The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कनाडा में असली वाला 'Money Heist' हो गया, 133 करोड़ की चोरी में शामिल हैं भारतीय मूल के कई नाम

एक साल की जांच के बाद कनाडा पुलिस ने बताया कि चोरी हुई सोने की ईंटों पर सीरियल नंबर थे और उनमें से ज्यादातर को पिघला दिया गया है.

post-main-image
चोरी में इस्तेमाल हुआ ट्रक (फोटो- रॉयटर्स)

कनाडा के इतिहास में सबसे बड़ी चोरी हुई (Canada Largest Heist). करीब 16 मिलियन डॉलर का सोना और कैश वाला कंटेनर लादकर बदमाश फरार हो गए. इंडियन करेंसी के हिसाब से 133 करोड़ रुपये. एक साल तक चली जांच के बाद पुलिस ने मामले में कई खुलासे किए हैं. पता चला है कि आरोपियों में भारतीय मूल के दो लोग भी शामिल थे.

घटना साल 2023 की है. 17 अप्रैल को एयर कनाडा की फ्लाइट में स्विट्जरलैंड से एक स्पेशल कंटेनर पहुंचा. सोने और कैश से भरा कंटेनर. कंटेनर को टोरंटो के एक बैंक में पहुंचाना था. एयरपोर्ट पर फ्लाइट लैंड होने के बाद कंटेनर को एयरलाइन के गोदाम में रखा गया. लगभग दो घंटे बाद एक ट्रक वहां पहुंचा. ट्रक ड्राइवर के पास फेक डॉक्यूमेंट थे जिसकी मदद से वो कंटेनर को ट्रक में लादकर ले गया. वीडियो रिकॉर्डिंग में दिखा कि ट्रक कनाडा के हाईवे से गुजरते हुए एक ग्रामीण इलाके के पास जाकर गायब हो गया.

अगले दिन जब सही ट्रक असली डॉक्यूमेंट्स के साथ कंटेनर पिक करने गोदाम पहुंचा तो पता चला कि कंटेनर चोरी हो चुका है. मामले की सूचना पुलिस को दी गई.

एक साल की जांच के बाद 17 अप्रैल को कनाडा पुलिस ने बताया कि चोरी हुई सोने की ईंटों पर सीरियल नंबर थे और उनमें से ज्यादातर को पिघला दिया गया है. उस सोने से बने केवल छह कंगन बरामद किए गए हैं जिनकी कीमत 89,000 कनाडाई डॉलर (लगभग 53 लाख रुपये) बताई जा रही है. पुलिस को सोना गलाने वाले बर्तन भी मिले हैं.

मामले में पुलिस ने अब तक पांच लोगों को अरेस्ट किया है. अरेस्ट हुए लोगों में 54 साल का एयर कनाडा कर्मचारी परमपाल सिद्धू, 37 साल का जूलरी स्टोर मालिक अली रज़ा, 40 साल का अमित जलोटा, 43 साल का अम्माद चौधरी और 35 साल का प्रसाद परमलिंगम शामिल है. ट्रक चलाने वाला आरोपी भी पुलिस हिरासत में है. उसके पास से 65 अवैध हथियार बरामद किए गए हैं. उन्हें कथित तौर पर कनाडा में तस्करी के लिए भेजा जाना था.

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, परमपाल सिद्धू और अमित जलोटा भारतीय मूल के हैं.

ये भी पढ़ें- कनाडा में हरियाणा के लड़के की गोली मारकर हत्या, परिवार ने PM मोदी से मदद मांगी

चोरी में शामिल तीन लोग अब भी फरार हैं. एयर कनाडा का पूर्व मैनेजर सिमरन प्रीत, अर्चित ग्रोवर और अर्सलान चौधरी.

वीडियो: दुनियादारी: कनाडा जाने वाले पाकिस्तानी फ्लाइट अटेंडेंट कहां ग़ायब हो जाते हैं?