The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जिस बागी को मोदी ने फोन किया था, उसका चुनाव पूरा डूब गया!

पीएम मोदी ने परमार से कहा था- 'मैं कुछ नहीं सुनूंगा.' चुनाव में ये हाल हुआ!

post-main-image
(बाएं) वायरल वीडियो में कथित रूप से पीएम मोदी से बात करते कृपाल परमार. (तस्वीरें- ट्विटर)

हिमाचल प्रदेश की फतेहपुर सीट से बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर रही (Fatehpur Seat Himachal Pradesh Result). लेकिन जीत मिली कांग्रेस के भवानी सिंह पठानिया को. उन्हें 32 हजार 452 मतदाताओं ने वोट किया. भवानी सिंह पठानिया का वोटिंग पर्सेंटेज 51.83 रहा. वहीं दूसरे नंबर पर रहे बीजेपी उम्मीदवार राकेश पठानिया को 40.36 वोटिंग पर्सेंटेज के साथ 25 हजार 462 वोट मिले हैं. वहीं आम आदमी पार्टी के राजन सुशांत को 1266 लोगों ने वोट किया.

हालांकि फतेहपुर सीट के चर्चा में आने की वजह ये नेता नहीं रहे. इसका श्रेय बीजेपी से निलंबित पूर्व राज्यसभा सांसद कृपाल परमार को जाता है. उन्होंने पार्टी के खिलाफ जाकर चुनाव लड़ने की घोषणा कर इस सीट को चर्चा में ला दिया था. या कहें उनके एक वीडियो ने ये काम किया था. चुनाव से पहले परमार ने आरोप लगाया था कि बीजेपी में उनकी उपेक्षा हुई, अपमान किया गया और उन्हें पुलिस केस में फंसाने के भी प्रयास किए गए. इन सब आरोपों के साथ कृपाल परमार ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया था. इसके बाद बीजेपी ने उन्हें निलंबित कर दिया था.

इसी बीच एक वीडियो आया. कृपाल परमार एक शख्स से फोन पर बात कर रहे थे. वो शख्स उन्हें पार्टी के खिलाफ काम करने और निर्दलीय चुनाव लड़ने को लेकर डांट रहा था. ऑडियो में जो आवाज सुनाई दी, उसके आधार पर दावा किया गया कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृपाल परमार को फोन किया था. कॉल करने वाले शख्स ने परमार से कहा था कि वो उनकी कुछ नहीं सुनेंगे और उन्हें निर्दलीय चुनाव लड़ने का अपना फैसला वापस लेना होगा.

हालांकि परमार नहीं माने. पीएम मोदी के टोकने के बाद भी उन्होंने फतेहपुर से चुनाव लड़ा. लेकिन लगता है क्षेत्र की जनता ने उनकी नहीं सुनी. चुनाव आयोग के मुताबिक कृपाल परमार को केवल 2794 वोट मिले हैं. पूरी काउंटिंग के दौरान वो कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही दलों के प्रत्याशियों से काफी पीछे रहे. आंकड़े बताते हैं कि पीएम मोदी से बातचीत का वीडियो वायरल होने का कुछ खास फायदा परमार को नहीं मिला है. उनका वोटिंग पर्सेंटेज केवल 4.38 है.

पिछली बार कौन जीता?

पिछले दो चुनावों से फतेहपुर सीट पर कांग्रेस ही जीत रही है. 2017 में BJP ने कृपाल परमार को टिकट दिया था लेकिन तब वो कांग्रेस के सुजान सिंह पठानिया से चुनाव हार गए थे. 2012 में भी यहां कांग्रेस के सुजान स‍िंह ने ही बीजेपी के बलदेव ठाकुर को मात दी थी. 2021 में हुए उपचुनाव में भवानी सिंह ने कांग्रेस को जिताया.

2017 में कुल 68 विधानसभा सीटों में से 44 सीट पर बीजेपी जीती थी. वहीं कांग्रेस के पाले में 21 सीटें गई थी. एक सीट पर CPI-M और दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे.

हिमाचल प्रदेश में फिलहाल बीजेपी की सरकार है. 1985 के बाद से यहां हर पांच साल में सत्ता बदलती रहती है. कांग्रेस को उम्मीद है कि इसबार उनकी जीत होगी. एग्जिट पोल्स में भी कांग्रेस को मजबूत स्थिति में दिखाया गया है.

देखें वीडियो- फतेहपुर: युवक की आत्महत्या का आरोप अग्निपथ पर, बीजेपी संसद वरुण गांधी ने ट्वीट कर दुख जताया