The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सिंघु बॉर्डर पर मंच के पास मिला युवक का शव, निहंगों पर हत्या का आरोप

संयुक्त किसान मोर्चा ने क्या कहा है?

post-main-image
किसान आंदोलन की सांकेतिक फोटो
सिंघु बॉर्डर. यहां किसानों का प्रदर्शन चल रहा है. शुक्रवार, 15 अक्टूबर को एक शव मिला. 35 साल के इस युवक की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी. किसानों के विरोध प्रदर्शन के मुख्य मंच के पास युवक का शव बैरिकेड्स से लटका मिला. उसके हाथ कटे थे. संयुक्त किसान मोर्चा ने दावा किया है कि इस हत्या के पीछे निहंग सिख हैं. उन्होंने ही उस शख्स का हाथ काटा और जान ली. वहीं पुलिस का कहना है ये जांच का विषय है. पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है.

क्या है मामला?

सिंघु बॉर्डर. दिल्ली-हरियाणा का बॉर्डर. तीन कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ यहां किसानों का प्रदर्शन चल रहा है. यही पर शव मिला है. आज तक की खबर के मुताबिक, आंदोलनकारी शुरुआत में पुलिस को भी मुख्य मंच के पास नहीं जाने दे रहे थे. हालांकि, बाद में कुंडली थाना पुलिस ने शव को उतारा और सिविल हॉस्पिटल लेकर पहुंची. 35 साल के उस शख्स के शरीर पर धारदार हथियार से हमले के निशान मिले हैं.उसका हाथ कलाई से काट दिया गया है.

किसान मोर्चे का क्या कहना है?

संयुक्त किसान मोर्चा के नेता बलबीर सिंह राजेवाल का कहना है,
इस घटना के पीछे निहंग हैं. उन्होंने इस बात को मान भी लिया है. निहंग सिख शुरुआत से हमारे लिए समस्या खड़ी कर रहे हैं.
संयुक्त किसान मोर्चा ने इस घटना से खुद को अलग कर लिया है. कहा है कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए हरियाणा सरकार के साथ सहयोग करेंगे.

सामने आए वीडियो में क्या है?

मामले से जुड़े एक वीडियो सामने आया है, जिसमें मृतक के आसपास कुछ निहंग खड़े हुए दिखाई दे रहे हैं. उनमें से एक कहता है,
"पिछले दिनों आनंदपुर साहब में एक बंदा गुरु ग्रंथ साहिब के साथ बे'अदबी करके भाग गया था. वैसे ही,‌ ये बंदा भी आया था, सिखों के भेष में था, कछेहरा पहना हुआ था. इसने गुरु ग्रंथ साहिब के साथ बे'अदबी करने की कोशिश की, लेकिन निहंगों ने इसको मौक़े पर ही पकड़ लिया और सज़ा दे दी."
इसी वीडियो में एक और व्यक्ति कहता है,
"ये रावण यहीं फूंका जाएगा, इसकी बॉडी भी नही देंगे. आज दशहरा हैं, आज मोदी को फूंकना है और मोदी के साथ इसको भी यही फूंका जाएगा."

पुलिस का क्या कहना है?

मीडिया से बात करते हुए सोनीपत के डीएसपी हंसराज ने बताया,
कुंडली, सोनीपत बॉर्डर पर जहां किसानों का प्रदर्शन चल रहा है. वहां सुबह पांच बजे एक शव लटका मिला. उसके हाथ और टांग कटी हुई थी. हत्या किसने की यह फिलहाल साफ नहीं है. अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है. एक वीडियो भी वायरल है, जिसकी जांच हो रही है.
सोनीपत के डीएसपी हंसराज से जब निगंहों द्वारा हत्या की बात पूछी गई तो उन्होने कहा कि फिलहाल ये जांच का विषय है. मृतक की पहचान हुई आज तक की खबर के मुताबिक, मृतक की पहचान लखबीर सिंह के रूप में हुई है. उनके पिता का नाम दर्शन सिंह था.  6 महीने की उम्र में फूफा हरनाम सिंह ने लखबीर सिंह को गोद ले लिया था. लखबीर सिंह पेशे से मजदूर थे और उनकी उम्र 35-36 साल थी. SC जाति के लखबीर सिंह तरन-तारान जिले के चीमा खुर्द गांव के रहने वाले थे. उनके माता-पिता की मौत हो चुकी है. परिवार में अब सिर्फ एक विधवा बहन (राज कौर) है. उनकी पत्नी जसप्रीत कौर साथ में नहीं रहती थी. वह उनके तीन बच्चों को लेकर अलग रहती हैं. इसमें तीन बेटियां शामिल हैं. जिनकी उम्र 8 से 12 साल के बीच है. वहीं बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय (Amit Malviya) ने सिंघु बॉर्डर की घटना पर राकेश टिकैत पर निशाना साधा है. उन्होंने लिखा कि राकेश टिकैत ने योगेंद्र यादव के साथ लखीमपुर में हुई मॉब लिंचिंग को जायज ठहराया था. कुंडली बॉर्डर पर हुई हत्या पर वह चुप हैं. किसानों के नाम पर आंदोलन में हो रही अराजकता का पर्दाफाश होना चाहिए.