The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

उदास कर्मचारियों को ये कंपनी दे रही 'Sad Leave', मूड ठीक करने के लिए मिलते हैं पूरे 10 दिन

दुनिया हमारी सोचने से ज्यादा अजीब है भईया. यहां कई नौकरीपेशा लोगों को मय्यत में जाने की फुर्सत नहीं और कुछ हैं कि बस उदास होने पर कंपनी से छुट्टी ले सकते हैं.

post-main-image
कंपनी के चेयरमैन यू डोंग लाई ने बीते महीने इस नई तरह की छुट्टी की घोषणा की. (सांकेतिक तस्वीर- इंडिया टुडे)

आप सुबह उठे और ऑफिस जाने के लिए तैयार हैं. लेकिन किसी कारणवश आपका मन उदास है. आप ऑफिस नहीं जाना चाहते हैं. मगर बॉस के गुस्से का शिकार होने से डर रहे हैं. तभी आपको याद आए कि आप अपने हिस्से की 10 'उदास' छुट्टियां ले सकते हैं तो कैसा रहेगा?

'क्या बकवास है ये!'

ये बकवास नहीं है. दुनिया हमारे सोचने से ज्यादा अजीब है भईया. यहां कई नौकरीपेशा लोगों को मय्यत में जाने की फुर्सत नहीं और कुछ हैं कि बस उदास होने पर कंपनी से छुट्टी ले सकते हैं.

'इंडिया की तो नहीं होगी!'

ये आप सही पकड़े हैं. चीन की एक सुपरमार्केट कंपनी है. नाम है Fat Dong Lai (फैट डोंग लाई). उसने ये घोषणा की है. अगर कोई कर्मचारी दुखी है या उदास है तो वह 10 दिनों का अवकाश ले सकता है. यह छुट्टी 1 साल में 10 दिनों के लिए ली जा सकती है. इसे ‘Sad Leave’ का नाम दिया गया है.  

सिंगापुर के बड़े अखबार THE STRAITS TIMES के अनुसार कंपनी के चेयरमैन यू डोंग लाई ने बीते महीने इस नई तरह की छुट्टी की घोषणा की. उन्होंने कहा कि हर किसी के जीवन में ऐसे दिन होते हैं जब वे दुखी होते हैं, यह मानव स्वभाव है. यू डोंग लाई ने अपना पहला स्टोर 1995 में खोला था. अभी चीन के हेनान प्रान्त में इसके 10 आउटलेट हैं.

फैट डोंग लाई कंपनी पहले भी सुर्खियों में रह चुकी है. यह ‘कर्मचारी प्रथम’ वाले कल्चर पर चलती है. 2023 की एक मीडिया रिपोर्ट है जिसके अनुसार अगर कंपनी का कोई कर्मचारी ऑफिस में अपमानित होता है या उसे कोई अन्य परेशानी होती है तो उसे 5000 युआन (करीब 59000 रुपये) का मुआवज़ा मिलेगा. 

बीती 5 अप्रैल को भी कंपनी सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही थी जब मीडिया में रिपोर्ट आई कि फैट डोंग लाई कंपनी के कर्मचारियों ट्रिप के लिए विदेश ले जाएंगे.  

ये भी पढ़ें- किरायेदार स्कैम का काटा पानी भी नहीं मांग पाता, आपको पता है ये होता क्या है?

कर्मचारियों को खुशनुमा माहौल देने का यह कदम नया नहीं है. अनेक उदाहरण ऐसे हैं जब किसी कंपनी ने कर्मचरियों के लिए काम करने की जगह को सहज बना दिया हो. भारत में हीरे के एक व्यापारी सावजी धोलकिया ने ऐसा ही कुछ किया था. 2016 में उन्होंने सैकड़ों कारें और फ्लैट्स अपने कर्मचारियों को गिफ्ट में दिए थे.  

 (ये स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे नवनीत सिंह ने लिखी है.)

वीडियो: तारीख : चीन की किताबें भारत के बारे में क्या कहती हैं?