The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मेट्रो स्टेशन से छलांग लगाती लड़की को CISF जवानों ने ऐसे बचाकर महफिल लूट ली

एक अधिकारी ने बताया कि गिरने की वजह से लड़की को पैर पर हल्की चोटें आईं थी. इसके चलते उसे लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में भर्ती कराया गया. उसकी हालत अब ठीक है. लोकल पुलिस और CATS एंबुलेंस को भी मौके पर बुलाया गया था.

post-main-image
अक्षरधाम मेट्रो पर तैनात सुरक्षाबल और मेट्रो की सांकेतिक तस्वीर.

दिल्ली के अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन (Akshardham Metro Station) का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें CISF जवानों की सूझबूझ की वजह से एक जान बच गई. वीडियो में दिख रहा है कि एक लड़की ने सुसाइड के इरादे से मेट्रो की बिल्डिंग से छलांग लगा दी. लेकिन CISF के जवानों ने कंबल के सहारे लड़की को कैच कर लिया और उसकी जान बचा ली. सोशल मीडिया पर CISF की जमकर तारीफ हो रही है.

क्या है मामला?

मामला गुरुवार, 14 अप्रैल का है. वीडियो में देखा जा सकता है कि लड़की मेट्रो की छत के किनारे पर खड़ी है. जवानों ने उसको समझाने की बहुत कोशिश की. लड़की कुछ देर तो रुकती है, लेकिन उसके बाद छलांग लगा देती है. इसके बाद वीडियो का दूसरा हिस्सा दिखाई दे रहा है, जिसमें CISF के जवान और मेट्रो के कुछ अन्य स्टाफ ने कंबल की मदद से उसे कैच कर लिया.

इस घटना का वीडियो CISF ने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किया है. इसके कैप्शन में लिखा,

सेविंग लाइव्स… CISF कर्मियों द्वारा तत्पर्ता और सूझबूझ ने अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन से कूदने वाली एक लड़की की जान बचाई.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, एक अधिकारी ने बताया कि लड़की फिलहाल ठीक है, मामूली चोटें आई हैं. अधिकारी ने बताया,

एक CISF स्टाफ ने सुबह 7.30 बजे बिल्डिंग की छत पर एक लड़की को देखा. उसने दूसरे जवानों को इसकी सूचना दी. कुछ लोगों ने उसको पीछे हटने के लिए समझाने की कोशिश की, पर लड़की उनकी सुनने को तैयार नहीं थी. इसके बाद हमने ग्राउंड फ्लोर पर कुछ अफसरों को भेजा, जिन्होंने एक मोटे कंबल की व्यवस्था की ताकि गिरने पर चोट कम लगे. जब लड़की ने छलांग लगाई, तो वो कंबल पर ही आकर गिरी.

अधिकारी ने आगे बताया,

गिरने की वजह से लड़की को पैर पर हल्की चोटें आईं थी. इसके चलते उसे लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में भर्ती कराया गया. उसकी हालत अब ठीक है. लोकल पुलिस और CATS एंबुलेंस को भी मौके पर बुलाया गया था.

 

CISF की जमकर तारीफ

वहीं, इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर लोग CISF की जमकर तारीफ कर रहे हैं. अनिमेश हिंदुस्तानी नाम के यूजर ने लिखा,

जय हिंद की सेना. हर बार आप देश को गर्व कराते हैं. कितना कम समय होगा सोचने, एग्जिक्यूट करने के लिए, लेकिन.. हैट्स ऑफ और जय हिंद.

Anonymous433 नाम के एक यूजर ने लिखा,

एक कीमती जान बचाने के लिए CISF जवानों के धैर्य और दृढ़ता को सलाम.

अक्षया पटनायक नाम के यूजर ने कहा, 

CISF की सेवा अनुकरणीय है. हर वक्त और हर जगह.

आकाश वर्मा नाम के एक यूजर ने लिखा,

काबिले तारीफ काम, बधाई. और एक जिम्मेदार नागिरक के तौर पर हमारी भी जिम्मेदारी है कि सुरक्षाबलों पर इस तरह के समस्याओं का बोझ न डालें. उन्हें सुरक्षा सुनिश्चित करने और अन्य बड़े खतरों पर ध्यान रखने दे.

आपको बता दें कि फिलहाल, लड़की या उसके इस कदम के पीछे की वजह के बारे में अन्य कोई जानकारी सामने नहीं आई है.