The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हनुमान जयंती पर जहांगीरपुरी के अलावा और कहां-कहां हिंसा हुई?

उत्तराखंड के रूड़की में भी शोभा यात्रा के दौरान पथराव और हिंसा का मामला सामने आया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना भगवानपुर इलाके की है. इस बवाल में मंडावर चौकी प्रभारी समेत कुल 10 लोग घायल हुए है. इस दौरान कई गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी की गई.

post-main-image
बाएं से दाएं. रुड़की में पत्थरबाजी के बाद की तस्वीर और कुरनूल में हिंसा के बाद तैनात पुलिस. (फोटो-ट्विटर और इंडिया टुडे)

हनुमान जयंती पर दिल्ली के जहांगीरपुर में हुई हिंसा (Jahangirpur Violence) को लेकर कई खुलासे हो रहे हैं. इससे जुड़ी खबरें मीडिया में छाई हुई हैं. हालांकि, हनुमान जयंती के मौके पर हिंसा केवल दिल्ली में ही नहीं हुई. दूसरी जगहों से भी इस तरह की खबरें आईं. कर्नाटक के हुबली शहर से लेकर आंध्र प्रदेश के कुरनूल तक दो समुदायों के बीच टकराव हुआ. इसके अलावा उत्तराखंड के रुड़की में बवाल हुआ , वहीं यूपी के कई शहरों में तनाव के बाद प्रशासन को हाई अलर्ट जारी करना पड़ा.

आंध्र प्रदेश के कुरनूल का मामला

हिंसा का एक मामला आंध्र प्रदेश के कुरनूल से सामने आया. यहां के होलागुंडा इलाके में दो समुदायों के बीच 16 अप्रैल की रात हिंसक झड़प हो गई. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, एरला कट्टा की मस्जिद में इफ्तारी से पहले की नमाज की जा रही थी. इसी दौरान वहां से हनुमान जयंती की यात्रा गुजरी. आरोप है कि मस्जिद के बाहर से गुजरने के दौरान डीजे की आवाज काफी तेज थी, जिसका मस्जिद के अंदर के लोगों ने विरोध किया. बात बढ़ गई और हिंसा में तब्दील हो गई. इस दौरान दोनों तरफ के कई लोग घायल हुए. इस मामले पर जानकारी देते हुए कुरनूल एसपी सुधीर रेड्डी ने बताया,

“विश्व हिंदू परिषद ने कुरनूल जिले के एलुर में हनुमान जयंती उत्सव का आयोजन किया था. इस दौरान पुलिस के आदेश के खिलाफ DJ का इस्तेमाल किया गया. जब यात्रा मस्जिद के पास पहुंची, तो पुलिस ने उन्हें DJ बंद करने के लिए कहा. लेकिन, वे मस्जिद के बाहर रुक गए और ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने लगे. इसके जवाब में दूसरी तरफ से ‘अल्लाह हू अकबर’ के नारे शुरू हो गए.”

एसपी ने आगे बताया,

“हमने VHP सदस्यों को वहां से जाने के लिए कहा. जैसे ही यात्रा थोड़ी आगे बढ़ी तो DJ फिर बजाया गया, जिसके बाद विवाद शुरू हुआ. दोनों तरफ से पत्थरबाजी शुरू हो गई. इसके बाद मौके पर पुलिस फोर्स तैनात की गई और भीड़ को वहां से हटाया गया.”

पुलिस के मुताबिक, पत्थरबाजी करीब 10 मिनट तक चलती रही. वहीं, घटना के फुटेज के आधार पर पुलिस ने 20 लोगों को हिरासत में लिया है. स्थानीय सर्किल ऑफिसर के मुताबिक, होलागुंडा में धारा 144 लागू की गई है. स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है. जांच जारी है.

एसपी कुरनूल ने बताया,

15 लोगों को हल्की चोटें आईं हैं. (घटना की) वीडियो के आधार पर 20 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. स्थिति शांतिपूर्वक है. पर्याप्त सिविल और आर्म्ड फोर्स तैनात की गई हैं.

उत्तराखंड के रूड़की में बवाल

वहीं, उत्तराखंड के रूड़की में भी शोभा यात्रा के दौरान पथराव और हिंसा का मामला सामने आया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना भगवानपुर इलाके की है. इस बवाल में मंडावर चौकी प्रभारी समेत कुल 10 लोग घायल हुए है. इस दौरान कई गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी की गई.

पुलिस के मुताबिक, घटना के बाद दोनों समुदायों के बीच तनाव फैला हुआ है. इसके मद्देनजर पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हनुमान जयंती की शोभायात्रा के जलालपुर गांव के पास पहुंचने पर दो समुदायों के बीच झड़प हो गई. दोनों तरफ से खूब पत्थरबाजी हुई. इस झड़प में मंडावर चौकी प्रभारी आशीष नेगी समेत 10 से अधिक लोग घायल हो गए. स्थिति बिगड़ते देख वहां पुलिस फोर्स तैनात की गई. फिलहाल, मामले की जांच की जा रही है.

कर्नाटक के हुबली में पत्थरबाजी

इसके अलावा उत्तरी कर्नाटक के हुबली में एक सोशल मीडिया पोस्ट के कारण तनाव शुरू हुआ. देर रात बवाल बढ़ा, तो पत्थरबाजी और पुलिस वाहनों के साथ तोड़फोड़ की भी घटना सामने आई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस घटना में एक पुलिस इंस्पेक्टर समेत कई पुलिसकर्मी घायल हुए.

पुलिस स्टेशन पर पत्थरबाजी. फोटो- इंडिया टुडे

मीडिया रिपोर्ट्स में तनाव के पीछे का जो कारण बताया गया, उसके मुताबिक, इलाके में खबर फैली थी कि एक लड़के को भड़काऊ सोशल मीडिया पोस्ट अपलोड करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. इसके विरोध में ओल्ड हुबली पुलिस स्टेशन के पास भीड़ इकट्ठा हुई. भीड़ पोस्ट पर गुस्सा जाहिर करते हुए लड़के पर कार्रवाई की मांग कर रही थी. कुछ ही देर में भीड़ बढ़ गई. दावा किया जा रहा है कि इनमें से कुछ ने पत्थरबाजी की और पुलिस की गाड़ी भी पलट दी. रिपोर्ट में कहा गया कि गुस्साई भीड़ को हटाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले दागे. वहीं, घटना को देखते हुए पुलिस कमिश्नर ने 20 अप्रैल सुबह 6 बजे तक के लिए धारा 144 लागू करने की घोषणा की है. पुलिस ने कहा कि इलाके में तनाव है, फिर भी स्थिति नियंत्रण में है.

यूपी के कई शहरों में फ्लैग मार्च

वहीं, दिल्ली के जहांगीरपुर समेत अन्य जगहों पर बवाल के बाद उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर, नोएडा और गाजियाबाद में प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी किया है. डीएम, एसएसपी, एसपी सिटी, एडीएम और सिटी माजिसट्रेट की अगुवाई में बुलंदशहर के खुर्जा में पुलिस ने फ्लैग मार्च किया. पुलिस ने बताया कि लोगों के बीच कानून व्यवस्था को लेकर विश्वास बनाए रखने के लिए फ्लैग मार्च की गई.

इस दौरान पुलिस ने शहर में सभी वर्गों के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की. इसी तरह गाजियाबाद में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और जिलाधिकारी ने शोभायात्रा के आयोजकों के साथ बैठक की. नोएडा में भी पुलिस द्वारा फ्लैग मार्च और चेकिंग की गई. आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, नोएडा सेक्टर 20 और फेस 1 थाने की पुलिस ने फ्लैग मार्च कर लोगों से अपील की कि किसी भी तरह की बवाल की स्थिति में तुरंत पुलिस को जानकारी दें.

वीडियो-