The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कलेक्टर की नौकरी छोड़ कांग्रेस में गईं निशा बांगरे को नहीं मिला टिकट, अब फिर नौकरी करेंगी?

नवंबर 2023 में विधानसभा चुनाव के दौरान निशा बांगरे कांग्रेस के टिकट पर अमला सीट से चुनाव लड़ना चाहती थीं. इसके लिए उन्होंने डिप्टी कलेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया था. हालांकि, जब तक सरकार ने उनका इस्तीफा स्वीकार किया, कांग्रेस ने इस सीट से एक और उम्मीदवार की घोषणा कर दी थी.

post-main-image
निशा बांगरे ने मध्यप्रदेश शासन को पत्र लिखकर मांग की उनके प्रति सशान सहानुभूति दिखाए और नौकरी में वापस ले लिया जाए. (तस्वीर-आजतक)

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान लगातार सुर्खियों में रहीं पूर्व डिप्टी कलेक्टर निशा बांगरे अब फिर चर्चा में हैं. कहा जा रहा है कि निशा बांगरे अपनी सरकारी नौकरी वापस चाहती हैं. उन्होंने कथित तौर पर मध्यप्रदेश शासन को पत्र लिखकर मांग की है कि उनके प्रति शासन सहानुभूति दिखाए और उनको फिर से नौकरी में वापस ले लिया जाए. हालांकि निशा बांगरे इससे इनकार कर रही हैं.

नवंबर 2023 में विधानसभा चुनाव के दौरान निशा बांगरे कांग्रेस के टिकट पर अमला सीट से चुनाव लड़ना चाहती थीं. इसके लिए उन्होंने डिप्टी कलेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया था. हालांकि, जब तक सरकार ने उनका इस्तीफा स्वीकार किया, कांग्रेस ने इस सीट से एक और उम्मीदवार की घोषणा कर दी थी. इसके बाद से वो कांग्रेस के प्रवक्ता पद पर रहते हुए लोकसभा सीट की राह देख रही थीं. लेकिन इस बार भी कांग्रेस ने उनको टिकट नहीं दिया है.

क्या कहते हुए इस्तीफा दिया था?

22 जून, 2023 को निशा बांगरी ने मध्यप्रदेश शासन पर गृह प्रवेश की पूजा में शामिल होने से रोकने का आरोप लगाते हुए कहा था, “मेरे अपने मकान के गृह प्रवेश के कार्यक्रम में विभाग द्वारा शामिल न होने देने से मैं अत्यधिक आहत हूं. इस कार्यक्रम में विश्व शांतिदूत तथागत बुद्ध की अस्थियों के भी दर्शन का लाभ लेने की अनुमति नहीं दी गई. इससे मेरी धार्मिक भावनाओं को अपूरणीय क्षति पहुंची है. अतः मैं अपने मौलिक अधिकार, धार्मिक आस्था और संवैधानिक मूल्यों से समझौता करके अपने डिप्टी कलेक्टर पद पर बने रहना उचित नहीं समझती हूं. इसलिए अपने डिप्टी कलेक्टर पद से आज दिनांक 22 जून 2023 को तत्काल प्रभाव से इस्तीफा देती हूं.”

अब अफवाह है कि निशा सरकारी नौकरी में वापस आना चाहती हैं. हालांकि दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक निशा बांगरे अगले 3-4 दिनों में कांग्रेस छोड़ किसी और पार्टी में शामिल हो सकती हैं. उन्होंने राजनीतिक रूप से तीन-चार दिनों में बड़ा फैसला लेने की बात कही है. निशा ने दोबारा डिप्टी कलेक्टर की नौकरी जॉइन करने से इनकार किया है.

इंडिया टुडे से जुडे राजेश भाटिया के रिपोर्ट के मुताबिक, निशा ने बताया कि परिवार ने उनसे कहा था कि वह दोबारा नौकरी जॉइन कर लें. मप्र सेवा नियम में इस तरह का प्रावधान है कि सरकारी कर्मचारी पहली बार इस्तीफा देने के बाद अगर सेवा में वापस आना चाहता है तो वह आ सकता है. इसलिए परिवार के दबाव में उन्होंने पिछले जनवरी में आवेदन दे दिया था. लेकिन वह पूरी तरह से राजनीतिक तौर पर ही आगे बढ़ना चाहती हैं.

ये भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल को बड़ा झटका, HC ने गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका खारिज की

राजनीति में ही करेंगी प्रयास

निशा ने बताया कि नौकरी में वापसी का मामला मुख्यमंत्री ही देखेंगे. उन्हीं के पास इसका विभाग भी है. पूर्व अधिकारी ने कहा, “लेकिन वह नहीं चाहेंगे कि मैं दोबारा नौकरी में वापस आ सकूं. इसलिए वे ऐसा नहीं करेंगे. यही वजह है कि मैंने नौकरी दोबारा पाने के लिए अप्रोच नहीं किया.” 

निशा के मुताबिक परिवार की संतुष्टि के लिए ही उन्होंने आवेदन किया था. लेकिन वे अब राजनीति में ही आगे प्रयास करना चाहती हैं.

वीडियो: MP की डिप्टी कलेक्टर निशा बांगरे ने छुट्टी ना मिलने पर इस्तीफा दिया, फिर ये वीडियो भी भेजा