The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

महाराष्ट्र पुलिस के लिए संकट ना बन जाए संजय बियाणी हत्याकांड, सुरक्षा को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई

संजय बियाणी को पुलिस ने सुरक्षा दी थी, लेकिन...

post-main-image
sanjay biyani

महाराष्ट्र का संजय बियाणी हत्याकांड राज्य सरकार के लिए मुसीबत बनता दिख रहा है. मंगलवार 5 अप्रैल को नांदेड़ के इस मशहूर बिल्डर की हत्या कर दी गई थी. वो भी उनके घर के सामने. इस वारदात से नांदेड़ के लोग ना सिर्फ दुखी हैं, बल्कि आंदोलन करने तक की चेतावनी दे रहे हैं. बुधवार 6 अप्रैल को संजय बियाणी का अंतिम संस्कार किया गया. इस दौरान पुलिस को लेकर लोगों का गुस्सा साफ तौर पर देखने को मिला. शव यात्रा में पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की गई.

नांदेड़ के कोलंबी से ताल्लुक रखने वाले संजय बियाणी इस क्षेत्र की चर्चित शख्सियत थे. उनकी हत्या से स्थानीय लोगों को धक्का पहुंचा है. पुलिस हत्या के 24 घंटे बाद भी आरोपियों की पहचान नहीं कर पाई है. हालांकि उसका कहना कि अपराधियों को पकड़ने के लिए 7 से 8 टीमें बनाई गई हैं. आपराधिक रिकॉर्ड वाले 45 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. घटना की जांच के लिए SIT भी बना दी गई है.

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक नांदेड SP प्रमोद कुमार शेवाले ने घटना को लेकर मीडिया को जानकारी दी. उन्होंने बताया,

'जब बिल्डर कार से शारदा नगर स्थित अपने घर में जा रहे थे, तभी बाइक सवार दो हमलावरों ने उन पर गोलियां बरसा दीं. बिल्डर और उनके ड्राइवर हमले में घायल हो गए. इसके बाद एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान बिल्डर की मौत हो गई. वहीं ड्राइवर का इलाज चल रहा है.' 

उन्होंने आगे बताया,

'घटना सीसीटीवी कैमरे मे कैद हुई है. आरोपियों ने देसी पिस्तौल का इस्तेमाल किया है, जो नांदेड़ और आसपास के इलाकों में बदमाशों के लिए एक आम हथियार है. हमलावरों ने जिस तरीके से बिल्डर पर गोलियां बरसाईं, उससे लग रहा है कि ये पेशेवर अपराधी हैं. विमंतल थाने में केस दर्ज कर घटना की जांच के लिए SIT बना दी गई है.'

वसूली के लिए हत्या हुई?

बिल्डर संजय बियाणी का पूरा नाम संजय बालप्रसाद बियाणी है. पिछले लगभग 15 सालों से वो रियल स्टेट का काम कर रहे थे. रियल स्टेट और कंस्ट्रक्शन के बिजनेस में उनका बड़ा नाम था. बताया जाता है कि उनके संबंध महाराष्ट्र के बड़े राजनेताओं से थे. संजय बियाणी कई प्रमुख परियोजनाओं के लिए जाने जाते थे, जिनमें वर्तमान में राज रेजिडेंसी अपार्टमेंट और राज पार्क मुख्य हैं. पिछले हफ्ते उन्होंने 73 परिवारों को कम दामों पर फ्लैट दिया था, जिसके चलते वे काफी चर्चा में आए थे.

संजय बियाणी को उनके धंधे से अच्छा खासा पैसा मिल रहा था. इसी के चलते वसूली करने वाले कुछ गुंडों की नजरें उन पर थीं. रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 2 सालों से वसूली वालों के फोन उन्हें आते रहते थे. बियाणी ने इस मामले में पुलिस में शिकायत भी दर्ज की थी. पुलिस से उन्हें सुरक्षा मिली भी थी, लेकिन पिछले साल वापस ले ली थी.

शुरुआती जांच के आधार पर कहा जा रहा है कि फिरौती की वजह से संजय बियाणी का मर्डर हुआ है. वहीं बुधवार को मीडिया के सामने आईं संजय बियाणी की पत्नी ने इस वारदात को सुपारी हत्या करार दिया. संजय के गांव के लोग भी उनकी हत्या से गुस्साए हुए हैं. उन्होंने कलेक्टर और एसपी से मिलकर ज्ञापन सौंपा है और आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग की है. ऐसा ना होने पर आंदोलन की भी चेतावनी दी है.

वीडियो- धर्म संसद में दिल्ली पुलिस को नहीं दिखी थी हेट स्पीच, सुप्रीम कोर्ट ने ये सवाल पूछ लिए