्मू, मुकेश सिंह ने बताया था,

“आत्मघाती हमलावरों ने इस हमले को टेलीग्राम पर ‘पागल जमात’ आईडी से ऑपरेट किया था. चार स्थानीय लोगों ने इनकी मदद की. इनमें से एक को गिरफ्तार और एक हिरासत में लिया जा चुका है. जबकि, दो अभी भी फरार हैं. हमलावर डोगरी हिंदी या कश्मीरी नहीं बोल रहे थे. शायद वो पाकिस्तान या अफगान बॉर्डर या अफगानिस्तान से थे. हमलावरों की पुलवामा हमले जैसे बड़े नुकसान करने की योजना थी.”

इन सब के बीच पीएम मोदी के दौरे को लेकर खास सावधानियां बरती जा रही हैं. DGP दिलबाग सिंह का दावा है कि सभी सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है और काउंटर ड्रोन भी तैनात किए गए हैं.

वीडियो-