The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सेना ने बताया, चीन में मिला अरुणाचल से लापता हुआ युवक

युवक के लापता होने पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा था.

post-main-image
अरुणाचल प्रदेश से चीनी सेना द्वारा अपहरण किए गए किशोर को चीनी सेना ने बांधकर रखा और उसे टॉर्चर किया. (फोटो: ट्विटर/तपिर गाओ)
अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) से लापता युवक मिराम तरोन (Miram Taron) का पता चल गया है. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने मिराम तरोन को ढूंढ लिया है. अब उसके भारत वापसी की तौयारी हो रही है. युवक के लापता होने के बाद भारतीय सेना ने चीनी आर्मी से उसे तलाश कर वापस करने की बात कही थी. इसी कड़ी में 23 जनवरी को भारतीय सेना जानकारी देते हुए कहा कि लापता युवक का चीनी सेना ने पता लगा लिया है. सेना ने क्या कहा? इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, रक्षा सूत्रों ने अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए किशोर मिराम तरोन के बारे में चीनी रक्षा अधिकारियों को जानकारी दी थी. सूत्रों ने कहा था कि लड़के के लापता होने की जानकारी मिलने पर भारतीय सेना ने हॉटलाइन के स्थापित तंत्र के जरिये तुरंत पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) से संपर्क किया. उन्हें बताया गया कि 18 जनवरी को जड़ी-बूटियां लेने गया लड़का रास्ता भटक गया है और मिल नहीं रहा है. समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, तेजपुर पीआरओ लेफ्टिनेंट कर्नल हर्षवर्धन पांडे ने कहा,
"चीनी सेना ने हमें सूचित किया है कि उन्हें अरुणाचल प्रदेश से लापता लड़का मिल गया है और उचित प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है."
मामला क्या है? घटना 18 जनवरी की है. अरुणाचल (पूर्वी) से लोकसभा सांसद तपिर गाओ के मुताबिक, राज्य के अपर सियांग जिले के जिदो गांव का एक 17 साल का किशोर मिराम तरोन लापता हो गया. भाजपा सांसद के मुताबिक, मिराम और उसका दोस्त जॉनी यायिंग एक साथ सियांग नदी के किनारे जंगल में जड़ी-बूटी ढूंढने गए थे. लेकिन इस दौरान चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने भारतीय सीमा में घुसकर उसका अपहरण कर लिया. उसका दोस्त किसी तरह से बचकर गांव वापस आया और इस घटना के बारे में सबको जानकारी दी. सांसद तपिर गाओ ने पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को टैग करते हुए इससे जुड़ा एक ट्वीट भी किया और केंद्र से इस मामले में मदद की मांग की. बीजेपी सांसद के इस ट्वीट से काफी राजनीतिक बवाल मचा. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर केंद्र सरकार पर ऐसे मामलों में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया. राहुल गांधी ने लिखा,
"गणतंत्र दिवस से कुछ दिन पहले भारत के एक भाग्य विधाता का चीन ने अपहरण किया है- हम मीराम तरोन के परिवार के साथ हैं और उम्मीद नहीं छोड़ेंगे, हार नहीं मानेंगे. PM की बुज़दिल चुप्पी ही उनका बयान है- उन्हें फ़र्क़ नहीं पड़ता!" 
  बीजेपी सांसद के दावे के बाद चीन की सेना की तरफ से अपहरण की बात नकार दी गई थी. हालांकि, उसकी तरफ से ये जरूर कहा गया था कि अवैध तरीके से सीमा में प्रवेश करने वालों पर कड़ी नजर रखी जाती है.